18 APRTHURSDAY2024 3:17:11 AM
Nari

नींबू में छिपा है खूबसूरती का राज, यूं करें इस्तेमाल - Nari

  • Edited By Anjali Rajput,
  • Updated: 30 Sep, 2018 05:26 PM
नींबू में छिपा है खूबसूरती का राज, यूं करें इस्तेमाल - Nari

विटामिन सी और एंटीऑक्सीडेंट के गुणों से भरपूर नींबू सेहत के लिए बहुत फायदेमंद होता है। कुछ लोग तो वजन घटाने के लिए भी खाली पेट इसका सेवन करते हैं लेकिन क्या आप जानते हैं कि नींबू आपकी ब्यूटी को निखारने का काम भी करता है। नींबू का सही इस्तेमाल न सिर्फ त्वचा को बेदाग बनाता है बल्कि इससे सांवली रंगत में भी निखार आता है।

 

क्यों है नींबू त्वचा के लिए फायदेमंद?
दरअसल, नींबू में मौजूद अल्फा हाइड्रॉक्सी एसिड्स त्वचा को भरपूर पोषण देते हैं, जिससे झुर्रियों, दाग-धब्बों और बारीक लाइन्स की समस्या दूर होती है। इतना ही नहीं, इससे पिग्मेंटेशन, डार्क पैचेस और टैनिंग, ऑयली स्किन और पिंपल्स जैसी समस्या भी दूर होती हैं।

PunjabKesari

इस तरह इस्तेमाल करें नींबू
1. रंगत निखारने का नुस्खा
नींबू और शहद को मिलाकर चेहरे पर 10-15 मिनट तक लगाएं। फिर चेहरा ठंडे पानी से साफ कर लें। रोजाना इसे लगाने से आपकी रंगत में निखार आएगा।

 

2. बेदाग त्वचा के लिए
नींबू, शक्कर या चीनी और नारियल तेल को अच्छी तरह मिक्स करें। त्वचा को एक्सफोलिएंट करने के लिए हफ्ते में 2 बार इसका इस्तेमाल करें। इससे आपकी स्किन बेदाग और मुलायम होगी।

PunjabKesari

3. नींबू मॉइस्चराइजर
नींबू मॉइस्चराइजर बनाने के लिए 1 टेबलस्पून दही, शहद और 1 टीस्पून नींबू के रस को मिक्स कर लें। इस मॉइस्चराइजर पैक 10-15 मिनट चेहरे पर लगाने के बाद गुनगुने पानी से धोएं। इससे स्किन की सभी प्रॉब्लम दूर हो जाएगी।

 

4. डार्क सर्कल्स से पिंपल्स तक
डार्क सर्कल्स से लेकर पिंपल्स हटाने के लिए भी नींबू का इस्तेमाल फायदेमंद होता है। इसके लिए 1 टेबलस्पून नींबू के रस और बादाम ऑयल को मिक्स करें। अब इसे काले धेरे और पिंपल्स पर लगाएं। 10 मिनट बाद इसे साफ़ पानी से धो लें। नियमित रूप से इसका इस्तेमाल करने पर आपको कुछ ही हफ्तों फर्क नजर आने लगेगा।

 

5. ग्लोइंग स्किन के लिए
पपीता, एलोवेरा, खीरा और नींबू के रस को मिलाकर 10 मिनट तक चेहरे पर अप्लाई करें। फिर ठंडे पानी से चेहरे को साफ करें। रोज इस पैक को लगाने से आपको ग्लोइंग स्किन मिलेगी।

PunjabKesari

फैशन, ब्यूटी या हैल्थ महिलाओं से जुड़ी हर जानकारी के लिए इंस्टाल करें NARI APP

Related News