22 APRTHURSDAY2021 12:16:56 PM
Nari

Health Advice! मशरूम खाने से मिलेंगे लाजवाब फायदे, नहीं होंगी ये 8 परेशानियां

  • Edited By Janvi Bithal,
  • Updated: 12 Dec, 2020 02:50 PM
Health Advice! मशरूम खाने से मिलेंगे लाजवाब फायदे, नहीं होंगी ये 8 परेशानियां

आज कल के बिजी लाइफस्टाइल में किसी के पास भी अपनी सेहत का ख्याल रखने का समय नहीं है। लोग हेल्दी फूड से दूर होते जा रहे हैं और समय पर खाना न खाना उनकी लाइफ का हिस्सा बनता जा रहा है। इतना ही नहीं आज कल लोग बस कुछ ही सब्जियां खाते हैं जैसे कि आलू, गाजर या मटर लेकिन इसके अलावा भी और बहुत सारी सब्जियां हैं जिनकी जरूरत हमारे शरीर को होती है। इन्ही में से मशरूम है। बहुत से लोग मशरूम नहीं खाते हैं लेकिन आज हम आपको इसके जो फायदे बताने जा रहे हैं उसे सुनकर आप भी इसे खाना शुरू कर देंगे। 

PunjabKesari

1. वजन घटाने में मददगार 

बहुत कम लोग यह जानते हैं कि मशरूम खाने से आपका वजन कम होता है। दरअसल मशरूम एंटी-ऑक्सीडेंट भूरपूर होती है जिससे वजन काफी जल्दी कम होता है। अगर आप भी वजन कम करने की सोच रही हैं तो अपनी डाइट में मशरूम को जरूर एड करें। 

2. सर्दी-जुकाम की समस्या से राहत 

सर्दी का मौसम है और बहुत से लोग ऐसे मौसम में सर्दी जुकाम के शिकार हो जाते हैं। अगर आपको भी लगातार सर्दी जुकाम रहता है तो आपको मशरूम जरूर खानी चाहिए।

3. हड्डियों को करें मजबूत

अगर आपके जोड़ों में दर्द रहता है या फिर आपकी हड्डियां कमजोर हैं तो आप मशरूम का सेवन जरूर करें। क्योंकि मशरूम शरीर को विटामिन डी देता है। 

4. ब्लड शुगर लेवल कंट्रोल रहे 

PunjabKesari

मशरूम खाने से न सिर्फ वजन कम होता है बल्कि इससे आपका बल्ड शुगर लेवल भी कंट्रोल में रहता है। 

5. कैंसर के खतरे को करे कम 

मशरूम के इस लाभ को जानकर आप भी हैरान रह जाएंगे। मशरूम खाने से  कैंसर, हद्य रोग, थॉयराइड आदि के रिस्क को कम होता है और आपकी बॉडी हेल्दी रहती है। 

6. डायबिटीज से करे बचाव 

जिन लोगों को डायबिटीज का खतरा है उन्हें मशरूम का सेवन जरूर करना चाहिए। इसमें पाए जाने वाले प्रोटीन, विटामिन व मिनरल्स पर्याप्त मात्रा में होते हैं जिससे डायबिटीज से बचाव रहता है। 

7. पेट की समस्या से मिले राहत 

PunjabKesari

जिन लोगों को पेट की समस्या रहती है या फिर आपको अल्सर की प्रॉब्लम है तो मशरूम को खाकर इस समस्या को ठीक किया जा सकता है। यह आपकी सेहत के लिए बहुत लाभकारी होती है। मशरूम में फाइबर की मात्रा भी पाई जाती है, जिस कारण मशरूम का उपयोग कब्ज संबंधी लक्षणों को कम करने के लिए किया जा सकता है।

8. मुंहासों का करे इलाज

अगर आपको मुंहासें होने की परेशानी रहती है तो इस समस्या को दूर करने के लिए भी मशरूम काफी फायदेमंद है। तो अगर आप अपनी डेली डाइट में मशरूम का सेवन शुरू कर दें तो आपको मुंहासें दूर भगाने के लिए दवाओं की जरूरत न पड़े। 

Related News