01 MAYWEDNESDAY2024 5:40:53 PM
Nari

दिसंबर में देखना है Snowfall का शानदार नजारा तो Visit करें ये Places

  • Edited By palak,
  • Updated: 24 Nov, 2023 06:31 PM
दिसंबर में देखना है Snowfall का शानदार नजारा तो Visit करें ये Places

सर्दियों का मौसम शुरु हो गया है। ऐसे में जो लोग ट्रैवलिंग के शौकीन होते हैं वह इस दौरान ऐसी जगहों की तलाश में रहते हैं जहां उन्हें शांति मिल सके। वहीं कुछ लोग इस दौरान हिल स्टेशन पर जाकर स्नोफॉल देखने की इच्छा भी रखते हैं। पहाड़ी इलाकों में दिसंबर आते ही स्नोफॉल शुरु हो जाती है। कड़कड़ाती सर्दी और स्नोफॉल में घूमने का अपना अलग ही मजा होता है। दिसंबर आने में कुछ ही समय रहा ऐसे में यदि आप दिल्ली एनसीआर में रहते हैं और स्नोफॉल का नजारा देखना चाहते हैं तो आज आपको कुछ ऐसी जगहों के बारे में बताते हैं जहां आप जाने का प्लान बना सकते हैं। आइए जानते हैं......

लेह 

दिसंबर महीने में घूमने के लिए आप लेह में जा सकते हैं। इस महीने में आपको जहां पर जाने के लिए फ्लाइट की टिकट भी सस्ती मिलेगी और इस दौरान यहां पर भीड़ भी कम होती है। इसके अलावा जहां पर इस दौरान होटल्स में भारी डिस्काउंट भी मिलता है। दिसंबर के महीने में यहां पर भारी बर्फभारी भी होती है।

PunjabKesari

औली 

स्कीइंग, स्लॉप या फिर विंटर गेम्स का मजा लेने के लिए आप उत्तराखंड के औली में जा सकते हैं। जहां पर स्नो फॉल होना बहुत आम है। आप यहां पर एशिया के सबसे लंबी केबल कार पर स्कीइंग करके मजा ले सकते हैं। दिल्ली एनसीआर में रहने वालों के लिए औली हनीमून के लिए भी एक अच्छा ऑप्शन साबित हो सकता है।

मैक्लॉडगंज 

स्नोफॉल देखने के लिए आप गर्म कपड़े पैक करके मैक्लॉडगंज की सैर पर जा सकते हैं। यह हिमाचल प्रदेश की उन जगहों में से एक है। जहां सबसे अच्छा स्नोफॉल होता है। बर्फ से ढकी चोटियां, पैरा ग्लाइडिंग और नद्दी व्यू पॉइंट मैक्लॉडगंज के मुख्य आकर्षण केंद्र हैं।

PunjabKesari

गुलमर्ग 

यदि आप बर्फबारी के साथ-साथ स्कीइंग का शौक रखते हैं  तो आपके लिए गुलमर्ग बेहतरीन ऑप्शन हो सकता है। गुलमर्ग कश्मीर में स्थित है और यह एक टूरिस्ट डेस्टिनेशन है जो अपनी खूबसूरती के लिए जाना जाता है।

चंबा 

दिल्ली देहरादून-धनौल्टी होते हुए कनाताल पहुंच सकते हैं या दिल्ली ऋषिकेश चंबा से गुजरते हुए कनाताल जा सकते हैं। इन जगहों पर भी खूब स्नोफॉल होता है लेकिन ख्याल रखें कि कई बार स्नोफॉल इतना ज्यादा होता है कि सड़क बर्फ से भर जाती है। ऐसे में घूमने या फिर ट्रैकिंग पर जाने से बचें। अपने होटल के आस-पास या फिर स्नोफॉल का मजा ले सकते हैं।

PunjabKesari

Related News