12 MAYWEDNESDAY2021 2:32:42 AM
Nari

गले की खराश को दूर करने में कारगर काली मिर्च का काढ़ा, जानिए रेसिपी और फायदे

  • Edited By Bhawna sharma,
  • Updated: 01 May, 2021 11:51 AM
गले की खराश को दूर करने में कारगर काली मिर्च का काढ़ा, जानिए रेसिपी और फायदे

कोरोना वायरस की दूसरी लहर दुनियाभर में तेजी से फैल रही है। साथ ही आए दिन इसके अलग-अलग लक्षण देखने में मिल रहे हैं। इनमें से ही एक लक्षण है गले में खराश। ऐसे में इसे हल्के में लेने की जगह तुरंत डॉक्टर से संपर्क करने में ही भलाई है। वैसे मौसम के बदलने से यह समस्या होना आम बात है। भले ही गले की खराश मामूली हो लेकिन समय पर इलाज ना किया जाए तो ये मुसीबत भी बन सकती है। ऐसे में काली मिर्च का काढ़ा पीने से आप मिनटों में गले की खराश से छुटकारा पा सकते हैं। 

PunjabKesari

काढ़ा बनाने की सामग्री

काली मिर्च का पाउडर- आधा चम्मच 

छोटी इलायची- 2 से 3 

जीरा- 1 चम्मच

सौंफ- 1 चम्मच 

अजवाइन - 1 चम्मच

दालचीनी पाउडर- 1 टेब्लस्पून

कैसे बनाएं?

एक पैन में 2 गिलास पानी लेकर उसे थोड़ी देर उबालें। अब पानी में काली मिर्च, सौंफ, दालचीनी पाउडर और जीरा डालें। पानी को 15-20 मिनट तक उबालें और फिर उसमें छोटी इलायची डालकर गैस बंद कर दें। इसे छान लें और ठंडा होने पर सीप-सीप करके पिएं। आप स्वाद को लिए चाहें तो इसमें शहद या नींबू का रस भी मिला सकते हैं। 

PunjabKesari

क्यों फायदेमंद है काली मिर्च ?

काली मिर्च में मिनरल्स, विटामिन्स, प्रोटीन्स, फाइबर्स और कार्बोहाइड्रेट्स जैसे कई पोषक तत्व पाए जाते हैं। हेल्थ एक्सपर्ट्स के अनुसार गले में खराश होने पर काली मिर्च खाने से गला साफ होता है और दर्द से भी सारहत मिलती है। काली मिर्च को साबुत भी खा सकते हैं या फिर काली मिर्च और तुलसी का काढ़ा भी बनाकर पी सकते हैं। इसमें मौजूद एंटी-ऑक्सीडेंट्स और एंटी-इंफ्लेमेट्री गुण सर्दी-जुकाम की समस्या को दूर करता है।

ये देसी उपाय भी है कारगर

काली मिर्च के अलावा लहसुन भी गले की खराश से राहत दिलाता है। इसमें मौजूद एंटी-बायोटिक, एंटी-माइक्रोबियल, एंटी-इंफ्लेमेट्री  गुण सेहत के लिए बेहद फायदेमंद होते हैं। अदरक, लौंग, शहद से भी गले की खराश को दूर करने में मदद मिलती है। 

PunjabKesari

Related News