08 AUGSATURDAY2020 9:43:27 AM
Nari

Covid 19: आसान से टिप्स जो कार को रखेंगे कीटाणु मुक्त

  • Edited By Bhawna sharma,
  • Updated: 27 Jul, 2020 01:36 PM
Covid 19: आसान से टिप्स जो कार को रखेंगे कीटाणु मुक्त

लाॅकडाउन के अनलाॅक होते ही जिंदगी एक बार फिर से पटरी पर आ गई है। लोगों ने अपने काम पर जाना शुरू कर दिया है। लेकिन अपने काम पर जाने के लिए लोग पब्लिक ट्रांसपोर्ट का सहारा ले रहे हैं। जो कि कोरोना वायरस महामारी में किसी खतरे से खाली नहीं है। इसलिए बेहतर है कि काम पर जाने के लिए आप अपनी कार या अपने अन्य साधन का इस्तेमाल करें। साथ ही कार की सफाई का भी पूरा ध्यान रखें। आपको आज कुछ टिप्स बताते हैं जिसे अपनाकर आप अपनी कार को कीटाणु फ्री रख सकते हैं...

कीटाणु फ्री करें कार 

जब भी आप कहीं आने-जाने के लिए गाड़ी का इस्तेमाल करें, फिर चाहे वो ऑफिस हो या कोई सामान लेने जाना हो। अपनी गाड़ी को पहले और इस्तेमाल के बाद कीटाणु से मुक्त जरूर कर दें। इससे आप स्वस्थ और सुरक्षित रहेंगे। 

PunjabKesari

सफाई करते समय शरीर को ढकें 

कार की सफाई करते समय ऐसे कपड़े पहने जिससे आपका पूरा शरीर ढका हुआ हो। ऐसा करने से गाड़ी की सतह आपकी त्वचा के संपर्क में नहीं आएगी। जब गाड़ी की सफाई कर रहे हों तो सुरक्षा के लिए हाथों में दस्ताने और चेहरे पर मास्क जरूर लगाएं। इसके अलावा हाथों को सैनिटाइज जरूर करें। इससे आप कीटाणु से बचे रहेंगे। 

ऐसे साफ करें एक्सटीरियर

गाड़ी के एक्सटीरियर हिस्से के लिए साबुन के पानी में एक कपड़े को डुबोकर उससे साफ करें। इसके बाद झाग को हटाने के लिए पाइप की मदद लें। इसके बाद स्पंज लेकर उसे गोलाई से गाड़ी पर घुमाकर साफ करें। ऐसा करने से गाड़ी पर पड़े पानी के निशान हट जाएंगे। अब एक साफ और सूखे कपड़े से इसे पोंछ लें। इसके बाद कीटाणु मुक्त करने के लिए डिसइंफेटेंट का यूज जरूर करें। 

PunjabKesari

पास रखें सफाई की सभी चीजें 

सफाई करते समय यूज होने वाले सारी चीजों को अपने पास रखें। ऐसा इसलिए ताकि बार-बार कोई चीज लेने के लिए घर के अंदर ना जाना पड़े। अपने साथ एक्सट्रा मास्क भी जरूर रखें। जब गाड़ी की सफाई करते समय मास्क गीला हो जाए तो आप उसे बदल सकते हैं। इसके अलावा कार के स्टीयरिंग व्हील को छूने से पहले सैनिटाइज का इस्तेमाल करें। 

ऐसे करें कार के इंटीरियर को साफ 

वैक्यूम की मदद से गाड़ी के इंटीरियर पर जमी गंदगी को हटाया जा सकता है। इसके बाद इंटीरियर के हिसाब से क्लीनिंग एजेंट का यूज करें। इसके अलावा डैशबोर्ड, गियर, फुट मैट, दरवाजे के हैंडल और खिड़कियों को भी साफ करना ना भूलें। गाड़ी के इंटीरियर पर डिसइंफेक्टेंट स्प्रे का इस्तेमाल इसे कीटाणु फ्री कर सकते हैं। 

PunjabKesari

सफाई में यूज होने वाले सामान को करें डिस्पोज

अब जिन चीजों का इस्तेमाल गाड़ी धोने के लिए किया है, जैसे कपड़ा, दस्तानें उन्हें पानी से अच्छी तरह से साफ करें। सफाई के दौरान अगर डिस्पोजेबल मास्क का इस्तेमाल किया है तो उसे डिस्पोज कर दें। इसके अलावा इस्तेमाल किए गए वैक्यूम क्लीनर को भी अच्छे से साफ करें।

Related News