19 APRFRIDAY2024 4:51:00 PM
Nari

पेट में गड़बड़ी ही नहीं, इन 5 कारणों से भी शिशु नहीं पीता दूध

  • Edited By Sunita Rajput,
  • Updated: 09 Oct, 2018 11:22 AM
पेट में गड़बड़ी ही नहीं, इन 5 कारणों से भी शिशु नहीं पीता दूध

स्तनपान बच्चे के लिए वरदान है। इससे न केवल बच्चे को पोषण मिलता है बल्कि उसे कई हेल्थ प्रॉबल्म से लड़ने की क्षमत भी मिलती है। मगर कई बार बच्चे अचानक से दूध पीना बंद कर देते हैं जिसकी चिंता मां को सबसे ज्यादा सताती है। बच्चे द्वारा अचानक दूध छोड़ देने के पीछे कई कारण हो सकते है जिन्हें पहचानना पेरेंट्स के लिए बहुत जरूरी है, ताकि वह सही समय पर उसका इलाज कर सकें। कोई बड़ी दिक्कत आने से बच जाए।  


1. स्तनों में दूध कम होना

PunjabKesari
दरअसल, कई कारणों से मां के स्तनों से दूध नहीं उतर पाता जिस वजह से बच्चों को दूध पीने के लिए ज्यादा एनर्जी लगानी पड़ती हैं। ऐसे में अपने बच्चों को बोतल से दूध पिलाएं, ताकि उसकी भूख शांत हो जाए। 

2. दूध का तेज बहाव
यदि अगर बच्चा स्तनपान करवाते समय ज्यादा खांसता या स्तनों को मुंह से बाहर निकालने की कोशिश करता है तो समज जाएं कि स्तनों में दूध का स्त्राव ज्यादा है। ऐसे में सीधे लेटकर अपने बच्चे को अपने पेट पर लिटाकर दूध पिलाएं। जब बच्चा शांत हो जाए तो आप चाहे अपनी पोजिशन बदल सकती है। 

3. सांस लेने में दिक्कत
बच्चे सही प्रकार से सांस ना ले पाने के कारण भी दूध नहीं पीते और रोने लगते हैं। दरअसल, स्तनपान के दौरान बच्चा मुंह से सांस नहीं लेता जिस वजह से उसे दिक्कत आने लगती है। ऐसे में बच्चे की नाक में नोजल स्प्रे डाले या फिर बच्चे की नाक को आराम से साफ करें। 

4. शिशु के पेट में गड़बड़ी

PunjabKesari
शिशुओ में पेट दर्द, गैस या फिर कब्ज की समस्या अधिकतर देखी जाती है, ऐसे में बच्चों का पेट हल्के हाथों से दबाकर देखे। अगर वह हाथ लगने पर ही रोने लगता है तो उसके पेट में खराबी हो सकती है। ऐसे में बच्चों को दूध पीने के बाद डकार जरूर दिलाएं। 
5. दांत निकालते समय 

PunjabKesari
जब बच्चा दांत निकाल रहा होता है तो वह अचानक दूध पीना छोड़ा देता है। दरअसल, बच्चे के मुंह में दूध पीते वक्त दांत चुभने लगते हैं। ऐसे में बच्चे को गाय का दूध या टोंड मिल्क दें।  आप चाहे तो उसके मूंग दाल का पानी पीलाएं। 

6. शरीर में दर्द
बच्चा शरीर में रैशेश, कान में दर्द या अन्य किसी हिस्से के दर्द करने से वह दूध पीना छोड़ देता है। बच्चे की सही तकलीफ पहचान उसे डॉक्टर के पास लेकर जाएं। 
 

Related News