23 APRTUESDAY2024 11:37:12 PM
Nari

कंट्रोल में रहेगा Uric Acid, बस रुटीन में फॉलो कर लें ये डाइट

  • Edited By palak,
  • Updated: 19 Sep, 2022 10:52 AM
कंट्रोल में रहेगा Uric Acid, बस रुटीन में फॉलो कर लें ये डाइट

यूरिक एसिड कई सारी बीमारियों को जन्म देता है। प्यूरिन से युक्त खाद्य पदार्थों का अत्यधिक मात्रा में सेवन करने से शरीर में यूरिक एसिड बनता है। यूरिक एसिड रक्त में से घुलकर सीधे किडनी तक चला जाता है और यूरिन के जरिए शरीर में से बाहर निकलता है। परंतु अगर आपके शरीर में भी यूरिक एसिड बहुत ज्यादा बन रहा है तो किडनी सारे यूरिक एसिड को फिल्टर नहीं कर पाती। जिसके कारण रक्त में यूरिक एसिड का लेवल बढ़ जाता है। यूरिक एसिड रक्त में बढ़ने से गाउट और किडनी से संबंधी समस्याएं भी हो सकती हैं। यदि आप बढ़ते यूरिक एसिड से राहत पाना चाहते हैं तो आपको अपनी डाइट में बदलाव करने होंगे। कुछ नियमित फूड्स का सेवन करके आप बीमारी से राहत पा सकते हैं। तो चलिए जानते हैं इनके बारे में...

फल 

यूरिक एसिड कंट्रोल करने के लिए आप फलों का सेवन कर सकते हैं। फल भी स्वास्थ्य के लिए बहुत ही फायदेमंद माने जाते हैं। चेरी का सेवन आप यूरिक एसिड से राहत पाने के लिए कर सकते हैं। यह यूरिक एसिड के लेवल को कम करने के साथ-साथ शरीर में से सूजन भी कम करती है। गाउट जैसी समस्या के लिए भी चेरी बहुत ही फायदेमंद होती है। चेरी के अलावा आप स्ट्रॉबेरी, अंगूर, संतरा, अनानास, नाशपती भी खा सकते हैं। नींबू का सेवन करके भी आप यूरिक एसिड नियंत्रित कर सकते हैं। 

PunjabKesari

हरी सब्जियां 

आप हरी सब्जियों को सेवन समस्या से राहत पाए सकते हैं। एक्सपर्ट्स के अनुसार, यूरिक एसिड की समस्या के बढ़ने पर कम यूरिक एसिड वाले खाद्य पदार्थों का सेवन करके बढ़ते हुए यूरिक एसिड पर कंट्रोल किया जा सकता है। पालक शतावरी जैसे खाद्य पदार्थों का आप सेवन कर सकते हैं। इसके अलावा फूलगोभी, ब्रोकली, गाजर, चुकंदर, खीरा, आलू भी खा सकते हैं। 

PunjabKesari

डेयरी प्रोडक्ट्स 

आप डेयरी प्रोडक्ट्स का सेवन करके भी यूरिक एसिड को नियंत्रित कर सकते हैं। दूध से बने पदार्थ यूरिक एसिड कंट्रोल करने में मदद करते हैं। 

बाजरा और ज्वार 

यूरिक एसिड से ग्रस्त मरीजों को कम प्यूरिन वाले पदार्थों का सेवन करना चाहिए। आप बाजरा, ज्वार, चावल जैसी चीजों का सेवन कर सकते हैं। इसके अलावा रुटीन में इनका सेवन करने से दिल का दौरा, स्ट्रोक, टाइप-2 डायबिटीज और मोटापे का खतरा भी कम होता है। 

PunjabKesari

अंडा 

अंडे में प्यूरिन काफी कम मात्रा में पाया जाता है। अंडे का सेवन करके गाउट की समस्या से राहत पाई जा सकती है। इसलिए आप डाइट में अंडे को शामिल कर सकते हैं। 

न खाएं ये चीजें

. मीट, मछली और सी फूड में प्यूरिन काफी ज्यादा होती है। इसलिए आप इन चीजों का सेवन न करें। 

PunjabKesari
. कोल्ड ड्रिंक सोडा, चीनी वाले फ्रूट जूस का सेवन भी न करें। 
.  दवाईयां जैसे एस्पिरिन भी न खाएं। यदि आपको किसी भी तरह की स्वास्थ्य संबंधी समस्या है तो एक बार डॉक्टर से सलाह लेकर ही इसका सेवन करें। 
. भोजन संतुलित मात्रा में करें ज्यादा भोजन करने से वजन बढ़ेगा और गाउट की समस्या भी इससे बढ़ सकती है। 

PunjabKesari
. अल्कोहल से भी परहेज न करें। काली चाय भी स्वास्थ्य के लिए हानिकारक हो सकती है। डाइट में पैकेज्ड फलों के रस और चिकन को भी शामिल न करें। इससे भी आपका यूरिक एसिड बढ़ सकता है। 

मोटापा पर रखें काबू 

यदि आप यूरिक एसिड की समस्या से बचना चाहते हैं तो वजन को कंट्रोल करके रखना होगा। मोटापे की समस्या से ग्रस्त लोगों को ज्यादा से ज्यादा फिजिकल एक्टिविटी और एक्सरसाइज के साथ खुद को स्वस्थ रखना चाहिए। मोटापा बढ़ने से भी यूरिक एसिड की समस्या ज्यादा हो सकती है। 

PunjabKesari

Related News