25 FEBSUNDAY2024 3:30:29 PM
Nari

शादी के बाद ससुराल में बनाएं रखे अपनी खास इमेज!

  • Updated: 22 Jan, 2017 12:15 PM
शादी के बाद ससुराल में बनाएं रखे अपनी खास इमेज!

रिलेशनशिप: अपनी शादी को लेकर जहां लड़की के मन में कई सपने होते है, वहीं कुछ डर भी होते है जैसे की उसे ससुराल में जाकर क्या करना चाहिए, मैं उन अजनबी लोगों के बीच अपनापन महसूस कर पाऊगी या नहीं ऐसे कई सवाल होते है, जो एक नई नवेली दुल्हन के मन में आते है। अगर आपकी शादी भी होने जा रही है और यह सोच डर रही तो आज हम आपको कुछ ऐसे टिप्स बताएंगे, जिनको फॉलो करके आप ससुराल में अपनी एच अच्छी जगह बना सकती है। 


1. ससुराल की मायके में शिकायत 

कभी भी ससुराल वालों की मायके वालों के सामने निंदा या उनकी तुलना अपने मायके वालों से न करें। अगर आप ऐसा करती है तो इससे आपकी परेशानियां और बढ़ सकती है। इसलिए अपने ससुराल की परेशानियों का हल खुद ही करें। 

2. परिवार से बातचीत 

माना की पराए घर में वह लड़की हर किसी से अनजान होती है लेकिन इसका यह मतलब नहीं कि वह अकेले में बैठी रहे और किसी से बातचीत न करें। अगर ससुराल वालों से घूलेगी-मिलेगी नहीं तो उनके विचारों का कैसे बता लगाएंगी। इसलिए अपने ससुराल वालों से मिले-जुले उन्हें समझने की कोशिश करें। 

3. सुबह उठे और अभिवादन करें 

नई बहू को सुबह ही उठने की आदत डाल लेनी चाहिए। साथ ही अपने बड़ों का अभिवादन लेना चाहिए। इससे ससुराल वालों की आपके प्रति प्यार बनेगा। साथ ही आपको उनके सामने पहला इम्प्रैशन अच्छा निकलेगा। इसलिए शादी के पहले दिन ही आप जैसी छवि अपने ससुराल वालों को दिखाएंगे, आगे भी वैसे ही बनी रहती है। 

4. पॉजिटिव सोच रखें

ससुराल में हमेशा अपनी सोच को पॉजिटिव रखें । अपने मन ससुराल वालों के लेकर कोई गलत विचार न आने दें। कहते है कि जैसी सोच रखों सब वैसा ही दिखता है। इसलिए बेहतर होगा कि अपनी सोच को सही रखे और प्यार के साथ अपने ससुराल वालोंका दिल जीतने की कोशिश करें। इससे आप भी खुश रहेगी साथ ही ससुराल वाले भी।

5. रिश्तो को महकाने की कोशिश 

कभी भी खुद पर घमंड न करें। कहते है जिन रिश्तों में घमंड आ जाता है वह ज्यादा समय तक टिक नहीं पाते। अपनी ननंद आदि से बहनों जैसा व्यवहार करें ताकि घर में कोई लड़ाई-झगड़े की बात ही न हो सके। 

6. किस्मत को न कोसे 

ऐसा जरूरी नहीं कि जैसा आपने अपने ससुराल वालों के बारे में सोचा हो वैसा ही हो। उनके और आपके विचारों में काफी फर्क हो सकता है। अगर ससुराल वाले ऐसे न हो तो अपने नसीब को कोसने के बजाएं अपनी परिस्थितियों को सुधारने की कोशिश करें, ताकि आप अपनी शादीशुदा जिंदगी को अच्छे से निभा पाएं। 
 

Related News