28 APRSUNDAY2024 5:05:31 AM
Nari

अकेले मर्दों के बीच काम करती थीं Zeenat Aman,  बॉलीवुड की बोल्ड एक्ट्रेस ने अपनी शर्तों पर जी है जिंदगी

  • Edited By vasudha,
  • Updated: 15 Jul, 2023 11:33 AM
अकेले मर्दों के बीच काम करती थीं Zeenat Aman,  बॉलीवुड की बोल्ड एक्ट्रेस ने अपनी शर्तों पर जी है जिंदगी

70 के दशक में  'यादों की बारात', 'डॉन', 'गोलमाल', 'सत्यम शिवम सुंदरम' जैसी फिल्मों के जरिए दिलों की धड़कनें बढ़ाने वाल जीनत अमान को लेकर लोगों का प्यार कभी कम नहीं हुआ है। बीते जमाने की ग्लैमरस एक्ट्रेस  काफी समय से लाइमलाइट से दूर रहने के बाद एक बार फिर  काफी एक्टिवहो गई है, उनकी बोल्डनेस और खूबसूरती के चर्चे आज भी चलते हैं। वह पहली भारतीय महिला हैं जिन्होंने 1970 में मिस एशिया पेसेफिक का ताज पहना था।

PunjabKesari

ऐक्ट्रेस नहीं बनना चाहती थी जीनत अमान 

19 साल की उम्र में मिस एशिया पैसिफिक इंटरनेशनल पेजेंट जीतने के बाद  जीनत अमान ने अभिनय में कदम रखा था। 1973 में तारा फोर्सेका और 2000 में दीया मिर्जा ने खिताब जीतने से पहले जीनत ये खिताब जीतने वाली पहली भारतीय थी। हालांकि ये बात बहुत कम लोग जानते हैं कि जीनत का ऐक्ट्रेस बनने का कोई इरादा नहीं था, ब्लकि वो एक पत्रकार बनना चाहती थी, लेकिन किस्मत उन्हें फिल्मी दुनिया की ओर ले आई।

PunjabKesari

Miss Asia Pacific के दौरान जीनत ने खुद किया था मेकअप

Miss Asia Pacific का खिताब जीतने को लेकर जीनत ने कहा था- ‘मुझे याद है कि मैं अपना मेकअप और बाल खुद करती थी, और अपनी ड्रेस भी खुद चुनती थी. उन दिनों हमारे पास इस तरह के सपोर्ट सिस्टम नहीं थे। हमें सिर्फ एक अच्छा कदम उठाने की जरूरत है. मुझे खुशी है कि लड़कियों के पास अब उनके साथ काम करने वाली एक बेहतरीन टीम है।

PunjabKesari

वेतन असमानता पर कर चुकी है खुलकर बात

जीनत की खास बात यह है कि वह हर मुद्दे पर खुलकर बात करती है। हिंदी फिल्म में वेतन असमानता को लेकर भी वह अपनी राय दे चुकी है। उन्होंने कहा था कि  वेतन अंतर एक ऐसी चीज़ है जो अभी भी हिंदी सिनेमा को परेशान करती है। मेरे समय में मुझे "सबसे अधिक वेतन पाने वाली महिला अभिनेता" के रूप में सराहा गया था, लेकिन मेरे पुरुष सह-कलाकारों और मेरे बीच वेतन चेक में असमानता इतनी अधिक थी कि यह हास्यास्पद था। यह मुझे निराश करता है कि आज भी फिल्म उद्योग में महिलाओं के पास वेतन समानता नहीं है।

PunjabKesari
बॉलीवुड को लेकर खोले कई राज

जीनत  सोशल मीडिया के जरिए यह भी बता चुकी है कि 70 और 80 के दशक में महिलाओं के लिए फिल्मों में काम करना कितना चैलेंजिंग हुआ करता था। उन्होंने अपने एक पोस्ट में लिखा था- ’70 के दशक में बॉलीवुड में पुरुषों का राज था, ज्यादातर समय पर मैं अकेली महिला ही सेट पर हुआ करती थी. अपने करियर के पड़ावों पर मैं कई शानदार पुरुष फोटोग्राफर के द्वारा फिल्माई जा चुकी हूं। 

PunjabKesari
 ग्रे बालों को लेकर ये है उनकी सोच

जीनत अमान अपने  ग्रे बालों को जमकर फ्लॉन्ट करती हैं। इसे लेकर वह कहती हैं- अगर मेरे नेचुरल हेयर को अपनाने से मैं दूसरों को ऐसा ही करने के लिए प्रेरित कर सकती हूं, तो मैं खुश हूं। उन्होंने बताया था कि वह शुरुआत में अपने बालों को कलर नहीं करना चाहती थी, लेकिन कुछ लोगों का कहना था किइससे मेरे काम के अवसरों पर गलत असर पड़ेगा। एक बार जब मैंने अपनी हिचकिचाहट पर विचार किया तो मुझे अहसास हुआ कि मुझे वास्तव में हमारे समाज की युवाओं के आदर्शों को मजबूत करने की परवाह नहीं है'। 

Related News