16 SEPMONDAY2024 12:41:48 PM
Nari

बिकिनी वैक्स करवाती हैं तो इस बात का भी ख्याल रखें नहीं तो हो जाएगी इंफैक्शन

  • Edited By Vandana,
  • Updated: 03 Sep, 2024 08:31 PM
बिकिनी वैक्स करवाती हैं तो इस बात का भी ख्याल रखें नहीं तो हो जाएगी इंफैक्शन

नारी डेस्कः बहुत सी महिलाएं अंडरआर्म्स, हाथ, पैरों और प्यूबिक एरिया के अनचाहे बाल हटाने के लिए वैक्सिंग का सहारा लेते हैं। इन बालों को रिमूव करने के लिए शेविंग भी एक बेस्ट ऑप्शन है लेकिन वैक्स इसकी तुलना में अधिक असरदार है क्योंकि एक तो वैक्स करवाने के बाद बाल लंबे समय तक दोबारा नहीं उगते जबकि शेविंग के बाद बाल कुछ ही दिनों में उगने लग जाते हैं। इसके अलावा भी बिकिनी वैक्स के और भी कई फायदे हैं चलिए उसी के बारे में ही आपको बताते हैं। 

डेड स्किन रिमूव 

बिकिनी वैक्स करने से बाल रिमूव ही नहीं होते बल्कि इसकी ग्रोथ भी कम हो जाती है। इन्हें दोबारा उगने में करीब 5-6 सप्ताह लग जाते हैं. साथ ही डेड स्किन भी रिमूव होती है। 

पतले बाल उगना

बिकिनी वैक्स के बाद प्यूबिक हेयर्स काफी पतले उगते हैं। दरअसल, वैक्सिंग करने से बाल फॉलिकल्स से निकल जाते हैं, इससे बालों की ग्रोथ पतली होती है। ऐसा करने से सख्त बालों से छुटकारा मिलता है जो कि शैविंग के बाद मिलते हैं। 

त्वचा मुलायम रहती है और काली नहीं होती

बिकिनी वैक्स से योनि की त्वचा मुलायम रहती है क्योंकि वैक्स से बाल जड़ से निकल जाते हैं और त्वचा नरम हो जाती है। इसी के साथ प्राइवेट एरिया काला भी नहीं पड़ता जबकि अगर आप हेयर रिमूवल क्रीम
का इस्तेमाल करें तो इससे स्किन काली और डेड सी दिखने लगती है। 
PunjabKesari

रैशेज और खुजली से बचाव

बालों को शेव करने से स्किन पर रैशेज हो सकते हैं जबकि वैक्सिंग करने से रैशेज नहीं पड़ते हैं। योनि एरिया सेंसिटिव होता है, ऐसे में यहां के बालों को शेव करने से खुजली हो सकती है। वहीं, वैक्सिंग के बाद खुजली से बचा जा सकता है।

स्किन पर कट नहीं लगते

शेविंग करने से त्वचा पर कट लग सकते हैं जो घाव बन सकता है और इससे स्किन पर इंफेक्शन भी हो सकता है। वहीं, वैक्सिंग करने से बिकिनी लाइन पर कट लगने से बचा जा सकता है। ऐसे में वैक्स करना सुरक्षित हो सकता है। 

यह भी पढ़ेंः घंटों यूरिन को रोके रहती हैं तो देख लो इससे क्या-क्या होगा?

बिकिनी वैक्स के कुछ नुकसान भी

हालांकि बिकिनी वैक्स के बहुत से फायदे हैं लेकिन इसी के साथ कुछ नुकसान भी हैं। चलिए उसके बारे में भी आपको बता देते हैं।

गलत तरीके से वेक्स करने से स्किन को नुकसान पहुंच सकता है क्योंकि योनि की त्वचा बहुत सेंसिटिव होती है। इससे बचा जा सकता है अगर आप किसी एक्सपर्ट से ही वैक्सिंग करवाएंगे तो।  

सस्ते व घटिया ब्रांड की वैक्सिंग से आपकी स्किन को नुकसान हो सकता है इसलिए अच्छे ब्रांड का ही इस्तेमाल करें तो अच्छा है। 

मासिक धर्म के दौरान बिकिनी वैक्स करने से अधिक दर्द महसूस हो सकता है इसलिए पीरियड्स के 1-2 सप्ताह बाद वैक्स करनी चाहिए। 

जिन लोगों को वैक्स के दौरान बहुत ज्यादा दर्द महसूस होता है उनके लिए बिकिनी वैक्स बेहद दर्दभरी हो सकती है जो लोग दर्द सहन नहीं कर पाते हैं, उनके लिए यह प्रक्रिया भयानक हो सकती है।

बिकिनी वैक्स के बाद प्यूबिक एरिया की स्किन पर रेडनेस आ सकती है हालांकि कुछ समय बाद यह ठीक हो जाती है।

PunjabKesari

यह भी पढ़ेंः दांत पर लगे कीड़े का देसी इलाज, तुरंत मिलेगा दर्द से भी आराम

इन बातों का रखें ध्यान

वैक्स के बाद गर्म शॉवर लेने से बचें।
ढीले या लूज कपड़े पहनें।
वैक्सिंग की जगह पर ठंडा पैक लगाएं।
वैक्स के लगभग 24 घंटे बाद तक यौन संबंध बनाने से बचें।
वैक्स के बादऑलिव ऑयल से बिकिनी एरिया की सफाई करें। त्वचा को अच्छी तरह से मॉइश्चराइज कर लें ताकि त्वचा रूखी या ड्राई न हो क्योंकि आप वैक्सिंग से त्वचा की एक परत भी हटा रहे होते हैं। इसलिए त्वचा को आराम देने के लिए वैक्सिंग के बाद एक अच्छा लोशन लगाना महत्वपूर्ण है।

Related News