19 APRFRIDAY2024 7:22:16 AM
Nari

मोटापे के साथ हार्ट अटैक से भी बचाएगा बैडमिंटन, जानिए 7 बड़े फायदे

  • Edited By Anjali Rajput,
  • Updated: 24 Aug, 2020 10:07 AM
मोटापे के साथ हार्ट अटैक से भी बचाएगा बैडमिंटन, जानिए 7 बड़े फायदे

आजकल लोग अपनी सेहत को लेकर काफी कॉन्शियस हो गए हैं। सेहतमंद रहने के लिए लोग ना सिर्फ हैल्दी लेते हैं बल्कि जिम का सहारा भी लेते हैं। मगर, लॉकडाउन के चलते ज्यादातर लोग जिम जाने से डर रहे हैं। ऐसे में आप घर की छत या पार्क में सिर्फ 30-40 मिनट बैडमिटन खेलकर भी खुद को तंदरुस्त रख सकते हैं। चलिए आज हम आपको बैडमिंटन खेलने के ऐसे जबरदस्त फायदे बताते हैं, जिसे जानने के बाद आप भी बैडमिंटन खेलना शुरू कर देंगे।

वजन घटाए

1 घंटे बैडमिंटन खेलने से करीब 450-500 कैलोरी बर्न होती है। ऐसे में वजन घटाने के लिए इससे बेहतरीन एक्सरसाइज कोई और हो ही नहीं सकती।

PunjabKesari

मेटाबॉलिज्म बढ़ाए

सिर्फ 30 मिनट बैडमिंटन खेलने से मेटाबॉलिज्म भी तेज होता है, जिससे ना सिर्फ वजन कम होता है बल्कि शरीर में दिनभर चुस्ती-फुर्ती भी रहती है।

स्ट्रांग मसल्स

यह खेल मस्लस व मांसपेशियों को मजबूत बनाने में काफी मददगार है। साथ ही इससे कंधे व बांहे भी मजबूत होती हैं।

दिल को रखे स्वस्थ

इससे सिर्फ दिल ही नहीं बल्कि लिवर, किडनी में भी ऑक्सीजनयुक्त ब्लड सर्कुलेशन सही रहता है, जिससे स्ट्रोक, हार्ट अटैक जैसी कई बीमारियों का खतरा कम होता है।

PunjabKesari

बेहतर ब्लड सर्कुलेशन

क्योंकि इससे ब्लड सर्कुलेशन सही रहती है इसलिए बैडमिंटन खेलने से धमनियों में जमा प्लाक भी धीरे-धीरे निकल जाता है। इससे रक्त के थक्के बनने की समस्या नहीं होती।

तनाव भगाए

बिजी लाइफस्टाइल के चलते आजकल हर कोई तनावग्रस्त रहता है। ऐसे में बैडमिंटन आपका स्ट्रेस बूस्ट करने में मददगार हो सकता है। साथ ही इससे डिप्रेशन का डर भी नहीं रहता। इसके अलावा इससे दिमाग में ब्लड सर्कुलेशन सही रहता है, जिससे ब्रेन स्ट्रोक का खतरा कम होता है।

मजबूत हड्डियां

आजकल युवाओं को 20-25 की उम्र में ही जोड़ों की दर्द की परेशानी रहती है, जिसका मुख्य कारण फिजिकल एक्टिविटी की कमी है। ऐसे में बैडमिंटन को अपनी डेली रूटीन का हिस्सा बनाए। इससे पूरे शरीर की एक्सरसाइज हो जाती है और हड्डियां मजबूत होती है। साथ ही आप बुढ़ापे में होने वाले जोड़ों के दर्द से भी बचे रहते हैं।

PunjabKesari

Related News