18 JUNTUESDAY2024 11:49:00 AM
Nari

मंगलवार को भूलकर भी न करें ये काम, नाराज हो जाएंगे पवन पुत्र हनुमान

  • Edited By Charanjeet Kaur,
  • Updated: 27 May, 2024 06:42 PM
मंगलवार को भूलकर भी न करें ये काम, नाराज हो जाएंगे पवन पुत्र हनुमान

नारी डेस्क: मंगलवार का दिन हनुमान जी को अर्पित है। इस दिन बजरंगबली की पूजा करने का विधान है। कहते हैं कि इस दिन अगर पूरे श्रद्धा- भाव से बजरंगबली जी की पूजा की जाए तो शुभ फल की प्राप्ति होती है। ऐसा माना जाता है कि कई लोगों को मंगल भारी होता है, अगर इस दिन हनुमान जी की आराधना की जाए तो सब मंगल ही मंगल होता है। लेकिन हनुमान जी को प्रसन्न करने के लिए आपको भूलकर भी इन कामों को नहीं करना चाहिए।

मंगलवार के दिन न करें ये काम

न लगाएं ऐसा भोग

हनुमान जी को भूलकर भी दूध से बनी मिठाई का भोग न लगाएं। इससे बंजरबली नाराज हो जाते हैं। हनुमान जी को बूंदी, बेसन के लड्डू का भोग लगाएं, ये भगवान को बहुत प्रिय हैं।

PunjabKesari

न करें इन चीजों का सेवन

हनुमान जी के भक्त को मंगलवार के दिन मंदिरा का सेवन नहीं करना चाहिए। इस दिन इसका सेवन निषेध हैं। ये सभी चीजें तामसिक हैं, इनको ग्रहण करने से आपको अपने जीवन में परेशानियों का सामना करना पड़ सकता है। इसके अलावा मंगलवार का व्रत रख रहे हैं तो नमक का सेवन भी न करें।

PunjabKesari

न दें उधार पैसे

इस दिन किसी को भी उधार पैसे न दें क्योंकि इस दिन दिया गया उधार वापस नहीं आता है।

ब्रह्मचर्य का करें पालन

इस दिन अपने पार्टनर से या किसी से भी संबंध न बनाएं। ऐसा इसलिए क्योंकि हनुमान जी ने अपने पूरे जीवन में ब्रह्मचर्य का पालन किया था।

इन बातों का भी रखें ध्यान

इस दिन शुक्र और शनि से जुड़ा कोई काम न करें और न ही दाढ़ी बनाएं। इसके अलावा किसी से झगड़ा न करें और नाखून न काटें। इस दिन काले या नीले कपड़े पहनना शुभ नहीं माना जाता है। लाल या नारंगी कपड़े पहनना शुभ रहेगा।

PunjabKesari

Related News