17 JULWEDNESDAY2024 11:09:45 AM
Nari

कंट्रोल ना किया तो हड्डियां टेढ़ी कर देगा Uric Acid, दवा नहीं देसी नुस्खे आएंगे काम

  • Edited By Anjali Rajput,
  • Updated: 26 Mar, 2021 01:00 PM
कंट्रोल ना किया तो हड्डियां टेढ़ी कर देगा Uric Acid, दवा नहीं देसी नुस्खे आएंगे काम

यूरिक एसिड आज हर तीसरे व्यक्ति की परेशानी का कारण बन गई है, जिसे अगर कंट्रोल ना किया जाए तो यह आर्थराइटिस, गठिया, जोड़ों में दर्द, हार्ट डिजीज, किडनी स्टोन, हाइपरटेंशन का कारण भी बन सकता है। यूरिक एसिड को कंट्रोल करने के लिए आपको ज्यादा कुछ नहीं बस अपनी डाइट पर ध्यान देने की जरूरत है। आज हम आपको यही बताएंगे कि डाइट में किन चीजों को शामिल करके आप इसे कंट्रोल कर सकते हैं।

सबसे पहले जानिए क्यों बढ़ जाता है यूरिक एसिड?

हर किसी के शरीर में कम ज्यादा यूरिक एसिड होता है, जो प्यूरिन के टूटने से बनता है। यह खून व किडनी के जरिए फिल्टर होकर शरीर से बाहर निकल जाता है लेकिन ऐसा ना होने पर वो हड्डियों में जमा होने लगता है और धीरे-धीरे गाउट का रूप ले लेता है। इसे  हाई यूरिक एसिड या हाइपरयूरिसीमिया भी कहा जाता है।

PunjabKesari

चलिए आपको बताते हैं कि कैसे रखें यूरिक एसिड को कंट्रोल...

भरपूर पानी पीएं

यूरिक एसिड को कंट्रोल करने का सबसे बढ़िया तरीका है कि आप भरपूर पानी पीएं। यह एसिड को पलता करके यूरिन के जरिए शरीर से बाहर निकाल देता है।

सेब का सिरका

कई तरह के विटामिन्स, एंटी-ऑक्सीडेंट और एंटी-इंफ्लेमेंटरी से भरपूर अल्फा सीरम और एप्पल साइडर विनेगर भी पीएच वॉल्यूम को बढ़ाकर यूरिक एसिड को कंट्रोल करता है।

ब्लैकचेरी

ब्लैकचेरी या रोजाना इसका जूस पाने से भी यूरिक एसिड का लेवन नहीं बढ़ता। साथ ही यह किडनी से क्रिस्टल व जोड़ों के दर्द को कम करने में भी मददगार है।

PunjabKesari

जैतून का तेल

यूरिक एसिड को कंट्रोल में रखना चाहते हैं तो खाना बनाने के लिए जैतून तेल का इस्तेमाल करें। इसमें भरपूर एंटी-ऑक्सीडेंट होता है, जो शरीर से एक्स्ट्रा एसिड को बाहर निकाल देता है।

हैल्दी डाइट

इसे कंट्रोल करने के लिए हरी पत्तेदार सब्जियां, मटर, ब्रोकली, आलू, आंवला, अमरूद, मशरूम, बैंगन, हरी बीन्स, मसूर की दाल, सोयाबीन, टोफू, ब्राउन राइस, ओट्स, जौ, लो फैट मिल्क और डेयरी प्रॉडक्ट्स को अपनी डाइट में शामिल करें।

बेकिंग सोडा

बेकिंग सोडा यूरिक एसिड को घुलनशील बनाकर किडनी द्वारा बाहर निकालने में मदद करता है लेकिन अगर आप हाई ब्लड प्रेशर के मरीज है तो इसका सेवन ना करें।

गुनगुना नींबू पानी

सुबह 1 गिलास गुनगुना नींबू पानी पीने से ना सिर्फ एसिड टूटता है बल्कि यह फैट बर्न में भी मददगार है। इसमें साइट्रिक एसिड होता है जो इसे कंट्रोल में रखता है।

PunjabKesari

फाइबर युक्त फूड्स

फाइबर से भरपूर चीजें जैसे मक्का, सूखे मेवे और एंटी-ऑक्सिडेंट फूड्स जैसे अंगूर, लाल शिमला मिर्च आदि भी यूरिक एसिड को कंट्रोल करते हैं।

जूस पीएं

लौकी के जूस भी यूरिक एसिड को नॉर्मल रखता हैं इसलिए रोजाना 1 गिलास इसका सेवन जरूर करें। इसके अलावा यूरिक एसिड में गाजर और चुकंदर का जूस भी फायदेमंद है।

एलोवेरा व आंवला जूस

एलोवेरा जूस में आंवला का रस मिलाकर पीने से भी यूरिक एसिड नहीं बढ़ता। इसके अलावा रोजाना नारियल पानी का सेवन भी फायदेमंद है।

PunjabKesari

Related News