26 APRFRIDAY2024 2:20:35 AM
Nari

कोरोना ने छीना पिता का साया, अब फुटपाथ पर शर्ट बेच रही घर खर्च चला रही नन्हीं माही

  • Edited By Anjali Rajput,
  • Updated: 21 Jun, 2021 04:45 PM
कोरोना ने छीना पिता का साया, अब फुटपाथ पर शर्ट बेच रही घर खर्च चला रही नन्हीं माही

कोरोना के कारण ना सिर्फ लाखों घर उजड़ गए बल्कि कई लोग सड़क पर आ गए। यही नहीं, कोरोना के कारण तो कई बच्चों के सिर से माता-पिता का साया ही उठ गए और नन्हें कंधों पर पूरी परिवार या भाई-बहनों की जिम्मेदारी का बोझ आ गया। ऐसा ही कुछ हुआ उत्तर प्रदेश की रहने वाली माही के साथ।

सिर से उठा पिता का साया

सदर बाजार, खिरनी बाग मोहल्ले में रहने वाले 45 साल के प्रदीप कुमार कोरोना ग्रस्त हो गए थे, जिसके कारण उन्हें हॉस्पिटल भी भर्ती करवाया गया लेकिन इलाज के दौरान ही उन्होंने दम तोड़ दी। ऐसे में उनके जाने के बाद 6वीं कक्षा में पढ़ने वाली 10 साल की माही के कंधे पर परिवार की जिम्मेदारी आ गई।

PunjabKesari

फुटपाथ पर बेच रही पिता की बनाई शर्ट

माही के पिता रेडीमेड शर्ट बनाकर दुकानदारों को बेचा करते थे वहीं अब माही सड़क किनारे पिता की बनाई हुई कमीजें बेचकर घर का गुजारा कर रही हैं। घर पर लगी 4 सिलाई की मशीनों पर कारीगार काम करते थे लेकिन प्रदीप की मौत के बाद उन्होंने भी आना बंद कर दिया।

PunjabKesari

बीमार रहते हैं बूढ़े दादा-दादी

माही ने बताया कि उनके पिता की मौत के बाद घर पर खाने का एक दाना भी नहीं था और उनके 70 साल के बूढ़े दादा भी बीमार रहते हैं। घर में बूढ़ी दादी और मां हैं इसलिए वह खुद फुटपाथ पर पिता की बनाई रेडीमेड शर्ट बेचने लगी।

DM बोले-परिवार को मिलेगी आर्थिक मदद

हालांकि इस बात की जानकारी मिलने के बाद DM इंद्र कुमार सिंह ने बच्ची को 18 साल की आयु तक 4 हजार रु प्रति महीने देने का फैसला किया जोकि शासन की तरफ से दिए जाएंगे। यह रकम बच्ची की मां को दी जाएगी। इसके अलावा उन्हें बिजली बिल भी माफ कर दिया गया है और साथ ही उन्हें समाजसेवियों द्वारा की दूसरी चीजें भी दी गई हैं।

Related News