16 SEPMONDAY2024 1:01:48 PM
Nari

घंटों यूरिन को रोके रहती हैं तो देख लो इससे क्या-क्या होगा?

  • Edited By Vandana,
  • Updated: 03 Sep, 2024 04:58 PM
घंटों यूरिन को रोके रहती हैं तो देख लो इससे क्या-क्या होगा?

नारी डेस्कः नमी वाले मौसम में यूरिनरी ट्रैक्ट इंफेक्शन ( UTI)  होना आम सी समस्या है। महिलाओं को ये प्रॉब्लम सबसे ज्यादा होती है जिससे संक्रमण के चलते यूरिन पास करते जलन, दर्द और खुजली होने लगती है। इस इंफेक्शन का कारण मूत्र मार्ग में बैक्टीरिया का संक्रमण है। यूरिन को घंटों रोके रहना, गलत खान-पान और प्राइवेट पार्ट की साफ-सफाई ना रखने के चलते यह इंफेक्शन हो सकता है। UTI का इलाज एंटी-बायोटिक दवाओं से किया जाता है जो डॉक्टर की सलाह से ही ली जाती हैं। डॉक्टर यूरिन टेस्ट करके सही एंटीबायोटिक निर्धारित करेंगे। इसी के साथ इसे दूर करने के लिए कुछ देसी नुस्खे फॉलो किए जा सकते हैं और कुछ बातों का ख्याल रखना बहुत जरूरी है। 

यूरिन को रोके ना रखें

बिजी शैड्यूल के चलते बहुत सी महिलाएं घंटों यूरिन को रोके रखती हैं। इससे यूटीआई की इंफेक्शन का खतरा तो रहता ही है, साथ ही में किडनी और ब्लैडर की इंफेक्शन का खतरा भी बना रहता है। UTI का समय पर इलाज न करवाने पर यह किडनी तक भी फैल सकता है, इसलिए इसे नजरअंदाज ना करें और समय पर सही उपचार लेना जरूरी है। UTI के दौरान बहुत सी महिलाएं दर्द और जलन से बचने के लिए यूरिन को रोक लेती हैं लेकिन ऐसा ना करें क्योंकि इससे समस्या बढ़ेगी और बैक्टीरिया बाहर निकल नहीं पाएंगे। साथ ही यह और बहुत सारी समस्याओं का कारण भी बन सकता है। 

PunjabKesari

ज्यादा से ज्यादा पानी पीएं

दिनभर में खूब सारा पानी पीए। साथ ही लिक्विड चीजें जैसे नारियल पानी, फलों का जूस, पानी आदि ज्यादा से ज्यादा पीएं। इससे आप ज्यादा यूरिन पास करेंगे जिससे  बैक्टीरिया यूरिन के माध्यम से बाहर निकल सकते हैं। दिन में 10 गिलास पानी का सेवन जरूर करें। 

क्रैनबेरी जूस पीएं

इस इंफेक्शन में क्रैनबैरी का जूस सबसे फायदेमंद माना जाता है। एक अध्ययन के मुताबिक, क्रैनबेरी जूस को UTI के लक्षणों को कम करने में सहायक पाया गया है। यह बैक्टीरिया को मूत्राशय की दीवार पर
चिपकने से रोकता है, जिससे संक्रमण कम हो सकता है।
PunjabKesari

साफ-सफाई का ध्यान रखें

संक्रमण के दौरान और सामान्य रूप से भी, प्राइवेट पार्ट की साफ-सफाई का ख्याल रखें और योनि धोने के बाद इसे अच्छे सुखाए जरूर। विशेष रूप से यूरिन पास करने के बाद जननांग क्षेत्र को ठीक से साफ करें। शौच के बाद आगे से पीछे की ओर सफाई करें ताकि बैक्टीरिया फैल न सकें।

कॉटन के अंडरवियर पहनें

आरामदायक और सूती अंडरवियर पहनें, ताकि नमी कम हो और संक्रमण बढ़ने की संभावना कम हो सके। इनवियर को अच्छे से धोकर धूप में सुखाएं इससे बैक्टीरिया पनप नहीं पाते। 

गर्म पानी का सिंकाई

अगर पेट के निचले हिस्से में दर्द हो रहा हो, तो हल्के गर्म पानी की बोतल से सिकाई कर सकते हैं। इससे दर्द में थोड़ी राहत मिल सकती है।

यूरिन इंफेक्शन है तो क्या ना करें?

कैफीन, मसालेदार और तलाभुना खाने से बचें क्योंकि ये मूत्राशय में जलन बढ़ा सकते हैं।
यौन संबंधों के बाद पेशाब करने की आदत डालें ताकि बैक्टीरिया बाहर निकल जाएं।
ढीले कपड़े पहनें ताकि नमी न फंसे।
PunjabKesari

डॉक्टर से संपर्क कब करें?

अगर UTI के लक्षण 2-3 दिनों में ठीक नहीं होते।
आपको बुखार, ठंड लगना, या पीठ में दर्द महसूस हो।
आपके यूरिन में खून आए या यूरिन गाढ़ा और बदबूदार हो जाए।

नोटः अगर इंफेक्शन से राहत नहीं मिल रही तो डाक्टर की सलाह लें और एंटीबायोटिक दवाई का सेवन करें।

Related News