24 APRWEDNESDAY2024 9:04:05 AM
Nari

सावधान! एकबार फिर से बढ़ा कोरोना का खतरा, Israel में मिले नए वैरिएंट ने बढ़ाई चिंता

  • Edited By palak,
  • Updated: 18 Mar, 2023 11:25 AM
सावधान! एकबार फिर से बढ़ा कोरोना का खतरा, Israel में मिले नए वैरिएंट ने बढ़ाई चिंता

कोरोना का खतरा अभी टला ही नहीं था कि हाल ही में आए नए वैरिएंट ने दोबारा से चिंता बढ़ा दी है। इजारइल में कोरोना जैसी खतरनाक महामारी का एक नया वैरिएंट पाया गया है। कोरोना का यह नया वैरिएंट इजराइल में करीबन दो लोगों में पाया गया है। इस नए वैरिएंट के बारे में खुद इजरायल के स्वास्थ्य मंत्रालय ने बताया है। उनके अनुसार, यह नया वायरस अोमिक्रॉन बीए.1 (BA.1) और ओमिक्रॉन बीए.2(BA.2) दोनों का कॉम्बिनेशन है। तो आइए आपको बताते हैं कि यह नया वैरिएंट आखिर है क्या है...

दो लोगों में पाए गए नए वैरिएंट 

मीडिया रिपोर्ट्स की मानें तो इजराइल में विदेश से आए दो लोगों के बीच कोरोना के नए मामले का वैरिएंट पाया गया है। यह दोनों यात्री बेन गुरियन अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डे पर आए थे जब दोनों का पीसीआर टेस्ट किया गया तो वह कोविड पॉजिटिव पाए गए। पॉजिटिव पाए जाने के बाद जब जांच की गई तो यह पता चला कि यह कोविड का कोई नया वैरिएंट है। पॉजिटिव आए दोनों मरीजों को नमूने टेस्ट के लिए भी भेज दिए गए हैं। 

PunjabKesari

मरीजों में दिखे ये लक्षण 

स्वास्थ्य मंत्रालय के अनुसार, पॉजिटिव पाए गए दोनों मरीजों में सिरदर्द, बुखार, मांसपेशियों में दर्द जैसे लक्षण नजर आए थे। वहीं एक्सपर्ट्स की मानें तो जब दोनों वैरिएंट एक साथ पाए जाते हैं तो उनका इस तरह से एक जैसा पाया जाने कोई असामान्य बात नहीं है। यह घटना उस समय होती है जब दो वायरस एक ही कोशिका में मौजूद होते हैं। जब दो वैरिएंट का आपस में जेनेटिक मटेरियल ट्रांसफर होता है तो एक नया वायरस सामने आता है। पॉजिटिव पाए गए दोनों ही कपल हैं। दोनों की उम्र करीबन 30 वर्ष की है और यह इंफेक्शन उनके नवजात बच्चे के जरिए हुआ है। 

 भारत में भी बढ़ रहे हैं कोविड के मामले 

रिपोर्ट्स की मानें तो कोरोना का नया वैरिएंट तब मिला है जब भारत में भी कोविड के मामले बढ़ते जा रहे हैं। भारत के छ राज्य कोविड से ज्यादा प्रभावित हैं जैसे महाराष्ट्र, तेलंगाना, गुजरात, केरल, कर्नाटक और तमिलनाडु। राज्यों में बढ़ते मामले देख स्वास्थ्य मंत्रालय ने टेस्ट, उपचार, टीकाकरण, ट्रैकिंग पर ध्यान बढ़ाने के लिए भी कहा है। 

PunjabKesari

एक दिन में 700 से अधिक आए मामले 

स्वास्थ्य मंत्रालय की मानें तो करीबन चार महीने के बाद भारत में एक दिन में 700 से भी ज्यादा कोविड के मामले पाए गए हैं। वहीं पॉजिटिव मामलों की संख्या बढ़कर करीबन 4,623 हो गई है। इन मामलों को देखते हुए यह अंदाजा लगाया जा सकता है कि देश में कोविड के मामले बढ़ रहे हैं। 

PunjabKesari

Related News