29 APRMONDAY2024 12:52:11 PM
Nari

डायबिटीज मरीजों के लिए 5 कारगर Diet Plan, ब्लड शुगर लेवल रहेगा कंट्रोल

  • Edited By Bhawna sharma,
  • Updated: 06 May, 2021 02:37 PM
डायबिटीज मरीजों के लिए 5 कारगर Diet Plan, ब्लड शुगर लेवल रहेगा कंट्रोल

आजकल खराब लाइफस्टाइल के कारण शरीर को कईं बीमारियों ने घेर लिया है। इन्हीं में से एक डायबिटीज अब आम समस्या बन गई है। आप चाहे इसकी दवा समय पर खाएं लेकिन इस बीमारी से बचाने के लिए डाइट भी एक अहम रोल अदा करती है। खान-पान की आदतों में थोड़ा बदलाव करके इस बीमारी के खतरे को कम किया जा सकता है और साथ ही इससे ब्लड शुगर भी कंट्रोल में रहता है। आज हम आपको बताएंगे कि डायबिटीज के दौरान आपका डाइट प्लान किस तरह का होना चाहिए।

PunjabKesari

डेश डाइट

इस डाइट में फल, सब्जियां, समुद्री भोजन, कम वसा वाले डेयरी प्रोडक्टस शामिल किए जाते हैं। जो हाई ब्लड प्रेशर को नियंत्रित करने में कारगर है। इसके साथ ही डेश डाइट इंसुलिन में सुधार करती है जो डायबिटीक रोगियों के लिए फायदेमंद होता है। 

पालेओ आहार

प्रोसेस्ड फूड्स, चीनी या अनाज को इस डाइट में शामिल नहीं किया जाता। पालेओ डाइट में सिर्फ हेल्दी भोजन यानि फल, ताजी सब्जियां, नट्स और सीड्स को शामिल किया है।

PunjabKesari

मेडिटेरेनियन डाइट

मेडिटेरेनियन डाइट में फल, सब्जियां, समुद्री भोजन शामिल होता है। इसमें ओमेगा 3 फैटी एसिड भी शामिल है जो ब्लड शुगर लेवल को कंट्रोल करता है। आप इस डाइट में चिकन को भी शामिल कर सकते हैं लेकिन लाल मांस का सेवन करने से बचें। 

ग्लूटेन-फ्री डाइट 

ग्लूटेन-फ्री डाइट में अनाज का सेवन नहीं करने के लिए कहा जाता है। इसमें मीट, मछली, अंडा, डेयरी प्रोडक्टस, दूध, दही, फल और हरी सब्जियां जो ग्लूटेन फ्री हो शामिल होती है।

अल्कलाइन डाइट

अल्कलाइन डाइट में सिर्फ फलों और सब्जियों का ही सेवन कर सकते हैं। इसमें चीनी या मांस जैसे खानों को ना खाने की सख्त हिदायत दी जाती है।

PunjabKesari

इस तरह करें दिन की शुरूआत 

1. डायबिटीज रोगियों को अपने दिन की शुरूआत एक गिलास पानी से करनी चाहिए। आप इस पानी में आधा चम्मच मेथी पाउडर मिलाएं और अब इसे पीएं। 

2. इसके साथ ही अगर आप मेथी पाउडर नहीं पी सकते हैं तो आप पूरी रात भिगोए गए जौ को सुबह छानकर पीएं

3. इसके बाद आप एक घंटा कुछ न खाएं

4. फिर आप चाय लें सकते हैं वो भी शुगर फ्री। इसके साथ आप कुछ भी हल्का खा सकते हैं जैसे कि नमकीन या फिर बिस्किट। 

Related News