01 JUNMONDAY2020 12:02:09 PM
Nari

घर बैठे वजन होगा कम, लॉकडाउन के चलते फॉलो करें ये टिप्स

  • Edited By Harpreet,
  • Updated: 01 Apr, 2020 10:10 AM
घर बैठे वजन होगा कम, लॉकडाउन के चलते फॉलो करें ये टिप्स

वर्किंग लेडीज को अक्सर घर की साफ सफाई का वक्त नहीं मिलता। वीकेंड पर तो बस पूरे हफ्ते की थकान दूर करने के लिए आराम करने का दिल होता है। मगर लॉकडाउन के दौरान घर की साफ सफाई करने का आपके पास अच्छा मौका है। घर साफ करने के साथ साथ आप अपना फिगर भी मेंटेन रख सकती हैं। घर बैठे बैठे अक्सर वजन बढ़ने लगता है। मगर आप चाहें तो घर के छोटे छोटे काम करके साफ सफाई के साथ साथ अपना वजन भी कम कर सकती हैं। आइए जानते हैं कैसे.....

झाड़ू लगाकर करें वजन कम

सॉकडाउन की वजह से घरों में काम करने वाली महिलाएं भी अपने घरों में हैं। ऐसे में आपके पास एक अच्छा मौका है, क्योंकि झाड़ू लगाने से आप 100 से 150 तक कैलोरीज बर्न कर सकते हैं। अगर आप Home at Work में बिजी हैं तो जब भी समय मिले आप घर में झाड़ू लगाएं। घर भी साफ हो जाएगा और ऑफिस का काम निपटाने के चक्कर में आपका वर्कआउट भी नहीं मिस होगा। अगर आप बैठकर झाड़ू लगाएंगी तो ज्यादा बेहतर होगा। 

PunjabKesari

करें डस्टिंग

स्टोर व घर के कोनों में जाले लगे होते हैं। घर के सारे जाले साफ करें, इससे आपकी बॉडी का स्ट्रेचिंग होगी। एक ही दिन में सारा काम म करें, अपने फ्री टाइम की फायदा भी जरूर उठाएं। डस्टिंग करने से पहले मुंह और बाल जरूर कवर कर लें। एलर्जी की वजह से भी सर्दी-जुकाम हो सकता है। 

बर्तनों की सफाई 

एक वक्त के बर्तन धोने से 50 से 60 कैलेरीज बर्न होती है। घर होने की वजह से खाना खाते ही नींद आने लगती है। मगर खाना खाने के बाद एज दम सोने से आप डायबिटीज के शिकार हो सकते हैं। ऐसे में इससे बचने का आसान तरीका है, लंच और डिनर करने के बाद सारे बर्तन खुद साफ करें, उसके 10-15 मिनट बाद चाहें तो सो जाएं। 

PunjabKesari

बेडरूम की सफाई 

अपने बेडरूम को हर रेज साफ करें। बेड के नीचे, ड्रेसिंग टेबल की साफ सफाई और अपनी अलमारी साफ करें। घर के पर्दे उतारकर वॉश करें। वॉशिंग मशीन में कपड़े धोना भी एक कसरत है। मशीन से कपड़े निकालकर सपिन करना और फिर उन्हें सुखाने के लिए धूप लगवाना, फिर उन कपडो को प्रेस करके अलमारी में रखना, यह सभी काम एक तरह की कसरत का ही रूप है। 

घर साफ होने के साथ साथ आप इस तरह खुद को मेंटली और फिजीकली फिट रख सकते हैं।

Related News