20 APRSATURDAY2024 9:57:08 AM
Nari

काले घेरे हो या सनबर्न, ब्यूटी की इन 8 प्रॉब्लम्स का हल है एलोवीरा

  • Updated: 06 Apr, 2018 03:32 PM
काले घेरे हो या सनबर्न, ब्यूटी की इन 8 प्रॉब्लम्स का हल है एलोवीरा

ब्यूटी से जुड़ी परेशानियों को दूर करने के लिए लोग बहुत तरह ब्यूटी ट्रीटमेंट करवाती हैं। कुछ लड़कियां तो अलग-अलग तरह का फेस सीरम,मेकअप रिमूवर,काले घेरे हटाने की क्रीम,ग्लोइंग स्किन के लिए प्राइमर आदि पर बहुत खर्च करती हैं। जिसका असर कुछ ही समय रहता है लेकिन इन चीजों का इस्तेमाल बंद करने के बाद समस्या जैसी की तैसी बनी रहती है। ब्यूटी से जुड़ी परेशानियों को दूर करने के लिए एलोवीरा जैल बैस्ट है। जिससे आपकी हर समस्या का आसानी से हल हो जाएगा। 


1. रूसी और ड्राई स्कैल्प
बादाम के तेल में एलोवीरा जेल को मिक्स करके पेस्ट तैयार कर लें। इससे बालों की जड़ों पर मसाज करें और कुछ देर के लिए इसे बालों में लगा रहने दें। इसके बाद माइल्ड शैंपू के साथ बालों को धो लें। रूसी के साथ-साथ बालों का रूखापन भी दूर हो जाएगा। 


2. ड्राई शैंपू
जल्दी में कहीं जाना है और बाल धोने का समय नहीं है तो एलोवीरा से जैल से आप बेहतर तरीके से काम ले सकते हैं। थोड़ी सी जैल लेकर उंगुलियों से इसे बालों तेल की तरह लगा लें। इससे बालों को अच्छी वॉल्यून मिलेगी। 


3. एलोवीरा प्राइमर
एलोवीरा जैल अमीनो एसीड,विटामिन और मिनरल्स से भरपूर होता है। इसके जैल को आप बालों के अलावा स्किन पर भी इस्तेमाल कर सकते हैं। मेकअप साफ करने के लिए एलोवीरा जैल का इस्तेमाल करें। इससे किसी भी तरह का कोई नुकसान नहीं होगा। 


4. सन बर्न से राहत
गर्मी के कारण धूप में जाने से त्वचा झुलस जाती है। इससे राहत पाने के लिए एलोवीरा जैल को त्वचा पर रगड़ें। 


5. फेस क्लीजर
चेहरे को साफ करने के लिए 2 टेबलस्पून एलोवीरा जैल को आधा कप गर्म पानी में मिलाएं। इससे दिन में दो बार अपना चेहरा साफ करें। इससे स्किन जवां बनी रहेगी। 


6. ब्यूटी नाइट मास्क
एसेंशियल ऑयल में कुछ एलोवीरा जैल मिलाकर चेहरे पर लगाएं। इसे रात भर लगा रहने दें। सुबह आपकी त्वचा नर्म और चमकदार बन जाएगी। 


7. बालों के लिए सीरम
कहीं पार्टी पर जाना है तो हेयर स्टाइल को ज्यादा समय के लिए टिका कर रखना बहुत मुश्किल है। इसके लिए एलोवीरा आपके काम आ सकता है। मटर के दाने समान एलोवीरा को हाथ में लेकर बालों पर सीरम की तरह लगाएं। 


8. काले घेरे हटाएं
धूल-मिट्टी और बाहरी वातावरण में गंदगी आने के कारण चेहरे पर काले घेरे पड़ जाते हैं। इन्हें दूर करने के लिए एलोवीरा जैल लगाएं, फायदा मिलेगा। 
 

फैशन, ब्यूटी या हैल्थ महिलाओं से जुड़ी हर जानकारी के लिए इंस्टाल करें NARI APP

Related News