26 APRFRIDAY2024 9:44:28 PM
Nari

40 के बाद भी दिखना चाहती हैं Young तो फॉलो करें ये ब्यूटी टिप्स

  • Edited By palak,
  • Updated: 08 Sep, 2022 12:53 PM
40 के बाद भी दिखना चाहती हैं Young तो फॉलो करें ये ब्यूटी टिप्स

उम्र का असर सिर्फ सेहत ही नहीं त्वचा पर भी दिखाई देने लगता है। बढ़ती उम्र के साथ झुर्रियां, दाग-धब्बे, त्वचा पतली पड़नी शुरु हो जाती है। गलत खानपान, स्मोकिंग, तनाव और प्रदूषण भी समय से पहले ही आपकी त्वचा की रंगत छिन सकते हैं। खासकर वर्किंग वुमेन्स के लिए अपना ध्यान रखना थोड़ा मुश्किल हो जाता है। महिलाएं अपनी स्किन केयर को अक्सर हल्के में ले लेती हैं, जिसके कारण चेहरे पर दाग- धब्बे, रुखापन और डलनेस दिखने लगती है। त्वचा की देखभाल करने के लिए जरुरी नहीं कि आप ब्यूटी प्रोडक्ट्स ही इस्तेमाल करें। अपनी स्किन केयर में कुछ आदतें जोड़कर भी आप त्वचा का ख्याल रख सकते हैं। तो चलिए जानते हैं इनके बारे में... 

स्ट्रेस को कहें बॉय-बॉय

बिजी शैड्यूल के कारण महिलाओं को कई सारे काम एक साथ देखने पड़ते हैं, जिसके कारण तनाव भी एक नई समस्या बन गया है। स्ट्रेस आपके बालों और त्वचा पर भी बहुत ही बुरा असर डालता है। त्वचा को हैल्दी रखने के लिए जरुरी है कि आप खुश रहें। इससे आपकी स्किन पर नैचुरली ग्लो रहेगा और आपको किसी भी ब्यूटी प्रोडक्ट की जरुरत भी नहीं पड़ेगी। 

PunjabKesari

स्मोकिंग को कहें ना 

कई महिलाओं की स्मोकिंग की आदत भी होती है। यदि आपको भी ऐसी कोई आदत है तो तुंरत छोड़ दें। स्मोकिंग के कारण आपकी त्वचा पर पहले से ही एजिंग साइन दिखने शुरु हो सकते हैं। स्मोकिंग से आपकी ब्लड वेसल्स छोटी हो जाती हैं, जिससे त्वचा में रक्त का संचार अच्छे से नहीं हो पाता। इसके कारण आपकी त्वचा बेजान और रुखी नजर आ सकती है। 

सनस्क्रीन को बनाएं रुटीन का हिस्सा 

एक्सपर्ट्स का मानना है कि यदि आप स्किन को लंबे समय तक हैल्दी रखना चाहते हैं तो सनस्क्रीन भी जरुर लगाएं। सनस्क्रीन आपकी त्वचा को सूर्य की हानिकारक किरणों से बचाने में सहायता करती है। इससे आपकी त्वचा पर रिंकल्स, ऐज स्पॉट और कई तरह की स्किन प्रॉब्लम्स भी कम हो सकती है। जरुरी नहीं कि बाहर धूप में निकलने के दौरान ही आप सनस्क्रीन का इस्तेमाल करें। यदि आप घर पर भी हैं तो भी त्वचा पर सनस्क्रीन जरुर लगाएं। 

PunjabKesari

पिएं ज्यादा से ज्यादा पानी 

यदि आप चाहती हैं कि आपकी त्वचा लंबे समय तक हैल्दी और ग्लोइंग रहे तो आप स्किन को हाइड्रेट रखें। ज्यादा से ज्यादा पानी पिएं। बॉलीवुड एक्ट्रेस की ग्लोइंग स्किन का एक राज अधिक मात्रा में पानी पीना भी है। पानी पीने से शरीर हाइड्रेट रहता है जिससे आपकी त्वचा भी मॉइश्चराइज्ड और स्वस्थ रहती है। यदि आपकी त्वचा मॉइश्चराइज्ड और हैल्दी रहेगी तो त्वचा पर नैचुरली ग्लो आएगा। रुटीन में कम से कम 7-8 गिलास पानी का सेवन जरुर करें। 

PunjabKesari

पेट को भी रखें स्वस्थ 

एक्सपर्ट्स का मानना है कि स्वस्थ त्वचा का कनेक्शन आपकी पाचन क्रिया से भी होता है। यदि आप चाहती है कि त्वचा ग्लोइंग रहे तो आपको अपने पेट के स्वास्थ्य पर भी ध्यान देना होगा। अच्छे पाचन के लिए आप पर्याप्त मात्रा में डाइट लें। अगर कोई चीज आपके पेट को स्वस्थ नहीं रख रही तो उसका सेवन न करें। इससे आपको ऑक्सीडेटिव स्ट्रेस और इंफ्लेमेशन हो सकता है। जिससे आपकी आंतें और त्वचा भी प्रभावित हो सकती है। 

Related News