13 JULMONDAY2020 4:26:09 AM
Nari

हेल्दी लाइफस्टाइल के लिए समय पर बदलें Bedsheet

  • Edited By Harpreet,
  • Updated: 29 May, 2020 10:54 AM
हेल्दी लाइफस्टाइल के लिए समय पर बदलें Bedsheet

हेल्दी लाइफस्टाइल की बात करें तो ज्यादातर लोग अच्छे खान-पान को ही पहल देते हैं। स्वस्थ रहने के लिए अपनी डाइट और एक्सरसाइज पर ध्यान देना जरूरी भी है और लाजमी भी। मगर इन सभी के साथ साथ जीवनशैली में कुछ बातें ऐसी भी हैं, जिन्हें ज्यादातर लोग इग्नोर कर जाते हैं। जैसे कि अपने कमरे की बेडशीट्स यानि चादरें बदलना। कुछ लोग तो 3-4 दिन बाद बेडशीट्स बदल लेते हैं, मगर कुछ घरों में 1 ही बेडशीट को 10-15 दिन तक चलाया जाता है। मगर ऐसा करना सेहत और घर की ताजगी के विरुद्ध माना जाता है।

nari

एक्सपर्ट्स की मानें तो 1 सप्ताह से अधिक बेडशीट का इस्तेमाल करने से स्किन इंफेक्शन का खतरा बढ़ सकता है। साथ ही चादर पर खटमल भी पैदा हो सकते हैं, जिसकी वजह से आपकी रात की नींद डिस्टर्ब हो सकती है।

 

40 प्रतिशत लोग नहीं बदलते बेडशीट

यू.के. में हुई रिसर्च के मुताबिक बात सामने आई कि वहां के रहने वाले लोगों में से केवल 25 प्रतिशत लोग ही सप्ताह के बाद बेडशीट बदल लेते हैं। 40 प्रतिशत लोग ऐसे हैं तो 15 से 20 दिन तक एक ही बेडशीट का इस्तेमाल करते हैं। असल में लोग बिजी इतने हैं कि काम काम के चलते इन छोटी छोटी बातों का ध्यान वह रख ही नहीं पाते। 

nari

इंफेक्शन का डर

बात अगर स्किन इंफेक्शन की करें तो हमारी बॉडी से निकलने वाला पसीना हमारे शरीर पर जर्मस छोड़ता है। बेड पर लेटने से यह जर्मस बेडशीट पर भी लग जाते हैं। समय पर इसे न बदलने से जर्मस खटमल और अन्य छोटे-छोटे कीड़ों में तबदील हो जाते हैं। जिससे आपको स्किन आपको स्किन इंफेक्शन और यहां तक कि सांस संबंधित परेशानियों का भी सामना करना पड़ सकता है।

साफ-सफाई का यूं रखें ध्यान

-आज से ही अपनी आदत बदल डालें, हर सप्ताह घर के सभी कमरों की बेडशीट चेंज करें।

-उन्हें धोकर अच्छी तरह धूप लगवाकर ही अलमारी में रखें।

-बेडशीट के ऊपर रूम स्प्रे का छिड़काव बिल्कुल न करें।

nari

-हर रोज बेडशीट को झाड़ें।

-वैसे तो खाना बेड पर बैठकर नहीं खाना चाहिए, अगर खाएं तो टेबल क्लॉथ बिछा लें।

-अगर घर में कोई पालतू जानवर है तो उसे बेड पर चढ़़ने से मना करें, जानवर चाहे घर का हो, उसके जर्मस, सांस की दुर्गंध बेडशीट पर लग सकती हैं। 

-चादर न सही, मगर सिरहाने के कवर उतारकर 2-3 दिन बाद उन्हें धूप लगवाएं या फिर तकिए सीधे तौर पर भी धूप में रख सकते हैं। धूप लगवाने से सिरहाने में पैदा हुए जर्मस नष्ट हो जाएंगे।

 

तो ये थे बेडशीट से जुड़े कुछ जरूरी नुस्खे, जिन्हें आप जरूर अपनाएं ताकि अपने घर और सेहत दोनों का ख्याल रख पाएं। 
 

Related News