28 APRSUNDAY2024 4:49:50 PM
Nari

15 साल के Arnav Daga ने बनाया ताश के पत्तों से अनोखा रिकॉर्ड ,गिनीज बुक में दर्ज हुआ नाम

  • Edited By Charanjeet Kaur,
  • Updated: 01 Dec, 2023 11:20 AM
15 साल के Arnav Daga ने बनाया ताश के पत्तों से अनोखा रिकॉर्ड ,गिनीज बुक में दर्ज हुआ नाम

आजकल लोग काफी अजीब चीजें करके  वर्ल्‍ड रिकॉर्ड बना रहे हैं, कोई अपने नाखून लंबे करता है, कोई अपनी दाढ़ी ही नहीं कटता तो कोई पानी में लंबे समय तक रहने का रिकॉर्ड बनाते हैं। इसी तरह अब कोलकता के एक 15 साल के लड़के  अर्नव डागा ने भी एक कारनामा कर के दिखाया है जो सच में हैरान करने वाला है। लेकिन इसके चलते उनका नाम गिनीज बुक ऑफ world record में दर्ज हो गया है। दरअसल उन्होंने ताश के पत्तों से दुनिया का सबसे बड़ा प्लेइंग कार्ड स्ट्रक्चर बनाया है और वो भी बिना किसी गोंद या टेप की मदद से। ये काम जितना पैशन मांगता है, उतना ही हुनर भी चाहिए इसको बनाने के लिए। बता दें आर्नव का ये स्ट्रक्चर में कई सारी ऐतिहासिक इमारतें, साल्ट लेक और सेंट पॉल कैथेड्रल तक शामिल हैं। 

PunjabKesari

41 दिन में कड़ी मेहनत के बाद तैयार किया स्‍ट्रक्‍चर 

अर्नव ने इन इमारतों को तैयार करने में 41 दिनों का समय लिया। लगभग 1 लाख 43 हजार ताश के पत्तों की मदद से उसने इसे बनाया। स्ट्रक्चर की लंबाई 40 फीट जबकि ऊंचाई 11 फीट 4 इंच और चौड़ाई 16 फीट 8 इंच है। इस उपलब्धि के साथ ही अर्नव ने ब्रायन बर्ग का पिछला रिकॉर्ड तोड़ दिया। अपनी इस उपल्बधि के लिए अर्नव का नाम गिनीज बुक ऑफ वर्ल्‍ड रिकॉर्ड में दर्ज किया गया। 

PunjabKesari

ब्रायन बर्ग का तोड़ा रिकॉर्ड

इससे पहले ये उपलब्धि ब्रायन बर्ग के पास थी, जिन्होंने ताश की मदद से 3 होटल बनाएं थे। उस स्ट्रक्चर की लंबाई 34 फीट एक इंच थी, जबकि चौड़ाई 11 फीट 7 इंच थी। इस प्रोजेक्ट के बारे में अर्नव का कहना है कि ये काम आसान नहीं था। उन्होंने architecture का अध्ययन किया, उसकी बारीकियों को समझा। उन सभी जगहों का दौरा किया ताकि उनके बारे नें अच्छे से जान सकें। फिर उन्होंने कार्ड का इतना बड़ा स्ट्रक्चर बनाने के लिए एक खुली सी बजड़ी जगह की तलाश की, तब जाकर ये मुकाम हासिल किया।

PunjabKesari

Related News