08 AUGSATURDAY2020 8:44:41 AM
Nari

राम मंदिर के लिए 81 साल की महिला का संकल्प, 28 साल से नहीं खाया खाना

  • Edited By Bhawna sharma,
  • Updated: 05 Aug, 2020 01:56 PM
राम मंदिर के लिए 81 साल की महिला का संकल्प, 28 साल से नहीं खाया खाना

राम मंदिर निर्माण के लिए अगले महीने भूमिपूजन होने वाला है। हिंदू भक्त राम मंदिर बनने से काफी खुश हैं। ऐसी ही एक  81 वर्षीय भक्त उर्मिला चतुर्वेदी है जो मध्यप्रदेश के जबलपुर की रहने वाली हैं। उन्होंने 28 साल पहले जब मंदिर का ढांचा गिराया गया था उस वक्त संकल्प लिया था कि वह तब तक अन्न का दाना नहीं खाएंगी जब तक कि मंदिर का निर्माण कार्य शुरू नहीं हो जाता। 

PunjabKesari

अपने फैसले पर अड़ी रहीं

अगस्त में होने जा रही मंदिर की निर्माण पूजा के साथ उर्मिला चतुर्वेदी का संकल्प भी पूरा हो रहा है। उर्मिला के परिवार वालों ने उनके अन्न ग्रहण ना करने के फैसले को आपत्ति जताई थी। लेकिन उर्मिला ने उनकी एक भी ना सुनी और अपने फैसले पर अड़ी रही। वे केवल फल ही खा रही है। उन्होंने घर में राम दरबार बनाया है जहां बैठकर वह पूजा पाठ करती हैं। अब उर्मिला चतुर्वेदी की ने इच्छा जताई है कि अयोध्या जाकर वे रामलला के दर्शन करने के बाद ही अपना संकल्प पूरा करेंगी।

PunjabKesari

लाइव टेलीकास्ट देखकर करेंगी संकल्प पूरा

हालांकि ऐसा हो नहीं सकता क्योंकि मंदिर के भूमिपूजन में किसी भी बाहरी व्यक्ति के आने पर मनाही है। ऐसे में उनका परिवार टीवी पर ही भूमि पूजन का लाइव टेलीकास्ट दिखाकर उर्मिला चतुर्वेदी का संकल्प पूरा करेगा। उर्मिला का कहना है कि अब उनका संकल्प को तो पूरा हो गया, उनकी बस ये इच्छा है कि वह अपना बाकी का जीवन अयोध्या में बिताए।

PunjabKesari

गौरतलब है कि साल 1992 में मंदिर का ढांचा गिराया गया था। जिसके बाद देश मे दंगे हुए। उस समय उर्मिला चतुर्वेदी की उम्र 53 साल की थी। दंगों से दुखी होकर उर्मिला ने संकल्प लिया था कि जब तक मंदिर का निर्माण शुरू नहीं हो जाता वह अन्न का एक दाना भी ग्रहण नहीं करेंगी।

Related News