15 JULWEDNESDAY2020 3:51:49 AM
Nari

भारत में बढ़ रही Organic Foods की डिमांड, जानिए 10 बेहतरीन आहार

  • Edited By Anjali Rajput,
  • Updated: 22 Jun, 2020 01:05 PM
भारत में बढ़ रही Organic Foods की डिमांड, जानिए 10 बेहतरीन आहार

भारत में आजकल लोग अपनी सेहत को लेकर काफी सजग हो गए हैं। यही वजह है कि लोग बाहरी व पैक्ड फूड्स की बजाए ऑर्गेनिक फूड्स (Organic Foods) ज्यादा पसंद कर रहे हैं। कीटनाशक और कैमिकल्स फ्री ऑर्गेनिक फूड्स विटामिन बी, ई, आयरन, प्रोटीन, पौटेशियम, फाइबर और अमीनो एसिड जैसे पोषक तत्वों से भरपूर होते हैं, जो आपको स्वस्थ रखने में मदद करते हैं। इसके अलावा इसमें मौजूद एंटी-कैंसर और एंटी-एजिंग गुण भी होते हैं जो कैंसर के साथ बढ़ती उम्र की समस्या को भी कम करते हैं।

क्या होते हैं ऑर्गेनिक फूड्स?

ऐसे चीजें, जिन्हें बनाने के लिए किसी भी तरह के कैमिकल्स व कीटनाशक दवा का यूज ना किया गया हो उन्हें ऑर्गेनिक फूड कहते हैं। इन्हें उगाने या बढ़ाने के लिए किसी भी तरह के रसायनिक खाद का यूज भी नहीं किया जाता।

Eating organic food prevents cancer? New study offers more ...

बीमारियों से बचाएं

ऑर्गेनिक फूड्स हाई ब्लड प्रैशर, माइग्रेन, डायबिटीज और कैंसर जैसी समस्याओं को दूर रखते हैं। साथ ही इससे इम्युनिटी व पाचन क्रिया मजबूत होती है। इनमें फैट की मात्रा भी बहुत कम होती है, जिससे ना सिर्फ वजन कंट्रोल में रहता है बल्कि इससे आपकी स्किन भी ग्लो करती है।

चलिए आपको 10 ऐसे ऑर्गेनिक फूड्स के बारे में बताते हैं, जिन्हें आप अपनी डाइट में शामिल कर सकते हैं।

ऑर्गेनिक दालें

ऑर्गेनिक दालों में प्रोटीन, फाइबर, कार्ब्स और विटामिन जैसे पोषक तत्व होते हैं। इसके लिए आप मूंग दाल, राजमा जैसी दालों का सेवन कर सकते हैं, जो आपको स्वस्थ रखने में मदद करेगी।

ORGANIC PULSES - Pallishree

ऑर्गेनिक फलों का रस

ऑर्गेनिक व शुगर फ्री मीठे फलों का रस सेहत के लिए बेहद फायदेमंद होता है। स्वस्थ रहने के लिए आप संतरे, सेब, अनानास या एलोवेरा जूस आजमा सकते हैं।

ऑर्गेनिक दूध

आजकल डेयरी से मिलने वाले दूध में भी मिलावट की जाती है, जो आपको गंभीर बीमारियों का शिकार बना सकती हैं। ऐसे में आप ऑर्गेनिक मिल्क की ऑप्शन चुन सकते हैं। कैल्शियम, एंटीबायोटिक्स, ओमेगा -3 फैटी, विटामिन ई और बीटा-कैरोटीन जैसे तत्वों से भरपूर ऑर्गेनिक मिल्क दिल को स्वस्थ रखता है। साथ ही इससे इम्युनिटी भी बूस्ट होती है।

सत्तू लड्डू

सत्तू के लड्डू प्रोटीन से भरपूर होते हैं , जो आपके शरीर को बीमारियों से लड़ने की ताकत देते हैं। ऐसे में आप मार्केट से ऑर्गेनिक लड्डू की ऑप्शन चुन सकते हैं।

Sattu Ladoo | Recipe | Food recipes, Cooking recipes, Food

पानागम

पानागम (Panagam) मूंग दाल, गुड़, सोंठ, काली मिर्च और इलायची के मिश्रण से बना ऐसा मीठा पेय है, जो शरीर को ठंडक देने के साथ बीमारियों से लड़ने की ताकत भी देता है।

ग्रेनोला

ब्रेकफास्ट दिन का सबसे जरूरी भोजन होता है इसलिए इसमें हल्के व हैल्दी चीजें खाने की सलाह दी जाती है। ऐसे में ग्रेनोला आपके लिए बेहतरीन ब्रेकफास्ट ऑप्शन है। आप चाहें तो इसे स्नैक्स के रूप में भी खा सकते हैं। ग्रेनोला ओट्स, रॉ ऑर्गेनिक हनी, कोल्ड प्रेस्ड ऑर्गेनिक कोकोनट ऑयल, सूरजमुखी के बीज, कद्दू के बीज, बादाम और किशमिश से बना होता है।

प्राकृतिक अदरक वाला शहद

जिंजर हनी में चीनी नहीं होती, यह पूरी तरह प्राकृतिक है। इसमें मौजूद एंटी-माइक्रोबियल गुण गले की खराश का बेहतरीन इलाज है। साथ ही इससे पाचन क्रिया भी दुरुस्त रहती है।

Fix it at home: A natural, effective home remedy for cough using ...

ऑर्गेनिक देसी घी

इसमें कोई ग्लूटन या चीनी नहीं होती है, जिससे डाइजेशन सिस्टम सही रहता है। साथ ही विटामिन (ए, ई, और के), फेनोलिक, एंटीऑक्सिडेंट से भरपूर देसी घी दिल के लिए भी फायदेमंद है।

कोल्ड एक्स्ट्रा  वर्जिन कोकोनट ऑयल

100% कच्चे कोल्ड प्रेस्ड एक्स्ट्रा वर्जिन कोकोनट ऑयल में किसी भी तरह का रसायन नहीं होता। इसका इस्तेमाल आप खाने के साथ-साथ स्किन व बालों के लिए भी कर सकते हैं।

होल व्हीट विद चॉकलेट पैनकेक मिक्स

यह गेहूं के आटे और प्रीमियम गुणवत्ता वाले चॉकलेट चिप्स का मिश्रण है, जो वयस्क व बच्चों दोनों के लिए फायदेमंद है। यह गेहूं, चॉकलेट चिप्स, उगाए जाने वाले एजेंट, ब्राउन शुगर और नमक से बना होता है। आप ताजे फल, नट्स, बीज आदि के बैटर के लिए इसका यूज कर सकते हैं।

Whole wheat chocolate pancake Recipe by Ruchi Sharma - Cookpad India

Related News