27 APRSATURDAY2024 7:44:00 PM
Nari

Anuskha sharma ने डिलीवरी के बाद हेयर फॉल से ऐसे पाई निजात, आप भी कर सकती हैं ट्राई

  • Edited By Charanjeet Kaur,
  • Updated: 14 Nov, 2022 04:46 PM
Anuskha sharma ने डिलीवरी के बाद हेयर फॉल से ऐसे पाई निजात, आप भी कर सकती हैं ट्राई

अनुष्का शर्मा का नया हेयर स्टाइल फैंस को बहुत पसंद आ रहा है। छोटे बालों में वो सच में बहुत क्यूट लग रही हैं, लेकिन क्या आपको पता है कि अनुष्का ने ये हेयर कट मजबूरी में लिया है। दरअसल अनुष्का के बच्चे कि डिलीवरी के बाद बाल झड़ने लगे थे। एक्ट्रेस ने खुद इस बात का खुलासा किया था अपनी सोशल मीडिया पोस्ट में।  लेकिन यह स्मस्या महिलाओं में कम है। डिलीवरी के बाद कई महिलाओं को बाल झड़ने की समस्या का सामना करना पड़ता है और वो कई तरीके और शैम्पू का इस्तेमाल करके इससे निजात पाने की कोशिश करती हैं। अगर आप भी ऐसी कोई समस्या से जूझ रहे हैं तो हेयर कट के अलावा यह घरेलू नुस्खे भी आज़मा सकते हैं। पहले जानते हैं आखिर क्यों होता है महिलाओं को डिलीवरी के बाद हेयर फॉल?

प्रेगनेंसी में क्यों होता है हेयर फॉल 

प्रेगनेंसी के दौरान महिलाओं में एस्ट्रोजन लेवल नॉर्मल हो जाता है, जिसके कारण बाल झड़ने की समस्या शुरू हो जाती है। कुछ महिलाएं तो प्रसव के 3 से 6 महीने बाद भी हेयर फॉल की समस्या से जूझती हैं। इस समस्या से निजात पाने के लिए आपको हेल्दी और पौष्टिक भोजन करना चाहिए।

मेथीदाना का हेयर मास्क

बाल झड़ने से रोकने के लिए मेथीदाना बहुत बढिया उपाय है। थोड़ी मात्रा में मेथीदाना लें और उसे रातभर के लिए पानी में भिगो दें। सुबह इस पानी को बालों में लगाकर कुछ घंटों के लिए छोड़ दें। इसके बाद बालों को शैंपू से धोएं। सप्‍ताह में दो से तीन बार इस उपाय को करें। इसके अलावा आप मेथीदाने को भिगोने के बाद उसे पीसकर उसका पेस्‍ट बनाकर भी बालों में लगा सकती हैं। इसे बालों में 20 मिनट तक लगाकर रखें और फिर बालों को धो लें।

PunjabKesari

एवोकाडो का हेयर मास्क

एक पका हुआ एवोकाडो लें और उसे मैश कर के उसमें एक चम्‍मच कोकोनट मिल्‍क डालें। इस मास्‍क को बालों में लगाकर सूखने दें। इसके बाद नैचुरल हेयर शैंपू से बालों को धो लें। एवोकाडो कई तरह के विटामिनों से युक्‍त होता है जो कोलाजन बनाने में मदद करता है। वहीं कोकोनट मिल्‍क में प्रोटीन होता है जो बालों की बढ़ने में सहायता करते हैं।

PunjabKesari

दही से करें बाल कंडीश्‍न

बालों के लिए दही कंडीश्‍नर का काम करती है। दही से सिर की मालिश करने से बालों को मजबूती मिलती है और नए बाल आते हैं। हफ्ते में एक या दो बार 15 मिनट के लिए सिर में दही जरूर लगाएं। इसके बाद शैंपू से बालो को धो लें।

PunjabKesari

 ले हेल्‍दी डाइट

इसके आलवा प्रेग्‍नेंसी के दौरान और बाद में हेल्‍दी और पौष्टिक डाइट लें। इससे बालों को झड़ने से रोका जा सकता है। खूब पानी और तरल पदार्थ पिएं। अपने खाने में फल, बैरीज, हरी पत्तेदार सब्जियां, शकरकंद, नट्स, अलसी के बीज, अंडे, फैटी फिश, बींस, सोया से बने उत्‍पाद शामिल करें।


 

Related News