27 APRSATURDAY2024 8:22:12 PM
Nari

ग्लोइंग स्किन के लिए चेहरे पर लगाए पपीता, हर कोई करेगा तारीफ

  • Edited By vasudha,
  • Updated: 07 May, 2023 09:29 AM
ग्लोइंग स्किन के लिए चेहरे पर लगाए पपीता, हर कोई करेगा तारीफ

आज के समय में त्वचा की समस्या से अधिकतर लोग परेशान हैं। ऐसे में घरेलू चीजों के इस्तेमाल से आप अपनी त्वचा को दोबारा से खूबसूरत बना सकते हैं। वहीं कुछ लोगों को ब्यूटी प्रोडक्ट्स का इस्तेमाल करना बेहद सरल उपाय लगता है। लेकिन इन प्रोडक्ट्स के कैमिकल से त्वचा पर लंबे समय के लिए हानिकारक प्रभाव देखने को मिलते हैं, जबकि नैचुरली चीजों के उपयोग से त्वचा व स्किन पर बेहद की कम दुष्प्रभाव पड़ते हैं। लेकिन आपको घबराने की जरूरत नहीं है आप पपीते का इस्तेमाल करके इन सभी परेशानियों से छुटकारा पा सकती है तो चलिए जानते है उसके बारे में।

ड्राई और फटी त्वचा के लिए है फायदेमंद

पपीता में एंजाइम पपेन और विटामिन ए मौजूद होता है, जो त्वचा को मुलायम और कोमल बनाता है। इसके इस्तेमाल से डेड स्किन हट जाती है। साथ ही ड्राई और फटी त्वचा को लाभ होता है। इससे त्वचा का कालापन दूर हो जाता है। इसके लिए पपीते के गूदे का पेस्ट बनाएं और चेहरे पर लगाकर मसाज करें। करीब 15 मिनट बाद चेहरे को पानी से धो लें। ये आपकी त्वचा को मॉइस्चराइज करने का काम करता है।

PunjabKesari

झुर्रियों को करें दूर

पपीते के इस्तेमाल से झुर्रियां भी दूर की जा सकती है। इसके लिए आपको पपीते का फेसपैक बनाना होगा। फेसपैक बनाने के लिए बादाम, दूध, पपीता, शहद और एलोवेरा को एक साथ ग्राइंड कर लें। इस तरह से पपीते का फेसपैक तैयार हो जाएगा। अब इसे अपने चेहरे पर करीब 25 मिनट तक लगाकर रखें। इसके बाद चेहरे को साफ पानी से धोएं।

PunjabKesari

पिंपल्स दूर करने के लिए मददगार

अगर आप पिंपल्स से परेशान हैं तो कच्चा पपीता आपके लिए अमृत समान हो सकता है। इसके लिए कच्चे पपीते को घिस कर पेस्ट बना लें और इसे चेहरे पर लगाकर आधे घंटे के लिए छोड़ दें। जब ये सूख जाए तो आप इसे साफ पानी से धो लें। ऐसा करने से आपके पिंपल्स और दाग-धब्बे भी कम होंगे।

PunjabKesari

फटी एड़ियां होती है ठीक

जिन्ह लोगों की एड़ियां फट गई है वह सबसे पहले की पपीते का पेस्ट तैयार कर लें। अब इसे अपने पैरों पर 10-15 मिनट के लिए लगाकर रखें। इस तरह से हफ्ते में 2 बार करने पर आपको फायदा खुद नजर आने लगेगा।

Related News