Twitter
You are hereNari

डिप्रैशन से निकलना चाहते है बाहर तो खाएं ये हर्बस, दिमाग हमेशा रहेगा शांत

डिप्रैशन से निकलना चाहते है बाहर तो खाएं ये हर्बस, दिमाग हमेशा रहेगा शांत
Views:- Sunday, June 24, 2018-4:40 PM

डिप्रैशन से बाहर कैसे निकले : तनावपूर्ण जिंदगी में डिप्रैशन एक आम समस्या बनती जा रही है, जिसका शिकार हर 5 में से तीसरा व्यक्ति हैं। डिप्रैशन किसी वह वजह से हो सकता है। दरअसल, हमारे दिमाग में एक व्हाइट मैटर होता है जिसमें फाइबर की मात्रा होती है। यह मैटर दिमाग के सेल्स को एक-दूसरे से जुड़ने से रोकता हैं। इसी व्हाइट मैटर के जरिए हम अपनी भावनाओं को महसूस करते है और कुछ सोचने-समझने की क्षमता रखते हैं। डिप्रैशन के शिकार व्यक्ति में कई लक्षण दिखाई देते है, जिनमें से नींद न आना, घबराहट, तनाव, अकेले रहना आम हैं। 

 


जब आपको भी ऐसे संकेत नजर आए तो तुरंत डॉक्टर के पास जाकर अपना सारी प्रॉबल्म बताए, क्योंकि डिप्रैशन धीरे-धीरे गंभीर समस्या ले लेता है। इसके अलावा डिप्रैशन से निजात दिलाने में कई हर्बल औषधियां भी काफी कारगर हैं। आज हम आपको उन्हीं हर्बस के बारे में बताएंगे, जो आपको हमेशा डिप्रैशन जैसी बीमारी से कोसों दूर रखेंगी। 

 

1. अश्वगंधा
अश्वगंधा में कई एक्टिव कंपाउंड्स होते हैं जिनमें एंटी-डिप्रैसेंट गुण पाए जाते हैं। इसे खाने से तनाव दूर रहता है और डिप्रैशन जैसी बीमारी पास भी नहीं आती। दरअसल, यह हर्ब डिप्रेशन जैसे कीड़े को बाहर निकाल फैंकता है। 

 

2. ब्रह्मी 
यह हर्ब भी शरीर को स्ट्रेस से लड़ने की क्षमता देता है। घबराहट को दूर करके यह शांति प्रदान करता हैं, जिससे दिमाग भी शांत रहता और स्ट्रेस कोसों दूर रहता है। 

 

3. जटामांसी 
इस औषधि का इस्तेमाल करने से भी डिप्रैशन दूर रहता हैं। दरअसल, इसमें एंटी-डिप्रेसेंट, एंटी-स्ट्रेस और एंटी-फैटीग गुण होते हैं, जो मूड को स्विंग करके स्ट्रेस को खत्म करते हैं। 

 

4. पुदीना 
पुदीने को खाने में शामिल करने से डिप्रैशन से बचा जा सकता हैं। पुदीना दिमाग को शांत करता है और स्ट्रेस जैसी प्रॉबल्म को हमेशा दूर रखता हैं। 

 


इसके अलावा हम आपको रुटीन लाइफ में इस्तेमाल करने वाले कुछ टिप्स बताएंगे, जिनसे डिप्रैशन की प्रॉबल्म से निजात मिलेगी और मूड अच्छा रहेगा। 

 

1. लंबी सांस लें
तनाव के कारण अक्सर हमारे हृदय की धड़कन बढ़ जाती है, इसलिए जब भी आप तनाव में हो तो खुली हवा में जाकर लंबी सांस लें और छोड़ें। इससे धड़कन नॉर्मल होगी और टेंशन दूर होगी। 

 

2. डर पर काबू करें
दरअसल, अक्सर किसी डर के कारण भी व्यक्ति डिप्रैशन में चला जाता है। ऐसे में उन बातों को किसी दूसरे का साथ शेयर करके अपने दिमाग को रिलैक्स करें। संगीत सुनकर, व्यायाम करके, किताबें बढ़कर अपने डर पर काबू पाने की कोशिश करें। 

 

3. रोज सैर करें
कहते है कि घर से बाहर निकल कर मन काफी बदल जाता है। अगर आप ज्यादा तनाव में है तो रोजाना सुबह-शाम वॉक पर जाए और अपने मन को फ्रैश करें। 

 

4. पसंदीदा खुशबू सूंघे
कुछ चीजों की खुशबू से मन को काफी शांति मिलती हैं। एक हल्की मनमोहक खुशबू तनाव को कुछ समय में दूर करके मूड में बदलाव लाती हैं। 

 

5. पर्याप्त नींद लें
दरअसल, ज्यादा सोने या नींद न लेने से भी तनाव होने लगता हैं। ऐसे में अपने सोने के समय को निर्धारित करें और रोजाना उसी टाइम पर बैड पर लेटे। नींद न आए तो नहाकर एक कप ग्रीन टी पीएं। 


यहाँ आप निःशुल्क रजिस्ट्रेशन कर सकते हैं, भारत मॅट्रिमोनी के लिए!
फैशन, ब्यूटी या हैल्थ महिलाओं से जुड़ी हर जानकारी के लिए इंस्टाल करें NARI APP