20 JANWEDNESDAY2021 5:23:25 PM
Nari

वो 6 बातें जो भाई-बहन के रिश्ते को बनाएंगी और भी स्ट्रांग

  • Edited By neetu,
  • Updated: 18 Jul, 2020 01:26 PM
वो 6 बातें जो भाई-बहन के रिश्ते को बनाएंगी और भी स्ट्रांग

रक्षा बंधन का त्योहार भाई-बहन के प्यार का प्रतीक माना जाता हैं। इस दिन सभी बहनें अपने भाई की कलाई पर राखी बांध कर उनकी लंबी उम्र की कामना करती हैं। इसके साथ भाई भी बहनोंं की रक्षा का वादा करता हैं। इनके रिश्ते में अक्सर छोटी-मोटी नोक-झोंक होती हैं। ऐसे में वे एक-दूसरे से गुस्सा हो जाते है। मगर कुछ दिनों में दोबारा उनके मन का प्यार झलक उठता है। मगर कई बार जाने- अनजाने में की गई गलतियों से भाई-बहन के रिश्तें में दूरियां आनें लगती हैं। अगर आपकेरिश्ते में भी कुछ दुरियां आने लगी है तो इन 6 चीजों का ख्याल रखकर आप अपने रिश्ते को मजबूत बना सकते हैं।

रोक-टोक न करें

एक-दूसरे का छोटी- छोटी बातों का ध्यान रखना अच्छा होता है। मगर हर बात पर रोक-टोक करना, निखरानी रखना गलत है। ऐसा करने से बचना चाहिए। माना कि हर भाई- बहन को एक-दूसरे की फ्रिक रहती है। मगर हद से ज्यादा बंदिशे डालने से रिश्ते में दूरिया पैदा करने लगता है।

nari, brother sister,PunjabKesari

प्यार को जताते रहें

भाई-बहन का रिश्ता बहुत ही पवित्र माना जाता हैं। अक्सर दोनों में लड़ाई-झगड़ा होने के गहरा प्यार भी दिखाई देता है। मगर इस रिश्ते में बहुत से लोग ऐसे होते हैं जो अपना प्यार ठीक से नहीं जता पाते है। मगर ऐसा न कर हमेशा एक-दूसरे के साथ दोस्ती भरा रिश्ता बनाना चाहिए। समय-समय पर बहनों को भाइयों के लिए उनकी फेवरेट डिश बनाकर खिलानी चाहिए। इसके साथ ही भाइयों को भी उन्हें कोई उपहार देकर अपना प्यार जताना चाहिए।

सभी के सामने डांटने की न करें भूल

आपके छोटे भाई या बहन से कोई गलती होने पर भी उसे सबके सामने डांटने की गलती न करें। इसके बदले में उसे किसी अलग जगह पर ले जाकर गलती का अहसास करवाना चाहिए। ऐसा आपके द्वारा सभी के सामने अपमानित करने से उनका दिल दुख सकता है। 

nari, brother sister,PunjabKesari

न करें सोशल मीडिया में पीछा

आज के समय में हर भाई-बहन की लड़ाई का मुख्य कारण सोशल मीडिया हैं। असल में बहुत से लोगों को अपने छोटे भाई व बहन का सोशल अकाउंड पर निगरानी रखने की आदत होती है। खासतौर पर भाई अपनी बहनों के सभी पोस्ट और फ्रेंड्स लिस्ट को चैक कर उससे जुड़े सवाल बहनों से पूछते हैं। मगर ऐसा करना गलत होता है। हमेशा याद रखें कि यह उनकी जिंदगी है। इसलिए उन्हें उनके हिसाब से बीताते की पूरी आजादी होनी चाहिए। हां, आप उन्हें सोेशल मीडिया के बारे में सही-गलत की पहचान जरूर करवा सकते हैं। 

अपनी मर्जी न चलाएं

अगर कोई कुछ अच्छा लगाता है तो ऐसा जरूरी नहीं कि वो आपके भाई या बहन को भी पसंद आए। ऐसे में उनपर अपनी पसंद-नापसंद थोपने की गलती न करें। इससे उन्हें बंदिशे लगेगी। साथ ही आपके साथ रिश्ते में दूरिया बढ़ेगी। 

nari, brother,PunjabKesari

शेयर करें छोटी-छोटी बात 

हमेशा भाई-बहन के साथ दोस्ती भरा रिश्ता बना कर रखना चाहिए। इसके लिए आप दोनों कही बाहर घूमने जा सकते है। एक-दूसरे के साथ अपनी दिनभर की छोटी-छोटी बातों को शेयर कर सकते हैं। कोई परेशानी होने पर उनसे शेयर करें। इससे आपकी बॉन्डिंग और भी मजबूत होगी। 
 

Related News