18 JUNTUESDAY2024 11:14:27 AM
Nari

जहर बन जाती है लोहे के बर्तन में बनाई ये चीजें, खाएंगे तो हो जाएंगे बीमार

  • Edited By Manpreet Kaur,
  • Updated: 21 May, 2024 05:24 PM
जहर बन जाती है लोहे के बर्तन में बनाई ये चीजें, खाएंगे तो हो जाएंगे बीमार

नारी डेस्क: पहले एक समय था जब लोग लोहे के बर्तन का इस्तेमाल करते हैं लेकिन जैसे-जैसे समय बीता लोहे के बर्तनों की जगह एल्युमीनियम के बर्तनों ने ले ली हालांकि अभी भी कुछ चीजें लोहें के बर्तन में बनाई जाती है  क्योंकि वह सेहत के लिए काफी फायदेमंद होती है। इन बर्तनों में पका खाना आयरन भरपूर होता है लेकिन कुछ चीजें इस धातु में ना बनाई जाए तो बेहतर है क्योंकि यह खाने के सारे पोषक तत्व खत्म कर देती है तो चलिए आपको उन आहारों के बारे में बताते हैं जिन्हें लोहे के बर्तन में बनाने से परहेज करना चाहिए। 

1.पालक

पालक में आयरन काफी मात्रा में होता है और इसमें एसिड की मात्रा भी बहुत ज्यादा होती है जो लोहे के साथ मिलकर रिएक्ट कर सकता है। अगर आफ इसमें पालक बनाएंगे तो पालक का रंग भी बदल जाएगा और टेस्ट भी। इसमें पाए जाने वाले पोषक तत्व भी नष्ट हो जाएंगे। 

PunjabKesari

2. चुकंदर

चुकंदर में भी आयरन की मात्रा ज्यादा होती है इसलिए लोहे के बर्तन में चुकंदर से जुड़ी कोई डिश नहीं बनानी चाहिए। चुकंदर का टेस्ट भी बदल जाएगा और रंग भी।

PunjabKesari

3.टमाटर

टमाटर में एसिड होता है जो लोहे के साथ मिल के रिएक्ट कर सकता है और खाने के स्वाद को पूरी तरह बदल सकता है जो सेहत को नुकसान पहुंचा सकता है।

4.अंडा

लोहे के बर्तन में अंडे से बनी  भी कोई चीज ना बनाएं क्योंकि अंडे में मौजूद सल्फर, लोहे के साथ रिएक्ट करता है, जिससे उसका स्वाद और रंग बदल जाता है और कई पाचन संबंधी समस्याएं पैदा करता है।

PunjabKesari

5.नींबू

अगर लोहे के बर्तन में नींबू से बनने वाली कोई डिश बनाने की सोच रहे हैं, तो  इससे बचना चाहिए क्योंकि नींबू के रस की अम्लीय प्रकृति लोहे के साथ प्रतिक्रिया कर सकती है, जिससे खाने में धातु का स्वाद मिक्स हो सकता है, साथ ही इससे आपको पेट से जुड़ी कई समस्याएं हो सकती हैं।

Related News