17 OCTSUNDAY2021 6:40:24 AM
Nari

बिना दवाई का रामबाण इलाज, मोटापा-डायबिटीज दोनों रहेंगे कंट्रोल

  • Edited By Anjali Rajput,
  • Updated: 28 Sep, 2021 09:53 AM
बिना दवाई का रामबाण इलाज, मोटापा-डायबिटीज दोनों रहेंगे कंट्रोल

बिगड़ते लाइफस्टाइल के कारण आजकल सिरदर्द, कमर दर्द जैसी समस्याएं आम हो गई हैं, खासकर महिलाओं में। कुछ लोग इन छोटी-मोटी प्रॉब्लम्स के लिए भी दवा खा लेते हैं लेकिन इससे लिवर पर असर पड़ता है। अगर इनकी बजाए सदियों से इस्तेमाल होने वाले घरेलू नुस्खे याद रख लेंगे तो ना ही दर्द दोबारा होगा और ना ही कोई साइड इफैक्ट्स होगा।

आपकी इन सभी समस्याओं का हल रसोई में इस्तेमाल होने वाला जीरा। जीरा एक ऐसी चीज है जो आपको हर भारतीय रसोई में मिल जाएगी। इसकी खुशबू चावल और सब्जी में सुगंध बढ़ा देती हैं। मगर, कॉपर, आयरन, एंटीऑक्सीडेंट, विटामिन ए, विटामिन सी, जिंक और पोटैशियम से भरपूर जीरे का इस्तेमाल कई घरेलू नुस्खों में किया जाता है।

सबसे पहला नुस्खा आपके मोटापे के लिए

मोटापा कंट्रोल करे

जीरा बैड कोलेस्ट्रॉल, फैट और ट्राइग्लिसराइड्स को कम करने में मदद करता है, जिससे मोटापा कंट्रोल होता है। इसके लिए एक चम्मच भूना जीरा दही में मिलाकर दिन में दो बार खाएं।

PunjabKesari

हाथों -पैरों में जलन का इलाज

4 लीटर पानी में एक चम्मच जीरा उबालकर गुनगुना करें और बोतल में डाल लें। भोजन के बाद और जब भी प्यास लगे इस पानी को पिएं। इससे हाथों-पैरों के तलवे में होने वाली जलन से आराम मिलेगा।

डायबिटीज कंट्रोल

एक कप पानी में 1 चम्मच जीरा, चुटकीभर काली मिर्च डालकर उबालें। फिर इसे छानकर नींबू का रस व शहद मिलाएं। रोजाना यह ड्रिंक पीने से मोटापा और डायबिटीज दोनों कंट्रोल होंगे।

अनिद्रा की समस्या

जीरे  में मौजूद मेलाटोनिन नाम का हार्मोन अनिद्रा जैसे नींद संबंधी विकारों का इलाज कर सकता है। एक केला मैश करके उसमें एक चम्मच जीरा पाउडर मिलाकर सोने से पहले खाएं। इससे आपको नींद अच्छी आएगी। इसके अलावा अच्छी नींद के लिए आप जीरे की चाय बनाकर भी पी सकते हैं।

PunjabKesari

ब्लोटिंग की समस्या

ब्लोटिंग एक आम बीमारी है जिसमें आपकी आंत में गैस बन जाती है और पेट तंग व भरा हुआ महसूस होता है। सूजन के कारण पेट दर्द भी हो सकता है। इसके लिए एक कप पानी में चुटकी जीरा पाउडर, सेंधा नमक, एक चुटकी सोंठ और आधा चम्मच सौंफ डालकर 5 मिनट तक उबालें और फिर छान लें। इसे ठंडा करके पी लें। इससे आराम मिलेगा।

कमर-घुटनों का दर्द

कमर दर्द घुटने और जोड़ों का दर्द है तो जीरा तेल से मसाज करना शुरू करें। लगातार 15 दिन नियमित मसाज करने से आपको फर्क देखने को मिलेगा।

बालों के लिए फायदेमंद

ब्यूटी की बात करें तो ये बालों के लिए भी बहुत बढ़िया है। 1 कप पानी में डेढ़ चम्मच जीरा डालकर दस मिनट तक उबालें। इसे ठंडा करके 1 चम्मच जैतून तेल मिलाकर क्रीमी घोल बनाएं। इसे स्कैल्प पर लगाकर मसाज करें और 30 मिनट तक रखने के बाद धो लें। फर्क देखने के लिए ऐसा हफ्ते में एक बार करें।

PunjabKesari

तो आज हमने आपको भारतीय मसाले जीरे के ढेरों फायदे बताए हैं, जिनके इस्तेमाल से किसी तरह का कोई साइड इफैक्ट नहीं होगा।

Related News