20 APRSATURDAY2024 9:33:18 AM
Nari

किचन में मौजूद इन चीजों से बनाएं 5 Mouth Wash, ओरल हेल्थ रहेगी दुरुस्त

  • Edited By neetu,
  • Updated: 27 Jun, 2021 05:29 PM
किचन में मौजूद इन चीजों से बनाएं 5 Mouth Wash, ओरल हेल्थ रहेगी दुरुस्त

कोरोना काल में हर किसी को मुंह की सेहत का खास ध्यान रखने की जरूरत है। ताकि इस गंभीर वायरस से बचा जा सके। वहीं कोरोना से रिकवर हुए बहुत से मरीज ब्लैक फंगस की चपेट में आए। इसके कारण इन मरीजों को मुंह संबंधी कई समस्याएं झेलनी पड़ रही है। ऐसे में इस दौरान ओरल हेल्थ का खास ख्याल रखने की जरूरत है। नहीं तो दांतों व मसूड़ों में सड़न, पायरिया, मुंह की बदबू आदि की समस्या हो सकती है। इससे बचने के लिए दांतों की अच्छे से सफाई करने के साथ माउथवॉश का इस्तेमाल जरूर करें। इससे मुंह की बदबू दूर होने के साथ दांतों व मसूड़ों संबंधी समस्याओं से बचाव रहेगा।


मगर बाजार से मिलने वाले माउथवॉश में कैमिकल्स होने से दांत व मसूड़े कमजोर हो सकते हैं। ऐसे में आज हम आपके लिए 5 होममेड माउथवॉश की रेसिपी लेकर आए है। चलिए जानते हैं इसे बनाने की रेसिपी...

नीम माउथवॉश

आप एंटी-बैक्टीरियल, एंटी-वायरल व औषधीय गुणों से भरपूर नीम की पत्तियों से भी माउथवॉश बना सकती है। इसके लिए एक कप पानी में कुछ नीम की पत्तियां डालकर उबालें। तैयार पानी को हल्का गर्म करके बोतल में भर लें। फिर इसे ब्रश के बाद माउथवॉश की तरह इस्तेमाल करें। इससे आपके दांतों व मसूड़ों से जुड़ी समस्याएं दूर होगी। इसके साथ ही मुंह से बदबू आने की परेशानी से छुटकारा मिलेगा। 

PunjabKesari


दालचीनी और लौंग का माउथवॉश

इसे बनाने के लिए एक कप पानी में 10-15 बूंदें दालचीनी और लौंग तेल की डालें। सभी चीजों को अच्छे से मिलाएं और आपका माउथवॉश बनकर तैयार है। इसे इस्तेमाल करने से मुंह की बदबू दूर होगी। इसके साथ दांतों की सड़न, दर्द व मसूडों से जुड़ी समस्याओं से आराम मिलेगा। 

बेकिंग सोडा 

घर व किचन के काम में इस्तेमाल आने वाले बेकिंग सोडा से आप माउथवॉश भी बना सकती है। इसके लिए 1/2 गिलास पानी में 1/2 छोटा चम्मच बेकिंग सोडा मिलाकर घोल बनाएं। अब इससे अपने दातों को साफ करें। इससे आपके मुंह का पीएच स्तर सामान्य रहेगा। साथ ही मुंह से बदबू आने की समस्या से छुटकारा मिलेगा। 

PunjabKesari

सेब का सिरके 

आप सेब के सिरके से भी नेचुरल माउथवॉश बना सकती है। इसके लिए एक बाउल में 3-3 बड़े चम्मच सेक का सिरका और गर्म पानी मिलाएं। इसे दिन में तीन बार इस्तेमाल करें। इससे मुंह से आने वाली बदबू से छुटकारा मिलेगा। इसके साथ ही दांतों में सड़न, कीटाणु लगने की समस्या से आराम रहेगा। ऐसे में दांत मजबूत व चमकदार नजर आएंगे। 

पुदीना और टी ट्री ऑयल 

इसके लिए एक बाउल में 1 कप पानी, 8-10 बूंदे पुदीना और टी ट्री ऑयल और 2 छोटे चम्मच बेकिंग सोडा मिलाएं। तैयार मिश्रण को बोतल में भर कर स्टोर कर लें। फिर इसे सुबह-शाम ब्रश के बाद माउथवॉश की तरह यूज करें। इससे मुंह से आने वाली बदबू से लेकर दांत दर्द, सड़न आदि की परेशानियों से भी आराम रहेगा। 


 

Related News