14 MAYFRIDAY2021 11:15:26 AM
Nari

Air Pollution के कारण बढ़ रही Corona से होने वाली मौतों, जानिए क्या कहते हैं वैज्ञानिक

  • Edited By Anjali Rajput,
  • Updated: 10 Apr, 2021 05:02 PM
Air Pollution के कारण बढ़ रही Corona से होने वाली मौतों, जानिए क्या कहते हैं वैज्ञानिक

कोरोना वायरस का कहर कम होने की बजाए धीरे-धीरे फिर बढ़ने लगा है। जहां एक तरफ लोग तेजी से कोरोना की चपेट में आ रहे हैं वहीं इससे मरने वाले लोगों की संख्या भी बढ़ती जा रही है लेकिन क्या आप जानते हैं कि कोरोना से होने वाली मौतों का एक कारण प्रदूषण भी है। अमेरिका की 3 हजार से अधिक काउंटी पर किए गए एक शोध के मुताबिक, कोरोना के कारण बढ़ रही मौतों का कारण कहीं ना कहीं प्रदूषण भी है।

प्रदूषण से बढ़ रही कोरोना से होने वाली मौत

'साइंस एडवांसेज' नामक शोध पत्रिका में छपे अध्ययन के मुताबिक, शोध में पीएम 2.5 कणों और कोरोना से होने वाली मौतों की जांच की गई, जिसमें सामने आया कि प्रदूषण में अधिक समय तक रहने वाले लोगों इसकी चपेट में ज्यादा आ रहे हैं। यही नहीं, इसकी वजह से लोगों की मौत की आशंका भी बढ़ जाती है। यह अध्ययन अमेरिका, 3089 काउंटी में रहने वाली करीब 98% लोगों पर किया गया।

PunjabKesari

प्रदूषण और कोरोना में क्या संबंध?

इसमें सामने आया कि प्रदूषण में अधिक समय तक रहने की वजह से कोरोना से होने वाली मौत दर बहुत बढ़ गई। वैज्ञानिकों का मानना है कि प्रदूषण में रहने की वजह से इम्यूनिटी कमजोर पढ़ जाती है, जिसकी वजह से ऐसा संभव है। हालांकि शोध में कोरोना मरीजों की मृत्यु दर और पीएम 2.5 कणों के बीच क्या संबंध है इस मामले में कुछ नहीं कहा जा सका।

PunjabKesari

फेफड़ों पर भी डालता है असर

वैज्ञानिकों का कहना है कि प्रदूषण कणों में अधिक समय तक रहने की वजह से फेफड़ों पर भी असर पड़ता है। इसके कारण फेफड़ों में 'एसीई-2 रिसेप्टर' ज्यादा बनते हैं , जिससे कोरोना शरीर की कोशिकाओं में आसानी से प्रवेश कर पाता है। यही नहीं है कि कोरोना संक्रमित मरीज प्रदूषण के कारण अपनी जान गवां बैठते हैं।

PunjabKesari

इस बात में कोई शक नहीं कि वायु प्रदूषण सेहत को नुकसान पहुंचता है इसलिए सरकारों और कई संस्थाएं इसे रोकने की तमाम कोशिशें कर रही हैं।

Related News