27 APRSATURDAY2024 7:11:13 PM
Nari

स्किन के Large Pores से छुटकारा पाने के लिए फाॅलों करे नींबू और शहद के ये असरदार टिप्स

  • Edited By Anu Malhotra,
  • Updated: 07 Jul, 2021 02:07 PM
स्किन के Large Pores से छुटकारा पाने के लिए फाॅलों करे नींबू और शहद के ये असरदार टिप्स

हम में से ज्यादातर लोगों को यह गलत धारणा है कि सुंदर, फ्लालेस स्किन पाने के लिए हमें महंगे प्राॅडक्ट की जरूरत पड़ती है। लेकिन हम आपको बता दें कि स्किन गोल्स को पाने के लिए हमें वास्तव में काॅस्मेटिक प्राॅडक्ट का नहीं ब्लकि कई ऐसे चमत्कारी घरेलू नुस्खें है जिनके जरिए भी हम निखरी और फ्लालेस स्किन पा सकते हैं। आज हम आपकों शहद और नींबू से जुड़े कुछ ऐसे घरेलू नुस्खों के बारे में बताएंगे जिसके जरिए आप क्लियर और चमकती त्वचा पा सकेंगे। आईए जानते हैं कैसे- 

1. नींबू + शहद से चेहरे के अनचाहे बालों से पाएं छुटकारा- 

आपके ऊपरी होंठ के बाल कितने भी पतले क्यों न हों, यह हमेशा शर्मिंदगी का कारण बनता है। बालों को हटाने वाली क्रीम या लेजर प्रक्रियाओं की तलाश करना बंद कर दें, क्योंकि  अब आप नींबू और शहद से भी इससे छुटकारा पा सकते हैं। इसके लिए  अपने ऊपरी होंठ की त्वचा पर नींबू और शहद का मिश्रण लगाएं। इसे 15-20 मिनट तक बैठने दें। फिर, एक मुलायम सूती कपड़े को गर्म पानी में भिगो दें। अतिरिक्त पानी निचोड़ें और अपने ऊपरी होंठ से नींबू-शहद का मिश्रण पोंछ लें और अपना चेहरा धो लें।

आपकों बतां दें कि शहद चेहरे के रोम छिद्रों से बालों को हटाने के लिए मोम की तरह काम करता है। नींबू में मौजूद विटामिन सी किसी भी मिनट के बालों को ब्लीच करता है जो इसे ध्यान देने योग्य बनाने के लिए बहुत हल्का बना देता है।

PunjabKesari

2. नींबू + शहद रोमछिद्रों को छोटा करने में करे मदद-

आपकी त्वचा पर बड़े रोमछिद्रों का होना आपकी सुंदरता को कम कर सकता है। यह किसी को भी अपनी उम्र से भी बड़ा दिखता है। यदि आप बड़े रोम छिद्रों से परेशान हैं तो अपना चेहरा धोने के बाद नींबू और शहद का मिश्रण लगाएं। ऐसा दिन में एक बार करें, कम से कम एक हफ्ते के लिए ताकि आपके रोमछिद्रों का आकार स्वाभाविक रूप से कम हो जाए। शहद त्वचा को गहराई से साफ करता है और रोमछिद्रों को छोटा करने में मदद करता है, और जब इसे नींबू के साथ मिलाया जाता है, तो यह एक प्राकृतिक त्वचा को चमकदार बनाने वाले मास्क के रूप में भी काम करता है। 

PunjabKesari

3. नींबू + शहद  स्किन करे इंप्रूव- 

नींबू विटामिन सी का एक समृद्ध स्रोत है। यह त्वचा की क्षति को रोकने और लड़ने के लिए जाना जाता है जो मुक्त कणों के कारण हो सकता है। यह स्वस्थ कोलेजन उत्पादन को भी बढ़ाता है इशके अलावा,आपको रासायनिक रूप से भरी त्वचा क्रीम या औषधि के किसी भी उपयोग के बिना स्किन को नरम बनाता है। 

दूसरी ओर, कच्चा शहद त्वचा की गहराई से सफाई करता है और उसे आवश्यक नमी भी प्रदान करता है। शहद में एंटीबैक्टीरियल और एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण भी होते हैं जो रोम छिद्रों से घातक बैक्टीरिया को सोख लेते हैं और उन्हें खत्म कर देते हैं। कभी-कभी अपने चेहरे पर नींबू-शहद का मास्क लगाएं। इसे दस मिनट तक बैठने दें और गर्म पानी से धो लें। यह आपको कुछ ही समय में स्वस्थ, चमकती त्वचा के साथ छोड़ देगा।

PunjabKesari

4. नींबू + शहद स्किन रैशेज से भी दिलाए छुटकारा- 

गर्मी हो या सर्दी, मच्छरों का काटना एक निरंतर समस्या है, खासकर अगर आपके घर में शरारती बच्चे हैं जो अकसर मच्छर काटने की समस्या से परेशान रहते हैं। इसके लिए नींबू और शहद बहुत ही उपयोगी है। इन दोनों को बराबर अनुपात में मिलाकर संक्रमित जगह पर लगाएं। शहद में मौजूद चीनी सूक्ष्मजीवों को मार देगी जबकि नींबू किसी भी बैक्टीरिया को बढ़ने से रोकेगा। इससे सूजन भी कम होगी और खुजली की समस्या भी दूर होगी।

PunjabKesari

5. नींबू + शहद स्ट्रेच मार्क्स से छुटकारा दिलाए- 

 स्ट्रेच मार्क्स  के निशान हर महिला के लिए एक गंभीर समस्या है जो गर्भावस्था, वजन घटाने या वजन बढ़ने जैसे शारीरिक परिवर्तनों से गुजरता है।  स्ट्रेच मार्क्स  के निशान हमेशा हमें कुछ खास तरह के कपड़े पहनने से रोकते हैं क्योंकि हम नहीं चाहते कि दूसरे इन निशानों पर ध्यान दें। जबकि ऐसे कई प्राॅडक्ट हैं जो हमें इन निशानों को मिटाने का वादा करते हैं, लेकिन नींबू और शहद का उपयोग करने का सबसे प्राकृतिक उपाय है। 

इसके लिए आप बस शहद और नींबू मिलाएं और रात को सोने से पहले इस मिश्रण की एक पतली परत अपने स्ट्रेच मार्क्स पर लगाएं। नींबू की ऐसडिक नेचर स्ट्रेच मार्क्स  के निशान की दृश्यता को कम करने में मदद करती है जबकि शहद त्वचा को मॉइस्चराइज़ करेगा। नींबू एक सफाई यौगिक के रूप में भी काम करता है और शहद त्वचा के पीएच स्तर को संतुलित करने में मदद करता है।

PunjabKesari

Related News