29 APRMONDAY2024 6:48:07 PM
Nari

कभी मां नहीं बनना चाहती थी आयशा जुल्का, जानिए एक्ट्रेस ने क्यों लिया ये फैसला ?

  • Edited By Vandana,
  • Updated: 13 Apr, 2024 07:17 PM
कभी मां नहीं बनना चाहती थी आयशा जुल्का, जानिए एक्ट्रेस ने क्यों लिया ये फैसला ?

बॉलीवुड में 90 की खूबसूरत हीरोइनों में आयशा जुल्का का नाम भी शामिल है  लेकिन वह अचानक ही सबकुछ छोड़कर इंडस्ट्री से दूर चली गई थी हालांकि सालों बाद साल 2018 में 'जीनियस' फिल्म में मां का रोल अदा करते हुए देखा गया था। वहीं वेब सीरिज में भी आयशा ने कमबैक किया लेकिन वो बात नहीं बनी। एक बार फिर आयशा सुर्खियों में है लेकिन किसी फिल्म के लिए नहीं बल्कि अपने पेट डॉग को इंसाफ दिलाने के लिए क्योंकि उनका कहना है उनके केयर टेकर ने ही उन्हें मारा था जिसके लिए वह हाई कोर्ट पहुंची है। वैसे तो आयशा ने कई फिल्मों में काम किया लेकर अपने प्रोफेशन से ज्यादा आयशा ने पर्सनल लाइफ को लेकर ही सुर्खियां बटौरी हैं।

PunjabKesari

बचपन से ही ग्लैमर की दुनिया का हिस्सा थी आयशा

आयशा बचपन में ही फिल्मीं दुनिया में आ गई थी। आमिर के साथ उनकी जोड़ी काफी पसंद की गई थी और सलमान से लेकर अक्षय कुमार तक सबके साथ फिल्में की और फिर अपना शानदार करियर छोड़ कर उन्होंने शादी कर ली और अचानक लाइमलाइट की दुनिया से गायब हो गई लेकिन शादी से पहले उनका नाम नाना पाटेकर से भी जुड़ा था लेकिन उनका प्यार अधूरा रह गया और फिर कभी शादी ना करने का फैसला लिया और जब आयशा ने शादी की तो बच्चे पैदा न करने का फैसला कर लिया। उन्होंने ये फैसला क्यों लिया चलिए आपको इसके बारे में ही बताते हैं।

PunjabKesari

साल 1983 में बतौर चाइल्ड आर्टिस्ट शुरु किया करियर

साल 1983 में आई फिल्म  'कैसे कैसे लोग' से बतौर चाइल्ड आर्टिस्ट अपने करियर की शुरुआत करने वाली आयशा साथ ही में फैशन डिजाइनिंग की पढ़ाई भी कर रही थीं। हीरोइन बनने का सपना वह बचपन से ही देख चुकी थी और छोटी सी आयशा ने जब घरवालों के सपने एक्ट्रेस की बनने की ख्वाहिश रखी तो पहले कोई नहीं माना लेकिन बाद में पेरेंट्स ने उन्हें इजाजत दे दी। पेरेंट्स को मनाकर 11 साल की उम्र में दिल्ली से मुंबई आ गईं। फिल्म 'जो जीता वही सिकंदर' आयशा के फिल्मी करियर के लिये मील का पत्थर साबित हुई और रातों-रात वह स्टार बन गई। उन्हें आगे फिल्मे भी मिल रही थी। उन्होंने करीब 52 फिल्में की हालांकि इसी बीच आयशा जुल्का अपने से 21  साल बड़े एक्टर नाना पाटेकर के प्यार में पड़ गई थी। खबरों की मानें तो उस समय वह नाना के प्यार में पागल थीं जबकि नाना पाटेकर पहले से शादीशुदा थे। बावजूद इसके वह आयशा के करीब आए। आयशा जुल्का और नाना पाटेकर के बीच नजदीकियां इतनी बढ़ गई थीं कि दोनों एक दूसरे के साथ लाइव-इन में रहने लगे थे।

PunjabKesari

नाना पाटेकर के प्यार में पागल थीं आयशा

इसी बीच फिल्म आंच में नाना पाटेकर और आयशा जुल्का के बोल्ड सीन्स ने हंगामा मचा दिया लेकिन इसके बाद आयशा का करियर ग्राफ भी नीचे गिर गया और नाना से  रिश्ता भी क्योंकि नाना पाटेकर का नाम मनीषा कोइराला के साथ जुड़ने लगा था। जब यह बात आयशा को पता चली, तो उन्होंने मनीषा कोइराला को खूब खरी-खोटी भी सुनाई थी।

PunjabKesari

खबरों की मानें तो एक इंटरव्यू में आयशा बताया था कि नाना पाटेकर का बर्ताव कभी-कभी बर्दाश्त के बाहर हो जाता था। उनकी इन हरकतों से परेशान होने के बाद आयशा ने उनसे ब्रेकअप कर लिया। नाना से रिश्ता टूटने के बाद आयशा ने शादी ना करने का फैसला किया था। शादी ना करने के फैसले पर भी आयशा ने एक इंटरव्यू में बात की थी। उन्होंने कहा, 'मैंने दरअसल फैसला किया था कि मैं कभी शादी नहीं करूंगी। मुझे लगता था कि शादी नहीं करती तो मैंने बहुत सारी चीजें कर पाती। हो सकता है कि मैं जिस खराब रिलेशनशिप में थी, उसकी वजह से मुझे पर ऐसा प्रभाव रहा हो। मैंने घरवालों को भी अपना फैसला बता दिया था और वो भी इससे सहमत थे। लेकिन एक दिन मेरी मां और बहन, एक मेडिटेशन क्लास में समीर से मिले। उन्हें लगा कि समीर मेरे लिए अच्छे हैं। मां और बहन ने हम दोनों को मिलवाया और हम तुरंत ही एक-दूसरे को पसंद आ गए।'

2003 में की बिजनेसमैन समीर से शादी

एक्ट्रेस ने साल 2003 में बिजनेसमैन समीर वाशी से शादी की। दोनों की शादी को करीब 20 साल हो गए हैं लेकिन आयशा कभी मां नहीं बनी क्योंकि वह मां बनना ही नहीं चाहती थी और उनके इस फैसला का उनके पति ने भी सम्मान किया।मां ना बनने को लेकर एकट्रेस ने कहा था, 'मेरे बच्चे नहीं है क्योंकि मैं उन्हें नहीं चाहती थी। मैं बहुत सारा वक्त और एनर्जी अपने काम और समाज की सेवा में लगाती हूं। मैं चाहती हूं कि मेरा फैसला पूरे परिवार के लिए अच्छा साबित हो। मैं बहुत खुशनसीब हूं कि मुझे समीर जैसा जीवनसाथी मिला। समीर ने मुझे वैसे ही रखा जैसा मैं रहना चाहती थी। मुझ पर किसी भी तरह का दबाव नहीं बनाया और मेरे फैसले का सम्मान किया गया।'

PunjabKesari

इसी के साथ आयशा ने मां न बनने के सवाल पर कहा कि, 'मैंने जिंदगी में इमोशनली काफी उतार-चढ़ाव देखे हैं। जब मैंने पति को बताया कि बच्चों को लेकर मैं क्या सोचती हूं तो वह भी मान गए। समीर और मेरी जब शादी हो गई तो हमने गुजरात के 2 गांव गोद ले लिए। हम वहां के 160 बच्चों के खाने और पढ़ाई का खर्च उठा रहे हैं। जहां तक मदरहुड की बात है तो उन 160 बच्चों को मैं मुंबई लाकर उनकी परवरिश नहीं कर सकती इसलिए उस फीलिंग को मैं वहां गांव में जाकर इंजॉय करती हूं। हमने बच्चे न होने का फैसला अपनी मर्जी से किया है और हम इसमें खुश हैं।'तो आपको आयशा के इस फैसले को आप कैसे देखते हैं। 160 बच्चों की परवरिश के लिए आयशा ने खुद ना मां बनने का फैसला लिया। इतने साल आयशा पति के बिजनेस में ही हाथ बंटा रही थी और समाज सेवा में व्यस्त रही।

PunjabKesari

Related News