17 NOVSUNDAY2019 9:18:19 PM
Nari

डार्क सर्कल्स की वजह है शरीर में पोषक तत्वों की कमी, ऐसे करें पूरा

  • Edited By Anjali Rajput,
  • Updated: 07 Jan, 2019 05:26 PM
डार्क सर्कल्स की वजह है शरीर में पोषक तत्वों की कमी, ऐसे करें पूरा

डार्क सर्कल: आंखें चेहरे की खूबसूरती बढ़ाने में बेहद अहम भूमिका निभाती हैं लेकिन इनके नीचे पड़े डार्क सर्कल्स पर्सनैलिटी बिगाड़ देते हैं। आजकल आंखों के नीचे काले घेरे की समस्या आम देखने को मिलती है, जोकि गलत खान-पान नींद न आना, डिप्रैशन, मानसिक तनाव, देर तक टीवी देखना या कंप्यूटर पर ज्यादा देर तक काम करने के कारण हो जाती है। इसके अलावा शरीर में पोष्टिक तत्वों की कमी से भी डार्क सर्कल्स पड़ जाते हैं।

 

किन तत्वों की कमी से पड़ते हैं डार्क सर्कल्स?

आमतौर पर लोगों को लगता हैं कि डार्क सर्कल्स का कारण तनाव और बुढ़ापा है जबकि ऐसा नहीं है। कुछ खास तत्व जैसे आयरन, विटामिन ए, ई, सी, के और कैल्शियम की कमी से आंखों के नीचे काले घेरे पड़ जाते हैं।

PunjabKesari, Reson of Dark Circles Image, Dark Circles Image

हीमोग्‍लोबिन की कमी से भी होते हैं डार्क सर्कल्स

जिन महिलाओं में हीमोग्‍लोबिन का स्‍तर 10 से कम होता है उनमें आंखों के नीचे काले घेरे होने की संभावना अधिक होती है। दवा व आहार से हीमोग्लोबिन का स्तर नियंत्रित करके इस समस्या से छुटकारा पाया जा सकता है।

नींद की कमी भी हैं डार्क सर्कल्स का कारण

आंखों के नीचे काले घेरे होने का एक बड़ा कारण नींद की कमी भी है। नींद न आने और डिहाईड्रेशन के कारण त्वचा अपनी नमी खो देती है, जिससे आंखों के नीचे की रक्त वाहिनियां डार्क सर्कल्स का रूप ले लेती है।

PunjabKesari, lack of sleep Image, Reason of Dark Circles Image

ऐसे करें इन तत्वों की कमी पूरी

डार्क सर्कल्स ज्यादातर पोषक तत्वों की कमी से होते हैं इसलिए इनकी कमी को पूरा करने के लिए अपनी आहार में बदलाव लाए। डाइट में विटामिन, आयरन व कैल्शियम से भरपूर चीजों को शामिल करें। इसके लिए आप सेब, केला, अनार, बादाम, काजू, किशमिश, अंडा, संतरा, मौसमी, गाजर, चुकंदर और हरी सब्जियों का सेवन करें। रात में देर तक जागना, नींद पूरी न होना और कम्प्यूटर या मोबाइल का अधिक इस्तेमाल जैसी आदतों में बदलाव लाकर भी आप डार्क सर्कल्स से छुटकारा पा सकते हैं।

PunjabKesari, Nutrients Food Image, Reason of Dark Circles Image

डार्क सर्कल्स हटाने के उपाय
आलू का रस

डार्क सर्कल्स दूर करने के लिए आलू के रस में कुछ बूंद नींबू का रस मिलाकर आंखों के नीचे लगाएं। नियमित रूप से ऐसा करने पर काले घेरे खत्म हो जाएंगे।

टी-बैग्स

इसके लिए टी-बैग को पानी में डुबाकर छोड़ दें। थोड़ी देर बाद इसे पानी से निकालकर फ्रिज में रख दें और ठंडा होने दें। अब इस ठंडे टी-बैग को आंखों पर रखकर 10 मिनट तक आराम की मुद्रा में लेट जाएं। रोजाना ये प्रक्रिया दोहराने पर कुछ दिन में काले घेरे से छुटकारा मिल जाएगा।

PunjabKesari, Tea Bages For Dark Circles Image, Dark Circles Image

बेसन और नींबू का पेस्ट

1 टमाटर, 1 चम्‍मच नींबू का रस, चुटकी भर बेसन और हल्‍दी लेकर पेस्‍ट तैयार कर लें। अब इस गाढे पेस्‍ट को अपनी आंखों के चारों ओर लगाएं और 15 मिनट के बाद चेहरे को धो लें। ऐसा हफ्ते में 3 बार करें।

 

चंदन पाउडन और जैतून का तेल

चंदन का तेल और जैतून का तेल मिलाकर आंखों के काले घेरों पर लगाने से कुछ ही दिनों में धीरे-धीरे डार्क सर्कल्स गायब होने लगते हैं।

कच्चा व ठंडा दूध

दूध भी आंखों से डार्क सर्कल्स को दूर करता है। इसके लिए कच्चे दूध को ठंडा करके कॉटन की सहायता से आंखों के नीचे लगाएं। आंखों से काले घेरे कुछ दिन में कम होने लगेंगे।

PunjabKesari, Cold Milk For Dark Circles Image, Dark Circles Image

तुलसी व नीम के पत्ते

50 ग्राम तुलसी के पत्ते, 50 ग्राम नीम और 50 ग्राम पुदीने को बारीक पीसकर उसमें थोड़ा हल्दी पाउडर और गुलाब जल मिलाएं। अब इस लेप को डार्क सर्कल्स पर लगाएं।

नारियल तेल

नारियल तेल अच्छा माइश्चराइजर है। रोज रात को सोने से पहले आंखों के पास नारियल तेल लगाकर हल्के हाथों से मसाज करें। फिर सुबह उठते ही इसे पानी से धो दें।

PunjabKesari, Coconut Oil For Dark Circles Image, Dark Circles Image

मेकअप से भी छिप सकते हैं डार्क सर्कल्स

अगर आपको अचानक कहीं जाना है तो आप मेकअप से भी डार्क सर्कल्स को छुपा सकते हैं। मगर यह स्थाई ट्रीटमेंट नहीं है। मेकअप से डार्क सर्कल्स छिपाने के लिए पीच शेड का कंसीलर लगाएं। फिर इसके बाद इससे त्वचा के रंग से एक शेड हल्का कंसीलर लगाएं। इससे डार्क सर्कल्स भी नजर नहीं आएंगे और लुक भी नेचुरल लगेगी।

 

लाइफस्टाइल से जुड़ी लेटेस्ट खबरों के लिए डाउनलोड करें NARI APP

Related News