06 JULWEDNESDAY2022 6:41:06 AM
Nari

सोते समय Eye Mask लगाने से मिलेंगे कई फायदे, दीपिका पादुकोण भी करती हैं इस्तेमाल

  • Edited By palak,
  • Updated: 06 Jun, 2022 04:18 PM
सोते समय Eye Mask लगाने से मिलेंगे कई फायदे, दीपिका पादुकोण भी करती हैं इस्तेमाल

बॉलीवुड एक्ट्रेस दीपिका पादुकोण अपने आने वाली फिल्मों में व्यस्त हैं, इसी बीच उन्होंने अपनी एक तस्वीर सोशल मीडिया पर शेयर की है। जिसमें वह बेड पर लेटी हुई हैं और आंखों पर आई मास्क लगाया हुआ है। एक्ट्रेस के फैंस अकसर उनसे जुड़ी अपडेट को जानने के लिए बेसब्री से इंतजार करते हैं। दीपिका भी फैंस को नाराज न करते हुए सोशल मीडिया पर तस्वीरें शेयर करती ही रहती हैं। एक्ट्रेस ने हाल में आई मास्क लगाए हुए एक तस्वीर शेयर की है। तो चलिए आपको बताते हैं कि आई मास्क लगाने से आपकी सेहत को कौन-कौन से फायदे मिलेंगे। 

PunjabKesari

स्लीप क्वालिटी होगी अच्छी 

रिपोर्ट्स के अनुसार, आंखों के रेटिना में लाइट सेंसेटिव सेल्स पाए जाते हैं, जो यह बताते हैं कि दिन है या रात। यह सेल्स नींद के पैटर्न को तय करने में भी मदद करते हैं। यदि आप सोते समय स्लीप मास्क या फिर ईयर प्लग का इस्तेमाल करती हैं तो आपको नींद बहुत ही अच्छी और गहरी आती है। 

जल्दी आएगी नींद 

बहुत से लोगों को काफी देर तक नींद नहीं आती। जिसके कारण वह बिस्तर के इधर-उधर मुड़ते रहते हैं। ऐसे में आप स्लीप मास्क इस्तेमाल कर सकते हैं। इससे आपको जल्दी नींद आएगी। आंखों के आगे पूरा अंधेरा आपके शरीर में पाए जाने वाले मेलाटोनिन के लेवल को बढ़ा देता है। स्लीप मास्क लगाने से आपको जल्दी नींद आएगी। 

PunjabKesari

डिप्रेशन होगा कम 

स्लीप मास्क आपकी मेंटल हेल्थ के लिए भी बेहतरीन हो सकता है। अंधेरे में आंखें बंद करके रखने से आपका डिप्रेशन कम होगा। स्लीप मास्क डालने से आपकी नींद की क्वालिटी अच्छी होगी और आप आरामदायक महसूस करेंगे। यह एंग्जायटी को भी कम करने में मदद करता है। 

Depression and Anxiety: Patients With One, Often Have The Other

स्किन को करें बेहतर 

स्लीप मास्क लगाने से आकी स्किन को जवां दिखने में भी मदद मिलेगी। ये आपकी एजिंग के संकेतों से लड़ने में भी मदद करता है। स्लिक से बने स्लीप मास्क में नैचुरल प्रोटीन पाया जाता है। यदि आपकी स्किन सेंसेटिव है तो आप शहतूत वाले मास्क को चुनें। इसमें पाया जाने वाला सेरिसिन प्रोटीन चेहरे की किसी भी तरह की एलर्जी को कम करने में मदद करता है। 

PunjabKesari

नुकसानदायक लाइट को रोके 

अलार्म घड़ियों से आने वाली लाइट, टेलीविजन की चमक, स्मार्टफोन की लाइट या फिर किसी भी तरह की नीली रोशनी आपकी आंखों को नुकसान पहुंचा सकती है। दिन में तो यह लाइट आपकी आंखों के लिए सही होती है, परंतु रात को यह आपकी नींद में परेशानी डाल सकती हैं। यह आपके स्वास्थ्य के लिए भी हानिकारक होती है। इस लाइट से बचने के लिए आप स्लीप मास्क का प्रयोग कर सकते हैं। 

PunjabKesari
 
 

Related News