23 OCTFRIDAY2020 5:02:32 PM
Nari

बर्फ का एक टुकड़ा करेगा कई स्किन प्रॉबल्मस दूर

  • Edited By Harpreet,
  • Updated: 16 Jun, 2020 03:54 PM
बर्फ का एक टुकड़ा करेगा कई स्किन प्रॉबल्मस दूर

गर्मियां शुरु होते ही तरह-तरह की स्किन प्रॉबल्मस होने लगती हैं। खैर कोरोना के चलते लोग कम घर से निकल रहे हैं, मगर फिर भी कुछ महिलाओं को हर साल गर्मियां शुरु होते ही अलग-अलग स्किन प्रॉबल्म होने लगती हैं। आइए आज बात करते हैं इस बारे में...

आप चाहें घर रहें या फिर किसी काम से बाहर जाएं, गर्मियों में पसीना आना तो लाजमी है। शरीर से पसीना निकलना जरुरी बात भी है। जो लोग सारा दिन एयर कंडीशन के नीचे बैठे रहते हैं, उन्हें अन्य लोगों की तुलना में अधिक स्किन प्रॉबल्मस फेस करनी पड़ती हैं। गर्मियों में ज्यादातर रैशेज, घमौरिया, दाने और सनबर्न जैसी परेशानियों का सामना करना पड़ता है। कुछ महिलाएं तो तरह-तरह की क्रीम्स लगाकर तंग आ चुकी हैं, मगर उनकी स्किन की यह समस्या ठीक होने का नाम नहीं ले रही। ऐसे में इन सभी समस्याओं से बचने के लिए एक आसान और बेहद ही फायदेमंद नुस्खा है..
PunjabKesari, Ice For Skin

बर्फ का टुकड़ा

गर्मियों में फ्रेश दिखने के लिए जितना हो सके मेकअप या क्रीम्स से दूर रहें। घर से निकलते से कुछ देर पहले एक बर्फ के टुकड़े को सूती कपड़े में बांधकर चेहरे की 1-2 मिनट तक मसाज करें। उसके बाद आप चाहें तो घर से निकलने से 15-20 मिनट पहले सनस्क्रीन लोशन लगा लें। इससे धूप या गर्मी की वजह से स्किन को होने वाले नुकसान से आप बच पाएंगे। ऐसा हर रोज घर से निकलने पर करें, तो आपको सन टैन या सन बर्न जैसी कोई दिक्कत होगी ही नहीं।

खीरे का रस

ऑयली त्वचा वाली महिलाओं के लिए गर्मियों में समस्या और बढ़ जाती है। मगर यदि आप बर्फ के टुकड़े के साथ हर रोज चेहरे की मसाज करेंगी तो आपको काफी लाभ होगा। आप चाहें तो खीरे का रस निकालकर उसके क्यूबस तैयार कर लें। यह आपकी त्वचा को सॉफ्ट और ऑयल फ्री बना देगी।

डार्क सर्कल्स से मिलेगा छुटकारा

जिन महिलाओं को डार्क सर्कल्स की समस्या है, उन्हें हर रोज रात सोने से पहले आइस क्यूब के साथ आंखो के पास मसाज करनी चाहिए। उसके बाद आप विटामिन-ई कैप्सूल के साथ आंखों के पास मसाज करके सो जाएं, हफ्ते भर में डार्क सर्कल्स  कम हो जाएंगे। आप चाहें तो आलू का रस निकालकर उसके क्यूब्स का इस्तेमाल कर सकती हैं। डार्क सर्कल्स दूर करने में आलू का रस बेहद फायदेमंद घरेलू नुस्खा है। 

घमौरिया होगी दूर

कुछ लोगों को गर्मियों में घमौरिया की समस्या रहती है, ऐसे में दिन में दो से तीन बार आइस क्यूब के साथ घमौरिया वाली जगह पर मसाज करने से आपको ठंडक महसूस होगी साथ ही घमौरिया भी कम हो जाएगी। अगर आपके चेहरे पर अधिक पिंपल्स हैं तो भी आइस क्यूब मलें, चेहरे के पिंपल्स कुछ ही दिन में खत्म हो जाएंगे। 

Related News