18 APRTHURSDAY2024 11:59:21 PM
Nari

ब्यूटी इंडस्ट्री की नई क्रांति है Preventative Botox! अब झुर्रियां से हमेशा के लिए पाएं छुटकारा

  • Edited By Charanjeet Kaur,
  • Updated: 21 May, 2023 09:59 AM
ब्यूटी इंडस्ट्री की नई क्रांति है Preventative Botox!  अब झुर्रियां से हमेशा के लिए पाएं छुटकारा

अभी तक तो सारे बोटॉक्स के कॉन्सेप्ट से वाकिफ हो गए होंगे। बॉलीवुड स्टार्स झुर्रियां, फाइन लाइन्स और बढ़ापे को छिपाने के लिए इस Cosmetic Surgery का इस्तेमाल करते हैं। इसमें इंजेक्शन के जरिए चेहरे की मांसपेशियों को रिलैक्स किया जाता है। लेकिन preventative botox क्या है?  आजकल लोग इस Beauty Procedure को तेजी से अपना रहे हैं। इस Procedure के दौरान झुर्रियों के आने से पहले ही बोटोक्स इंजेक्शन लगाए जाते हैं, ताकि आप लंबे समय तक बुढ़ापे को मात दे सकें। स्किन एक्सपर्ट्स का कहना है कि इस प्रक्रिया को शुरू करने का सबसे अच्छा समय तब होता है जब चेहरे पर, खासकर आंखों के आसपास हल्की रेखाएं दिखाई देने लगेंगी। ये रेखाएं आमतौर पर 25 साल की उम्र के बाद दिखाई देने लगती हैं। खासतौर पर उन लोगों के लिए जिनके चेहरे बहुत ज्यादा  Expressive है।  स्किन एक्सपर्ट्स का ये भी मानना है कि preventive botox के जल्दी इस्तेमाल से झुर्रियों को आने से रोका जा सकता है।

PunjabKesari

क्यों आती हैं झुर्रियां

एक्सपर्ट्स की मानें तो ज्यादातर झुर्रियां मांसपेशेयों में लगातार होती हलचल के चलते होती हैं। यह एक तंत्रिका अवरोधक है जो मांसपेशियों के कुछ समूहों में हलचल वाले आंदोलनों को कम करके त्वचा के नीचे की मांसपेशियों को आराम देता है।

PunjabKesari

यह कैसे किया जाता है?
एक्सपर्ट्स की मानें तो बोटोक्स एक काफी सरल प्रक्रिया है, यदि trained और experienced डॉक्टर द्वारा किया जाए तो जटिलताओं की संभावना कम होती है। Preventive botox के निश्चित रूप से कई फायदे हैं, लेकिन एक्सपर्ट्स ये भी कहते हैं  कि यह उम्र बढ़ने, या झुर्रियों को सिर्फ नजर आने से ही रोकता है। आपको ये सुकून रहता है कि बढ़ती उम्र के लक्षण दिखाई नहीं दे रहे। यह एक अच्छी शुरुआत है यदि आप हर दिन एक थके हुए चेहरे को देखना पसंद नहीं करते हैं।

Related News