22 JULMONDAY2024 4:15:39 PM
Nari

क्या सच में Wine पीने से कम होता है डायबिटीज टाइप-2 का खतरा? जानिए क्या कहना है Expert का

  • Edited By Charanjeet Kaur,
  • Updated: 25 May, 2023 10:41 AM
क्या सच में Wine पीने से कम होता है डायबिटीज टाइप-2 का खतरा? जानिए क्या कहना है Expert का

क्या आपको पता है कि अगर आप रोज रात को वाइन पीएं तो आप सेहतमंद रहेंगे। जी हां, बिल्कुल सही सुना आपने! यदि आप रात में डिनर के साथ थोड़ा सा वाइन की चुस्की लेते हैं तो काफी हद तक डायबिटीज टाइप-2 का खतरा कम हो जाता है। ये बात हाल ही में हुई स्टडी में सामने आई है। रिपोर्ट की मानें तो शराब का सेवन करने वाले लगभग 312,000 लोगों पर इसका अध्ययन किया गया , जिसमें ये बात सामने आई। मॉडरेट मात्रा में शराब (महिलाओं के लिए प्रतिदिन 14 ग्राम और पुरुषों के लिए 28 ग्राम प्रतिदिन से ज्यादा नहीं) पीने से, खासकर खाने के साथ वाइन के सेवन से टाइप-2 डायबिटीज का जोखिम काफी हद तक कम होता है। 

PunjabKesari

स्टडी में पता चला कि टाइप - 2 डायबिटीज का सेवन का जोखिम सिर्फ तब ही कम हुआ है जब लोगों ने वाइन के सेवन खाने के साथ किया। अमेरिकन हार्ट एसोसिएशन के एपिडेमियोलॉजी, प्रिवेंशन, लाइफस्टाइल एंड कार्डियोमेटाबोलिक स्वास्थ्य सम्मेलन 2022 में प्रस्तुत किए जाने वाले प्रारंभिक शोध के अनुसार, वर्तमान में लगभग 312,400 पीने वालों के स्वास्थ्य डाटा का विश्लेषण किया गया, जिसमें पता चलता है कि शराब का सेवन, विशेष रूप से वाइन का सेवन खाने के साथ करने पर टाइप-2  डायबिटीज के डेवलप होने के जोखिम से जुड़ा है। 

PunjabKesari

स्टडी में ये भी कहा गया है कि सिर्फ मध्यम मात्रा में वाइन का सेवन टाइप-2 डायबिटीज के विकास पर सकारात्मक प्रभाव डालता है। महिलाओं के लिए प्रतिदिन एक गिलास और पुरुषों के लिए प्रतिदिन दो गिलास वाइन का सेवन ही काफी है। औसतन लगभग 11 सालों के अध्ययन के दौरान, स्टडी में शामिल लगभग 8,600 वयस्कों ने टाइप- 2 मधुमेह विकसित किया। बिना खाना खाए वाइन के सेवन की तुलना में खाने के साथ वाइन का सेवन टाइप-2 डायबिटीज के होने का जोखिम 14% कम था। वाइन पीने और अन्य प्रकार के एल्कोहल पीने वाले प्रतिभागियों में खाने के साथ शराब पीने और टाइप-2 मधुमेह के बीच लाभकारी संबंध सबसे आम था।

वाइन पीने से सेहत को मिलते हैं और भी कई सारे लाभ

कई सारी स्टीडज में पता चला है कि कभी-कभार एक गिलास रेड वाइन पीना आपकी सेहत के लिए अच्छा होता है। ये एंटीऑक्सिडेंट से भरपूर होता है। उम्र को बढ़ा सकता है। दिल के रोगों से छुटकारा दिला सकता है। हानिकारक सूजन से बचाने में मदद कर सकता है। दिलचस्प बात यह है कि रेड वाइन की तुलना में एंटीऑक्सिडेंट के उच्च स्तर की संभावना होती है।

PunjabKesari


 

Related News