05 DECSATURDAY2020 1:37:59 AM
Nari

Corona Virus: इम्यूनिटी बढ़ाने के लिए डाइट में शामिल करें ये चीजें

  • Edited By neetu,
  • Updated: 04 Nov, 2020 02:52 PM
Corona Virus: इम्यूनिटी बढ़ाने के लिए डाइट में शामिल करें ये चीजें

कोरोना कहर से बचने के लिए हर किसी को अपनी इम्यूनिटी स्ट्रांग करने की सलाह दी जा रही है। अगर शरीर की प्रतिरोधक क्षमता तेज होगी तो सर्दी-खांसी व मौसमी बीमारियों से बचाव रहेगा। ऐसे में अपनी डाइट का खास ख्याल रखने की जरूरत है। खासतौर पर नाश्ते में सबसे ज्यादा पौष्टिक चीजों का सेवन करना चाहिए। असल मेंषअगर हम नाश्ता हैल्दी करेंगे तो इससे इम्यूनिटी बढ़ेगी और दिनभर काम करने की एनर्जी मिलेगी। ऐसे में आज हम आपको कुछ ऐसे इम्यूनिटी बूस्टर ब्रेकफास्ट के बारे में बताते हैं, जिसे आपको अपनी डाइट में जरूर शामिल करना चाहिए।

केला‌ व पीनट बटर की स्मूदी

आप नाश्ते में केला और पीनट बटर से स्मूदी बनाकर भी पी सकते हैं। इससे शरीर की प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाने के साथ लंबे समय तक पेट भरा रहेगा। ऐसे में ओवरईटिंग की परेशानी न हो वजन कंट्रोल में रहेगा। 

इसे बनाने के लिए मिक्सी में 1 कच्चा केला, 1 चम्मच पीनट बटर डालकर ब्लेंड करें। उसके बाद इसमें 1/4 चम्मच हल्दी, 1/4 कप ग्रीन योगर्ट, 1 कप दूध, चुटकीभर काली मिर्च, डालकर ब्लेंड करें। तैयार स्मूदी को सर्विंग गिलास में डालकर चिया सीड्स से गार्निश कर सर्व करें।

PunjabKesari

बेरी-क्विनोआ सलाद

आप बेरीज और क्विनोआ से सलाद तैयार कर भी खा सकते हैं। इसके सेवन से इम्मून सिस्टम स्ट्रांग होने के साथ शरीर को सभी जरूरी तत्व मिलेंगे। एंटी-ऑक्सीडेंट से भरपूर बेरीज और क्विनोआ का सेवन करने से शरीर को सही मात्रा में पोषण मिलता है। 

इसे बनाने के लिए एक बाउल में ब्लैकबेरी, रसबेरी, स्ट्रॉबेरी, ब्लूबेरी को काटें। अब इसमें 1 चम्मच शहद और 1-1 चम्मच कटे ड्राई फ्रूट्स और तुलसी डालकर मिलाएं। 

बरिटो

यह मैक्सिको की एक डिश है। इसमें राजमा, पनीर, ब्रोकली आदि चीजों से तैयार किया जाता है। इसके अलावा रात की सब्जियों का भी इस्तेमाल किया जा सकता है। इसे एक हैल्दी स्नैक के तौर पर सुबह और शाम को नाश्ते के तौर पर खा सकते हैं। इससे शरीर को पोषण मिलने के साथ इम्यूनिटी बढ़ने में मदद मिलती है। 

इसे बनाने के लिए मैदे की रोटी तैयार करें। फिर उसमें सब्जियों की स्टफिंग भरकर रोल करें। तैयार बरिटोस को टोमैटो सॉस के साथ खाने का मजा लें।

PunjabKesari

ओटमील 

नाश्ते में ओटमील खाना बेस्ट ऑप्शन है। इसके सेवन से शरीर को सभी जरूरी तत्व सही मात्रा में मिलने के साथ इम्यूनिटी बूस्ट होती है। ऐसे में बीमारियों के लगने से बचाव रहता है। साथ ही इसके सेवन से बार-बार भूख नहीम लगती है। ऐसे में वजन बढ़ने की समस्या से बचा जा सकता है। 

इसे बनाने के लिए एक कटोरी दही में ओट्स, सूरजमुखी के बीज, फ्लैक्‍स सीड्स व चिया सीड डालकर मिलाएं। तैयार डिश को ड्राई फ्रूट्स के साथ गार्निश कर खाने का मजा लें। 

Related News