17 JANMONDAY2022 7:14:29 AM
Nari

कश्मीर की बर्फबारी पर्यटकों को खींच रही है अपनी ओर, देखें धरती पर स्वर्ग का खूबसूरत नजारा

  • Edited By vasudha,
  • Updated: 13 Jan, 2022 11:17 AM
कश्मीर की बर्फबारी पर्यटकों को खींच रही है अपनी ओर, देखें धरती पर स्वर्ग का खूबसूरत नजारा

किसी ने सच ही कहा है की अगर पृथ्वी पर कहीं स्वर्ग है तो वह कश्मीर ही है।  यहां की प्राकृतिक सुंदरता और ठंड लोगों को अपनी ओर खींच ही लेती है। पहाड़,झीलें और मन को मोह लेने वाले पर्वतीय वातावरण को देखकर एक बार तो ऐसा लगता है कि हम किसी किसी दूसरी दुनिया में आ गए हैं। तभी तो इसे मिनी स्विट्ज़रलैंड भी कहा जाता है। 

PunjabKesari

कश्मीर में 40 दिन का 'चिल्लई कलां' का दौर 21 दिसंबर से शुरू हो गया है । इस दौरान क्षेत्र में कड़ाके की ठंड पड़ती है और तापमान में भी गिरावट दर्ज की जाती है, जिससे यहां की प्रसिद्ध डल झील के साथ-साथ घाटी के कई हिस्सों में पानी की आपूर्ति लाइनों सहित जलाशय जम गए हैं, हालांकि इसके बावजूद दूर- दूर से पर्यटकों के यहां आने का सिलसिला जारी है। 

PunjabKesari
जम्मू-कश्मीर के उधमपुर जिले में स्थित पटनीटॉप की बर्फबारी सबसे बेस्ट मानी जाती हैं। यहां आपको चारो ओर बर्फ देखकर ऐसा लगेगा जैसे स्वर्ग में आ गए है। य़हां पर आप प्रकृति के साथ-साथ बर्फबारी और स्नोबोर्डिंग का मजा ले सकते हैं। 

PunjabKesari

वहीं फूलों की घाटी गुलमर्ग में जिस तरह आपको बर्फ का आनंद मिलेगा वो शायद और कहीं ना मिले।  यहां पर लोग कैम्पिंग, ट्रेकिंग और नेचुरल वॉक का आनंद लेते हैं। 

PunjabKesari

गुलमर्ग और पहलगाम में भीषण ठंड के साथ ही घाटी के अधिकतर हिस्सों में न्यूनतम तापमान जमाव बिंदु से नीचे आ गया है। । गुलमर्ग में लगातार तीन दिनों से न्यूनतम तापमान शून्य से 10 डिग्री सेल्सियस नीचे या उससे कम रहा।

PunjabKesari
 दक्षिण कश्मीर के पहलगाम में न्यूनतम तापमान शून्य से 10.4 डिग्री सेल्सियस नीचे रहा। जम्मू-कश्मीर की ग्रीष्मकालीन राजधानी श्रीनगर में रविवार रात न्यूनतम तापमान 0.2 डिग्री सेल्सियस रहा। काजीगुंड में न्यूनतम तापमान शून्य से 0.6 डिग्री सेल्सियस नीचे रहा।
 

Related News