14 SEPSATURDAY2024 6:35:12 PM
Nari

Festive Season में बढ़ेगी सॉलिटेयर Rings की मांग, हीरे पर खूब पैसा खर्च कर रहे भारतीय

  • Edited By vasudha,
  • Updated: 27 Aug, 2024 10:56 AM
Festive Season में बढ़ेगी सॉलिटेयर Rings की मांग, हीरे पर खूब पैसा खर्च कर रहे भारतीय

नारी डेस्क: पिछले दिवाली से सॉलिटेयर की कीमतों में गिरावट के कारण भारतीय हीरे पर खूब पैसा खर्च कर रहे हैं। ऐसे में ज्वैलर्स को इस बार त्योहारी सीजन में सॉलिटेयर की बिक्री में भी तेजी आने की उम्मीद है। सबसे लोकप्रिय 1-कैरेट सॉलिटेयर हीरे की कीमत पिछले दीवाली के 4.2 लाख रुपये से घटकर अब  3.4 - 3.5 लाख रुपये हो गई है।  इस कमी का ग्राहक खूब फायदा उठा रहे हैं, पिछले कुछ समय से शादी की अंगूठियों की जमकर खरीदारी हो रही है।

PunjabKesari

अंगूठियों की हो रही ज्यादा बिक्री

 जो लोग पहले 1 कैरेट की सॉलिटेयर  अंगूठी खरीदते थे, वे अब 1.5 कैरेट की अंगूठी ले रहे हैं।  दरअसल भारत से अमेरिका को कट और पॉलिश किए गए हीरों के निर्यात में कमी और चीन के लिए निर्यात पूरी तरह से बंद होने के कारण कीमतों में गिरावट आई है। ज्वैलर्स का कहना है कि हीरा आजकल उपहार देने के लिए पसंदीदा वस्तु बन गया है जो कुछ साल पहले ऐसा नहीं था। उनका कहना है कि  बजट में कटौती के बाद सोने की कीमतों में गिरावट आई है, जिससे हीरे की मांग में भी तेजी आई है। 

PunjabKesari

त्यौहारी सीजन में अच्छी बिक्री की उम्मीद 

नवरात्रि से शुरू होने वाले इस त्यौहारी सीजन में अच्छी बिक्री की उम्मीद में ज्वैलर्स सॉलिटेयर की कीमतों में फिर से गिरावट दर्ज कर रहे हैं। देश में सोने और हीरे के सबसे बड़े उपभोक्ता दक्षिण भारत में कीमतों में गिरावट ने खरीदारों को उच्च गुणवत्ता वाले हीरे खरीदने के लिए प्रेरित किया है, जो रंगहीन, दोषरहित और बेहतरीन कट वाले होते हैं। 

PunjabKesari

सॉलिटेयर हीरों की बिक्री में हो रही वृद्धि 

155 साल पुरानी बेंगलुरु स्थित आभूषण कंपनी सी कृष्णैया चेट्टी ग्रुप के कार्यकारी निदेशक चैतन्य वी कोथा का कहना है कि- "दक्षिण भारत में लोग आईएफ  और वीवीएसआई स्पष्टता दोनों ही स्तरों में उच्च श्रेणी के हीरे पसंद करते हैं। इन हीरों की कीमत 6 लाख से शुरू होती है। इस श्रेणी में भी पिछले छह महीनों में कीमतों में 12-15% की गिरावट आई है। उच्च कैरेट वाले सॉलिटेयर हीरों की बिक्री में 15% की वृद्धि देखी है। साथ ही, लोगों ने उच्च गुणवत्ता वाले हीरों की ओर रुख किया है।

Related News