04 MARTHURSDAY2021 4:32:56 PM
Nari

पूजा-पाठ की इन चीजों को गलती से भी न रखें जमीन पर वरना...

  • Edited By neetu,
  • Updated: 23 Jan, 2021 10:28 AM
पूजा-पाठ की इन चीजों को गलती से भी न रखें जमीन पर वरना...

वास्तु के अनुसार, ऐसी बहुत सी चीजें हैं जिन्हें घर पर रखना शुभ माना जाता है। मान्यता है कि इनसे वास्तुदोष दूर होने के साथ घर में सुख-समृद्धि व शांति का वास होता है। वहीं पूजा-पाठ में भी वास्तु से जुड़े नियमों को अपनाया जाता है। खासतौर पर पूजा में इस्तेमाल की जाने वाली चीजों को कभी भी जमीन पर रखने की गलती नहीं करनी चाहिए। माना जाता है कि इससे पूजा का फल ना मिलने के साथ वास्तुदोष पैदा होता है। तो चलिए जानते हैं इस बारे में विस्तार से...

भगवान की मूर्ति या फोटो जमीन पर न रखें 

कई बार लोग सफाई करते समय भगवान जी की मूर्ति या तस्वीर को सीधे जमीन पर रख देते हैं। मगर वास्तु के अनुसार, इससे घर में वास्तुदोष होने के साथ तनाव, आर्थिक परेशानी हो सकती है। ऐसे में इन्हें हमेशा साफ कपड़े और स्थान पर ही रखें। ‌ 

PunjabKesari

शिवलिंग को जमीन पर रखने की न करें भूल

अक्सर लोग मंदिर की सफाई दौरान शिवलिंग को सीधे जमीन पर रख देते हैं। मगर यह घर से बरकत दूर होने का कारण बनता है। ऐसे में भगवान शिव के प्रतीक शिवलिंग को सीधे जमीन पर रखने की जगह हमेशा साफ कपड़े के ऊपर और स्वच्छ जगह पर ही रखें।

गलती से भी न रखें जमीन पर शंख

शंख बजाने से घर में मौजूद नेगेटिविटी दूर होती है। साथ ही मां लक्ष्मी का भाई माना जाता है। ऐसे में इसे कभी भी जमीन पर ना रखें। नहीं तो देवी लक्ष्मी की नाराज़गी का सामना करना पड़ सकता है। इसलिए इसका प्रयोग करके हमेशा मंदिर में रखें।

PunjabKesari

फूल, यंत्र, तुलसीदल

भगवत गीता के अनुसार, दीप, धूप, यंत्र, पुष्प, तुलसीदल, कपूर, चंदन, जपमाला आदि चीजें बेहद ही पवित्र होती है। इनका पूजा-पाठ में इस्तेमाल होने के कारण इन्हें जमीन पर रखना अशुभ कहलाता है। इसलिए इन पवित्र चीजों को ‌कभी जमीन पर सीधे न रखें। 

पूजा-पाठ की सामग्री को जमीन पर रखना अशुभ

पूजा-पाठ की सामग्री बेहद ही पवित्र व शुभ मानी जाती है। ऐसे में इन्हें कभी भी जमीन पर रखने की भूल न करें। नहीं तो घर में वास्तुदोष होने से नेगेटिविटी बढ़ती है। इसलिए दीपक, फूल, माला, गंगाजल, धूपबत्ती आदि पूजा सामग्री को हमेशा थाली में डालकर किसी ऊंचे स्थान पर रखें।

कलश जमीन पर रखना अशुभ

किसी भी पूजा में कलश स्थापना जरूर की जाती है। माना जाता है कि इसके बिना पूजा का पूरा फल नहीं मिलता है। मगर अक्सर लोग कलश को जमीन पर रख देते हैं, जो वास्तुदोष का कारण बनता है। साथ ही धन की देवी लक्ष्मी की नाराज़गी का सामना करना पड़ सकता है। ऐसे में पैसों की किल्लत हो सकती है। इसलिए इस पवित्र कलश को हमेशा थाली में रखें।

PunjabKesari
 

Related News