11 JULSATURDAY2020 11:45:53 PM
Nari

बेसन के साथ पाएं निखरी त्वचा, मिक्स करनी पड़ेंगी ये 5 चीजें

  • Edited By Harpreet,
  • Updated: 06 Jun, 2020 11:34 AM
बेसन के साथ पाएं निखरी त्वचा, मिक्स करनी पड़ेंगी ये 5 चीजें

बिजी लाइफस्टाइल के चलते स्किन का ध्यान रख पाना बहुत मुश्किल काम है। शायद त्वचा का सही ढंग से ध्यान न रख पाने के कारण ही, आज महिलाओं को इतनी फेस प्रॉब्लमस से गुजरना पड़ रहा है। स्ट्रेस की वजह से भी चेहरे का निखार खोने लगता है, ऐसे में जरूरी है स्ट्रेस लेने की बजाय अपने काम को सही ढंग से मैनेज करें, ताकि स्ट्रेस का असर सेहत और चेहरे पर न पड़ सके।

nari

स्ट्रेस के अलावा हफ्ते में एक बार या फिर 10-15 दिन में एक बार चेहरे की क्लीसिंग भी जरूर है, जिससे चेहरे पर बाहरी तौर पर निखार बना रहे। आज आपको एक ऐसा फेस पैक बनाना सिखाएंगे, जिसे हफ्ते में एक बार ही चेहरे पर लगाने से शायद आपको किसी अन्य चीज की आवश्यकता महसूस न हो। इस पैक को बनाने के लिए आपको चाहिए होगा...

nari

-बेसन - 2 चम्मच
-मुलेठी पाउडर - 1 बड़ा चम्मच
-गुलाब की पंखुड़ियां - 4-5
-शहद - 2 छोटे चम्मच
-नींबू का रस - 1 छोटा चम्मच
-ठंडा और कच्चा दूध - 1 बड़ा चम्मच

पैक बनाने का तरीका...

एक कटोरी में इन सभी चीजों को डालकर अच्छे से मिक्स कर लें। मिक्स करने के बाद केवल 2 मिनट के लिए पड़ा रहने दें। उसके बाद चेहरे पर पैक लगा लें। पैक लगाने से पहले चेहरे को अच्छी तरह साफ जरूर कर लें। पैक लगाने के 30 मिनट बाद हाथों में थोड़ा कच्चा दूध लेकर चेहरे की मसाज करें। 2 से 3 मिनट तक मसाज करने के बाद सादे पानी से चेहरा धो लें। इस पैक का इस्तेमाल हफ्ते में 1 बार जरूर करें।

बेसन के फायदे

पुराने समय से दादी-नानी बेसन का इस्तेमाल चेहरे पर करते आईं हैं। इससे एक तो चेहरे के अनचाहे बाल धीरे-धीरे खत्म हो जाते हैं, साथ ही चेहरे पर ग्लो भी आता है। बेसन स्किन को टाइट बनाने में भी मदद करता है। गुलाब की पंखुड़ियों के साथ बेसन मिलकर चेहरे पर गुलाबी निखार देता है।

nari

बेसन चेहरे के एकस्ट्रा ऑयल को भी खत्म करने में मदद करता है। इसे रूटीन में चेहरे पर लगाने से त्वचा का रुखापन दूर होता है, साथ ही चेहरे को नमी मिलती है। आप चेहरे के साथ-साथ इस पैक का इस्तेमाल  हाथ, पैर और बाजू पर भी कर सकते हैं। सन टैनिंग को दूर करने के लिए यह पैक सबसे बेस्ट तरीका है।

कच्चा दूध

बेसन के साथ-साथ कच्चा दूध भी त्वचा को मुलायम बनाने में मदद करता है। यह स्किन को अंदरूनी तौर पर साफ करने के लिए एक बेहतरीन क्लींजर का काम करता है। अगर आपकी त्वचा ड्राई है तो हर रोज रात सोने से पहले कच्चे दूध के साथ चेहरे और अपने हाथों की 2-3 मिनट तक मसाज करें। धीरे-धीरे त्वचा का रुखापन खत्म होने लगेगा।

nari

मुल्तानी मिट्टी, शहद और नींबू

यह तीनों चीजें कुदरत की देन हैं। मुल्तानी मिट्टी आपको लंबे समय तक जवां बनाएं रखने में मदद करती है। शहद और नींबू त्वचा को पोषण देकर इसमें कुदरती शाइन बरकरार रखने में मदद करता है। 

Related News