04 MARTHURSDAY2021 12:07:30 PM
Nari

फेफड़ों पर कैसे असर करता है कोरोना? मजबूत करने के लिए खाएं ये चीजें

  • Edited By Anjali Rajput,
  • Updated: 20 Apr, 2020 09:12 AM
फेफड़ों पर कैसे असर करता है कोरोना? मजबूत करने के लिए खाएं ये चीजें

कोरोना वायरस से बचने के लिए इम्यून सिस्टम मजबूत करना बेहद जरूरी है। मगर, इसके साथ ही फेफड़ों को मजबूत करना भी जरूरी है क्योंकि कोरोना होने के बाद सबसे ज्यादा असर फेफड़ों पर होता है। कोरोना वायरस इंसान के फेफड़ों को खराब कर उन्हें मौत की दहलीज तक ले जाता है। ऐसा हम नहीं बल्कि कोरोना की चपेट में आए मरीजों की रिपोर्ट कहती है।

फेफड़ों पर कैसे असर करता है कोरोना?

ये वायरस उनके फेफड़ों को इतनी तेजी से खराब करता है, जिससे सांस लेने में भी तकलीफ होने लगती है। ये परेशानी बुजुर्गों के साथ इसलिए ज्यादा है क्योंकि उनके फेफड़े काफी कमजोर होते हैं।

Bhopal: Citizens ordering home-delivery of groceries, stocking ...

ऐसे में आपको अपनी डाइट में कुछ ऐसी चीजें जरूर शामिल करनी चाहिए, जो फेफड़ों को मजबूत बनाने का काम करती हैं। चलिए आज हम आपको खुच सुपरफूड्स के बारे में बताते हैं, जो फेफड़ों को स्वस्थ रखने में मदद करेंगी।

Natural ways to clean lungs: Foods that clean your lungs naturally ...

अखरोट

ओमेगा-3 फैटी एसिड से भरपूर अखरोट दिमाग को स्वस्थ रखने के साथ फेफड़ों को भी हेल्दी रखते हैं। डाइट में रोजाना 1 मुट्ठी अखरोट जरूर खाएं। आप चाहें तो अखरोट की स्मूदी बनाकर भी पी सकते हैं। यह अस्थमा मरीजों के लिए भी फायदेमंद है।

सेब

सेब में मौजूद विटामिंस फेफड़ों को हेल्दी बनाए रखते हैं। शोध के मुताबिक फेफड़ों के लिए विटामिन-ई, सी, बीटा कैरोटीन और खट्टे फल काफी अच्छे माने जाते हैं। डॉक्टर्स भी बीमारियों से बचने के लिए रोजाना एक सेब खाने की सलाह देते हैं।

ब्रोकोली

एंटी-ऑक्सीडेंट्स से भरपूर ब्रोकोली फेफड़ों को स्वस्थ बनाए रखने में कारगर है। ब्रोकली फेफड़ों के अलावा शरीर के स्टैमिना के लिए भी अच्छी मानी जाती है इसलिए रोजाना 1 बाउल ब्रोकली जरूर खाएं। आप इसका सैलेड बनाकर भी खा सकते हैं।

10 Invigorating Health Benefits of Broccoli - Wizoid

फैटी फिश

फैटी फिश का सेवन फेफड़ों के लिए फायदेमंद होता है। इनमें पर्याप्त मात्रा में ओमेगा-3 फैटी एसिड होता है, जो फेफड़ों को स्वस्थ रखने में मदद करता है। साथ ही इससे आंखों की रोशनी भी मजबूत होती है।

खुबानी

फेफड़ों को स्वस्थ रखने के लिए विटामिन ए बहुत जरूरी है, जो खुबानी में भरपूर पाया जाता है। इससे आप फेफड़ों के इंफैक्शन से भी बचे रहते हैं। इसके अलावा यह इम्यून सिस्टम को मजबूत बनाने में भी मदद करता है।

बीन्स

शोध के अनुसार, बीन्स का सेवन भी फेफड़ों को हेल्दी रखने में मदद करता है। इसमें वो सभी न्यूट्रीशन पाए जाते हैं, जो फेफड़ों को स्वस्थ रखने के लिए जरूरी हैं।

बेरिज

एंटी-ऑक्सीडेंट्स  से भरपूर रोजाना 1 बाउल बेरीज खाने या इसकी स्मूदी पीने से भी फेफड़े स्वस्थ रहेंगे। इसके अलावा क्रैनबेरीज, अंगूर और स्ट्रॉबेरीज भी फेफड़ों के लिए फायदेमंद होते हैं।

Want to lose weight? Eat berries to help you slim down and cut ...

फेफड़ों को रखना है स्वस्थ तो इन बातों का भी रखें ख्याल..

. शराब और धूम्रपान से जितना हो सके दूर रहे।
. नियमित रूप से वर्कआउट करने की आदत डालें।
. दिनभर में कम से कम 8 से 9 गिलास पानी पीएं। ये फेफड़ों को प्योरीफाई करने में मदद करते हैं।
. बाहर का खाना व जंक फूड्स अवॉइड करें।

Related News