08 MAYWEDNESDAY2024 12:16:12 PM
Nari

कभी टॉप 6 अमीरों की लिस्ट में थे अनिल अंबानी, आज अर्श से फर्श पर पहुंचे हालात

  • Edited By Janvi Bithal,
  • Updated: 12 Jun, 2020 11:27 AM
कभी टॉप 6 अमीरों की लिस्ट में थे अनिल अंबानी, आज अर्श से फर्श पर पहुंचे हालात

अनिल अंबानी दुनिया के जाने माने बिजनेसमैन हैं। एक समय था जब अनिल अंबानी दुनिया के टॉप 6 अमीरों की सूची में आते थे लेकिन अब उनकी बिजनेस लाइन ठीक नहीं चल रही है। यूं कहे कि अनिल अर्श से फर्श पर आ गए है।

PunjabKesari
अनिल का बिजनेस  ऐसे मोड़ पर आ गया है कि अनिल को दिवालिया होने की कगार तक ले गया हालंकि भाई मुकेश ने उनका हर पोड़ पर साथ दिया लेकिन बिजनेस में घाटे के कारण वे टॉप 6 अमीर शख्स की लिस्ट से भी बाहर हो गए और तो और उन्हें रिलायंस कम्यूनिकेशन का पद तक छोड़ना पड़ा।

महज 24 साल की उम्र में को चीफ ऑफिसर के रूप में अनिल ने रिलांयस में काम करना शुरू किया था लेकिन अनिल की कंपनियों इस तरह ढूब रही हैं कि उन्हें एक को बचाने के लिए दूसरी कंपनी बेचनी पड़ रही है जिसके कारण वे लगातार कर्ज में ढूबते जा रहे हैं।

PunjabKesari

वहीं बात अगर अनिल अंबानी की संपत्ति की करें तो 2008 में अनिल से पास 42 अरब डॉलर की संपत्ति थी जो 2019 में घटकर 5230 मिलियन डॉलर के करीब रह गई। 2005 में जब धीरूभाई अंबानी की रिलांयस ग्रुप का बंटवारा हुआ था  तो मुनाफे कमाने वाली टेलिकॉम सेक्टर अनिल अंबानी को मिला था लेकिन मुनाफे वाली कंपनी के बावजूद अनिल को घाटा हुआ।  परिस्थिति इतनी बिगड़ी की उन्हें अपनी संपति तक बेचनी पड़ी।

PunjabKesari

फिर एक दिन आया जब जियो प्राइस वॉर में अनिल की कंपनी रिलायंस कम्युनिकेशन धराशायी हो गई और अगर दोनों भाइयों की संपत्ति में अंतर की बात करें तो ये साल 2019 में 113 बिलियन डॉलर यानी कि 7.97 लाख करोड़ रुपए का था। मुकेश अंबानी की संपत्ति 114.46 बिलियन डॉलर और अनिल अंबानी की संपत्ति 2.93 बिलियन डॉलर थी। 

वहीं ब्रिटेन की एक अदालत में अनिल अंबानी के वकीलों ने तो ये तक दावा किया था कि अनिल अंबानी के पास 11 या अधिक लग्जरी कारें, एक प्राइवेट जेट, एक याट और दक्षिण मुंबई में एक स्‍पेशल सीविंड पेंटहाउस है। लेकिन नेटवर्थ जीरो है। अंबानी के वकीलों के मुताबिक 2012 में अंबानी का निवेश सात अरब डॉलर से अधिक का था. साल 2019 में यह 8.9 करोड़ डॉलर रह गया है।

Related News