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आंखों को स्वस्थ रखना है तो डाइट में जरूर शामिल करें ये 6 फूड्स

  • Edited By Anjali Rajput,
  • Updated: 10 Jul, 2019 05:12 PM
आंखों को स्वस्थ रखना है तो डाइट में जरूर शामिल करें ये 6 फूड्स

आजकल युवाओं को कम उम्र में ही चश्मे लग रहे हैं, जिसका कारण काफी हद तक गलत लाइफस्टाइल भी है। घंटों टीवी देखना, लगातार कंप्यूटर पर बैठे रहना, पोल्यूशन और स्मोकिंग, मोबाइल पर गेम खेलने के कारण आंखों पर जोर पड़ता है। वहीं कहीं ना कहीं आंखे कमजोर होने का एक कारण गलत डाइट भी है। हैल्दी डाइट ना लेने के कारण शरीर व आंखों को सही पोेषण नहीं मिल पाता, जिससे कारण नजर कमजोर होने के साथ अन्य समस्याओं का सामना भी करना पड़ता है। आज हम आपको विटमिन्स, कैल्शियम व अन्य पोषक तत्वों से भरपूर कुछ ऐसे फूड्स के बारे में बताएंगे, जो आंखों की रोशनी बढ़ाने में मददगार होते हैं।

 

गाजर

गाजर में विटामिन ए और बीटा कैरोटीन भरपूर मात्रा में होता है, जो रेटिना के कार्य को बेहतर बनाने के साथ उसे इंफैक्शन के खतरे को भी कम करता है। आप इसे कच्चा, सलाद या सब्जी बनाकर खा सकते हैं।

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मछली

कंप्यूटर, मोबाइल जैसे डिजिटल मीडियम के लंबे इस्तेमाल से इन दिनों ड्राई आई सिंड्रोम बेहद आम समस्या बन गई है। इस समस्या को दूर करने के फैटी एसिड से भरपूर मछली का सेवन करें। साथ ही विटामिन डी और ओमेगा 3 जैसे पोषक तत्वों से भरपूर मछली का सेवन आंखों को स्वस्थ रखने में भी मदद करता है।

डेयरी प्रोडक्ट्स

दूध और दही जैसे डेयरी उत्पादों में विटामिन ए और जिंक पाया जाता है, जो आपको कमजोर नजर और मोतियाबिंद जैसी बीमारियों से बचाने में मदद करता है इसलिए इसे अपनी डाइट में जरूर शामिल करें।

अंडे

विटामिन ए, ल्यूटिन, जेक्सैंथिन और जिंक से भरपूर अंडे का सेवन आंखों को स्वस्थ रखने के लिए कॉर्निया और रेटिना डिसीज से भी बचाता है।

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खट्टे फल

खट्टे फल (Citrus Fruits) जैसे संतरा, ग्रेपफ्रूट, मौंसबी, अंगूर, मैंडरिन और नींबू में विटामिन सी अधिक मात्रा में होता हो, जो आंखों की हैल्थ के लिए काफी फायदेमंद है। साथ ही यह तत्व आंखों में रक्त वाहिकाओं को स्वस्थ रखने और संक्रमण से बचाने में भी मदद करते हैं।

बादाम

बादाम आंखों के लिए बहुत फायदेमंद होता है। रात को पानी में बादाम भिगोकर सुबह खाएं। इससे आंखों की रोशनी अच्छी हो जाती है और याददाश्त भी बढ़ती है। बादाम में सौंफ और मिश्री को पीसकर भी खा सकते हैं।

अन्य फूड्स

अखरोट, हरी पत्तेदार सब्जियां, शकरकंदी, ब्रोकली, बीन्स, टमाटर और सालमन आदि का सेवन भी लंबे समय तक आंखों को स्वस्थ रखता है और आपको चश्मा लगने की नौबत नहीं आती।

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कंम्प्यूटर में करते हैं काम तो क्या करें?

नियमित रुप से कम्‍प्यूटर या लैपटॉप पर काम करने वाल लोगों को एंटी ग्लेयर लैंस का इस्तेमाल करना चाहिए। जिनको नजर का चश्मा लगा हुआ है, वे अपने चश्मे में एंटी ग्लेयर लैंस लगवाएं और जिनके चश्मा नहीं लगा हुआ है वे भी एंटी ग्लेयर लेंस का साधारण चश्मा पहनें। इसके अलावा हर आधे घंटे में ब्रेक लेना और 5-10 बार आंखों को जल्दी-जल्दी झपकाना चाहिए। आंखों पर ग्रीन टी बैग, खीरा स्लाइस जरूर रखें। इससे आंखों को रेस्ट मिलेगी।

आंखों को स्वस्थ रखने के अन्य टिप्स

आंखों को स्वस्थ रखन के लिए सिर्फ डाइट ही नहीं बल्कि अन्य कुछ बातों का ध्यान रखना भी बहुत जरूरी है जैसे...

-धूप के चश्मे पहने
-वजन को कंट्रोल में रखें
-ब्लड शुगर को कंट्रोल करें
-नियमित रूप से अपनी आंखों की जांच करें
-आंखों से संबंधित व्यायाम करें

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