18 APRTHURSDAY2024 4:50:56 PM
Nari

बेली फैट कम करने के 14 आसान टिप्स

  • Edited By Harpreet,
  • Updated: 08 Mar, 2020 11:04 AM
बेली फैट कम करने के 14 आसान टिप्स

बेली फैट यानि पेट के आसपास जमा फैट को कम करना सबसे मुश्किल काम है। कमर के आसपास जमी चर्बी टाइप-2 डायबिटीज, हार्ट से जुड़ी बीमारियां और पीठ दर्द जैसी समस्याओं की वजह बनती हैं। कुछ लोग इस फैट को कम करने के लिए Fat Burning  प्रोडक्ट्स का सेवन करते हैं। मगर मार्किट में मौजूद यह पदार्थ आपकी सेहत को नुकसान पहुंचा सकते हैं। मगर आज हम आपको बताएंगे कुछ ऐसे छोटे-छोटे आसान टिप्स जो आपकी बैली फैट को कम करने में आपकी मदद करेंगे। आइए जानते हैं उन टिप्स के बारे में...

ज्यादा से ज्यादा लें फाइबर

फाइबर युक्त आहार यानि फ्रूट्स, दालें, हरी सब्जियां, ड्राई फ्रूट्स, मेवे और ऐलोवेरा जूस जैसे पदार्थों में ढेर सारा फाइबर मौजूद होता है। फाइबर हमारे शरीर में पानी को जेल की मात्रा में तबदील करने का काम करता है। जिस वजह से आपका पेट काफी देर तक भरा रहता है। हर वक्त खुद को भरा हुआ महसूस करने की वजह से आप फालतू का कुछ भी खाने से बच जाते हैं। एक शोध के मुताबिक यदि एक 18 से 25 की उम्र का जवान इंसान हर रोज खाने में 10 ग्राम ज्यादा फाइबर लेता है, तो आने वाले 5 साल में उसकी बेली फैट अपने आप 3.7 प्रतिशत कम हो जाएगी।

Image result for fiber diet,nari

ट्रांस फैट से रहें दूर

ट्रांस फैट यानि बेकरी पर मिलने वाले पैक्ड फूड्स। जो लोग इस प्रकार का खाना खाते हैं, उन्हें दिल से जुड़ी बीमारियां, शरीर में इंसुलिन की मात्रा न बनना और पेट के नीचे वाले भाग में फैट जमा होने लगती है। ऐसे में अपनी सेहत का ध्यान रखते हुए जितना हो सके बाजारी पैक्ड फूड से दूर रहें। खासतौर पर वह लोग जो बॉडी फैट कम करने के लिए जिम, जॉगिंग और सैर कर रहे हैं। उनके लिए यह सब चीजें एक तरह से जहर का काम करती हैं।

ज्यादा शराब का सेवन

अल्कोहल का ज्यादा सेवन करने से आपकी लिवर फेल हो सकता है। साथ ही यह आपका बेली फैट बढ़ाने के लिए भी जिम्मेदार है। मगर एक शोध के मुताबिक जो लोग हफ्ते में 2 से 3 बार बीयर का सेवन करते हैं, उनका बेली फैट बढ़ने की बजाय कम होने लगता है।

हाई प्रोटीन डाइट

बेली फैट कम करने के लिए प्रोटीन का सेवन सबसे जरुरी है। फाइबर की तरह हाई प्रोटीन डाइट भी आपका पेट भरा रखने में और आपको भरा हुआ महसूस करवाने में आपकी मदद करती है। हाई प्रोटीन डाइट में आपको मीट, फिश, अंडे, डेयरी प्रोडक्ट्स, बीन्स और हरी सब्जियां शामिल हैं।

Image result for protein diet,nari

स्ट्रेस रखें कम

कहीं न कहीं बेवजह स्ट्रेस भी आपकी बेली फैट की वजह बनता है। असल में कुछ लोग स्ट्रेस के चलते अपनी डाइट पर ध्यान देना बंद कर देते हैं, तो कुछ लोग जरुरत से ज्यादा खाने लगते हैं। ऐसे में इसका भारी असर आपके पेट पर पड़ता है। हो सके तो 7 से 8 घंटे की नींद जरुर पूरी करें।

मीठे पदार्थों से रहें दूर

बेली फैट कम करनी है तो मीठे पदार्थ यानि चॉकलेट्स, सॉफ्ट ड्रिंक्स, जैली से दूर रहें। चाय में और दूध में भी चीनी कम से कम लें। आप इन सब की जगह शहद का इस्तेमाल करें। मगर दिन में 2 चम्मच से ज्यादा शहद नहीं लेना, वरना उससे भी आपको नुकसान होगा।

करें एरोबिक्स

वजन कम करने के लिए सैर योग और डाइटिंग के अलावा, एरोबिक्स भी जरुर करें। इससे एक तो आपका चेंज हो जाएगा, और ऐरोबिक्स करने से आपका बॉडी फैट खासतौर पर बेली फैट बहुत जल्द कम होता है।

कार्बस को कहें न

खाने में कार्बस की कम मात्रा आपका बेली फैट कम करने में आपकी बहुत मदद करेगी। आपके हर रोज खाने में 50 ग्राम से ज्यादा कार्बस मौजूद नहीं होने चाहिए। इससे ज्यादा कार्बस का सेवन टाइप-2 डायबिटीज, बच्चेदानी में रसौलियों की वजह बनती हैं। अपनी डाइट में जितना हो सके ग्रेन्स शामिल करें, ऐसा करने से आपके शरीर में 17 प्रतिशत तक बेली फैट कम हो जाता है।

Image result for carbs,nari

कुकिंग ऑयल

सबसे पहले बॉडी में फैट कम करने के लिए अपना कुकिंग ऑयल बदलें। शौध के मुताबिक कोकोनट ऑयल बेली फैट कम करने में सबसे ज्यादा मददगार है। यह बॉडी में शुगर की मात्रा को कंट्रोल करने का काम करता है। एक शोध के मुताबिक कोकोनट ऑयल मेें बना खाना खाने से आपकी बेली 1.1 इंच तक कम हो जाती है।

फैटी फिश

अगर आप नॉनवेज खाने के शौकीन हैं तो हर रोज चिकन और मीट खाने से आपका वजन बढ़ेगा। चिकन और मीट की जगह आप फैटी फिश लें, इससे आपका वजन कम होने के साथ-साथ आपकी बॉडी को और भी कई लाभ प्राप्त होंगे।

पैक्ड फ्रूट जूस को कहें न

अगर बॉडी में से फैट लूज करनी है तो पैक्ड जूस को न कहें। हो सके तो ताजा फलों के रस का सेवन करें।

Image result for packaged food,nari

फास्टिंग

हफ्ते में एक बार भूखे रहने से आपका बेली फैट कम होता है। साथ ही इससे शरीर में पैदा होने वाले कैंसर सेल्स भी अपने आप खत्म हो जाते हैं। हफ्ते में एक बार फास्ट जरुर करें, अगर सारा दिन भूखे नहीं रहा जाता , जितना हो सके फलों का सेवन करें।

ग्रीन-टी

ग्रीन टी पीने से आपका मेटाबॉलिज्म स्ट्रांग होता है। जिससे आपका वजन नेचुरल तरीके से बैलेंस रहता है।

Image result for green tea,nari

तो ये थे कुछ तरीके बेली फैट के साथ-साथ बॉडी की एक्स्ट्रा फैट दूर करने के आसान तरीके। इन्हें जरुर फॉलो करें, रिजल्ट्स आपको बहुत जल्द दिखाई देंगे। 

 

लाइफस्टाइल से जुड़ी लेटेस्ट खबरों के लिए डाउनलोड करें NARI APP

Related News