24 APRWEDNESDAY2024 2:35:21 AM
Nari

महिलाओं के लिए बहुत जरूरी है ये 6 विटामिन्स, ऐसे करें इनकी कमी को पूरा

  • Edited By Anjali Rajput,
  • Updated: 01 Aug, 2018 09:53 AM
महिलाओं के लिए बहुत जरूरी है ये 6 विटामिन्स, ऐसे करें इनकी कमी को पूरा

जरूरी विटामिन्स : वर्किंग वुमन हो या हाउसवाइफ, महिलाओं को सुबह से लेकर शाम तक काम करना पड़ता है। दिनभर काम के चक्कर में महिलाएं अपनी सेहत को लेकर लापरवाह हो जाती है। इतना ही नहीं, कुछ महिलाओं तो अपने खान-पान का भी ध्यान नहीं रखती, जिसके कारण उनके शरीर में विटामिन्स की कमी हो जाती है। विटामिन्स की कमी से न सिर्फ शरीर में कमजोरी आती है बल्कि इससे दूसरी बीमारियों का खतरा भी बढ़ जाता है। ऐसे में आज हम बताएंगे कि महिलाओं के लिए कौन-कौन से विटामिन्स जरूरी है और इनकी कमी को कैसे पूरा किया जाए।

 

महिलाओं के लिए जरूरी विटामिन्स


 विटामिन सी
विटामिन सी महिलाओं को हार्ट प्रॉब्लम से दूर रखने का काम करता है। इसकी कमी को पूरा करने के लिए अपनी डाइट में आंवला, संतरा, नींबू, हरी मिर्च, कीवी, अंगूर, तरबूज, स्ट्रॉबेरी, पपीता, आलू और टमाटर को शामिल करें।

PunjabKesari, विटामिन सी इमेज,  Vitamin C image

 विटामिन डी
हड्डियों को मजबूत बनाने के साथ-साथ विटामिन डी वजन को भी कंट्रोल में रखता है। रोजाना सुबह धूप में 15 मिनट बैठने से आपके शरीर में विटामिन डी की कमी पूरी हो जाती है। इसके अलावा सप्लीमेंट्स, विटामिन डी सेलमन, अंडा, दूध, मशरूम और दही भी इसकी कमी को पूरा करते हैं।

PunjabKesariM विटामिन डी  इमेज,  Vitamin D image

 विटामिन बी6
यह विटामिन आपकी नींद और भूख को कंट्रोल करने में मदद करता है। इसके साथ ही यह नर्वस सिस्टम को भी सुचारू रूप से काम करने में मददगार होता है। विटामिन बी6 की पूर्ति के लिए शकरकंद और केले जैसी चीजों का सेवन करें।

PunjabKesari,विटामिन बी6  इमेज, Vitamin B6

विटामिन बी12
महिलाएं अक्सर थोड़ा-सा काम करके भी थक जाती है, जिसे वह कमजोरी समझ लेती हैं। मगर शरीर में विटामिन बी12 की कमी के कारण भी थकान महसूस होने लगती है। ऐसे में इसकी कमी को पूरा करने के लिए मीट, अंडे, फूट्स और डेयरी उत्पाद का सेवन करें।

PunjabKesari,विटामिन बी12 ,   Vitamin B12 image

 विटामिन ई
विटामिन ई शरीर की डैमेज कोशिकाओं को फिर से नई बनाने का काम करता है। इतना ही नहीं, विटामिन ई शरीर में कैंसर सेल्स को भी बढ़ने से रोकता है, जिससे आप कैंसर जैसी बीमारी से बचे रहते हैं। इसकी कमी को पूरा करने के लिए विटामिन ई युक्त भोजन जैसे पालक, पीनट बटर, बादाम, कोर्न ऑयल आदि का सेवन करें।

PunjabKesari, विटामिन ई  इमेज,  Vitamin E image

 विटामिन ए
विटामिन ए की जरूरत हर उम्र की महिलाओं को होती है। विटामिन ए महिलाओं में होने वाली कई समस्याओं को दूर रखने में मदद करता है। इसकी कमी होने पर धुंधला दिखाई देना और याददाश्त कमजोर होना जैसी समस्याएं होने लगती है। ऐसे में शरीर में इसकी कमी न हो इसके लिए डाइट में पपीता, मटर, पालक, तरबूज, ब्रोकली, अमरूद, गाजर, टमाटर और अंडा आदि शामिल करें।

PunjabKesari,  विटामिन ए इमेज,  vitamin A image

फैशन, ब्यूटी या हैल्थ महिलाओं से जुड़ी हर जानकारी के लिए इंस्टाल करें NARI APP

Related News