23 APRTUESDAY2024 6:07:04 PM
Nari

Flower Buke को इस तरह से रखे ज्यादा समय तक फ्रेश

  • Updated: 18 Aug, 2017 02:02 PM
Flower Buke को इस तरह से रखे ज्यादा समय तक फ्रेश

अक्सर घर की सजावट, शादी, पार्टी या फेस्टिवल के लिए आप फ्लावर बुके ले तो आती है लेकिन इन्हें फ्रेश रखना आपके लिए मुश्किल हो जाती है। ऐसे में आज हम आपके लिए ऐसे टिप्स लाएं है जिससे आप अपने बुके को ज्यादा देर तक फ्रेश रख सकती है। इससे आप फ्लावर बुके को घर पर रखने के साथ-साथ किसी को गिफ्ट भी कर सकते है। तो आइए जानते है इन टिप्स को जिससे आप ज्यादा समय तक फूलों को फ्रेश रख सकती है।

 

1. सही फूलों का चुनाव
बुके खरीदते समय हमेशा ऐसे फूलों का चुनाव करें जो लंबे समय तक खिले रहते हो। आप चाहे तो गुलाब के फूलों का बुके बनवा सकते है। ये फूल कम से कम सात दिन तक आराम से खिले रहते है। इसके अलावा फूलों को गहरे डिब्बे में ठंडा पानी डालकर रखने से यह और भी ज्यादा दिन चलते है।

PunjabKesari

2. घूप और हवा
अक्सर आप फ्लावर बुके को ऐसी जगह पर रख देते है जहां पर उन्हें घूप और हवा ठीक से नहीं मिल पाती है। इसलिए बुके को हमेशा ऐसी जगह रखें जहां पर उन्हें घूप के साथ-साथ नेचुरल हवा भी ठीक से मिले।

PunjabKesari

3. फ्रिज में रखना
फूल लाने के तुरंत बाद उसे फूलदान में न रखें। फूलदान में रखने से पहले उन्हें फ्रिज में 6 घंटे तक बंद करके रखे। इससे फूलों की खुशबू भी बनी रहती है और वो जल्दी नहीं मुरझाते। ऐसा करने से आपके फूल तीन गुणा ज्यादा चलते है।

4. मुरझाने वाले फूल
अक्सर आपको ये पता नहीं चल पाता कि कौन ये फूल ज्यादा समय तक चलेंगे। जिससे आप लॉन्ग टाइम चलने वाले फूलों के साथ जल्दी मुरझाने फूलों को रख देती है। जल्दी मुरझाने वाले फूल लॉन्ग टाइम चलने वाले फूलों पर भी एसर डालती है और वो भी मुरझा जाते है।

PunjabKesari

5. सब्जियों से दूर रखना
मार्कीट से फूल खरीदने के बाद उन्हें बाकी सब्जियों के साथ न रखें। सब्जियों से निकले वाली एथिलीन गैस फूलों को खराब कर देती है। जिससे फूल ज्यादा समय तक नहीं चल पाते। इससे अलावा इस तरह से फूल रखने से उनकी शोभा भी खराब हो जाती है।

Related News